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क्या आपका व्यवसाय व्हाट्सएप मार्केटिंग सॉफ्टवेयर के लिए सही है?
तो, 2024 वह वर्ष है जब आप रुक-रुक कर उपवास शुरू करेंगे, बिस्तर पर इंस्टाग्राम चेक करना बंद करेंगे और व्हाट्सएप की दुकान खोलेंगे। क्या आप इसे अकेले कर सकते हैं या आपको चार्ल्स जैसे सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है? इलारिया कैरोफिग्लियो जाँचता है कि क्या आप मेल खाते हैं।
हमारा दृढ़ विश्वास है कि संवादात्मक वाणिज्य सभी ब्रांडों के लिए भविष्य है। हमारे कई ग्राहक अब ईमेल के बजाय अपने व्हाट्सएप चैनल को प्राथमिकता दे रहे हैं, और कुछ ब्रांड तो अपना पूरा कारोबार भी व्हाट्सएप में चला रहे हैं।
लेकिन व्हाट्सएप से शुरुआत करते समय, क्या आपको व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म (एपीआई) की आवश्यकता है या आप इसे सिर्फ अपने फोन पर ही कर सकते हैं?
व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका
यह इटली के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक है ??
इटली में, व्हाट्सएप बिजनेस फलफूल रहा है। उपभोक्ता व्हाट्सएप पर व्यवसायों के साथ चैट करने में सहज हैं - संभवतः यहां जर्मनी की तुलना में अधिक, हालांकि यह तेजी से बदल रहा है।
कई छोटे इतालवी व्यवसाय अपने फोन पर व्हाट्सएप बिजनेस के मूल संस्करण का उपयोग करते हैं। इससे उन्हें एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल स्थापित करने और ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत रूप से चैट करने की अनुमति मिलती है। यह एक मैन्युअल प्रक्रिया है लेकिन व्हाट्सएप संदेशों की प्रबंधनीय मात्रा वाले छोटे व्यवसायों के लिए यह उपयुक्त है।
लेकिन एक समय ऐसा आता है जब ये व्हाट्सएप चैनल बढ़ते हैं और व्यवसाय पूछते हैं: क्या सॉफ्टवेयर के साथ एपीआई मुझे अपने व्हाट्सएप चैनल को अधिक सुचारू रूप से प्रबंधित करने में मदद करेगा? क्या अतिरिक्त वैयक्तिकरण और विभाजन से मुझे अधिक बिक्री करने में मदद मिलेगी? क्या मैं स्वचालन और अधिक चैट एजेंटों के साथ अधिक आसानी से स्केल कर सकता हूँ?
क्या मुझे अपने व्हाट्सएप चैनल को प्रबंधित करने के लिए सॉफ्टवेयर मिलना चाहिए?
हम सभी हमारे सॉफ़्टवेयर की सदस्यता लेने वाले व्यवसायों के पक्ष में हैं, लेकिन आप जो सोच सकते हैं उसके विपरीत, हम नहीं चाहते कि हर कोई चार्ल्स की सुविधाओं में निवेश करे।
स्केल करने के लिए आपको सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है
हमने ऐसे ब्रांडों के बारे में सुना है जो तेजी से विकसित हुए हैं और उन्हें कार्यालय की दीवारों पर 20 आईफोन चिपकाने की जरूरत है।
यह सुनने में जितना मजेदार लगता है, इस आकार में मुफ्त व्हाट्सएप बिजनेस ऐप का उपयोग जारी रखना प्रबंधन करना मुश्किल है और चैनल या एनालिटिक्स का कोई अवलोकन नहीं देता है। ये ब्रांड ऑनलाइन दुकान एकीकरण और लक्षित विपणन अभियान (जो बेहतर परिणाम देते हैं) जैसी अतिरिक्त कार्यक्षमता से चूक जाएंगे।
क्या यह आपके व्यवसाय का वर्णन करता है?
मैंने इस विषय पर अपनी यूनिवर्सिटी थीसिस लिखी थी। कोई व्यवसाय WhatsApp Business सॉफ़्टवेयर के लिए कब तैयार होता है? आख़िरकार, ईमेल की तुलना में इसमें अधिक लागत शामिल है, इसलिए इस पर अधिक विचार करने की आवश्यकता है।
मैंने कई इतालवी व्यवसायों से बात की, बड़े और छोटे, और मेरे शोध के माध्यम से स्पष्ट सूत्र मिले। जिन कंपनियों को व्हाट्सएप सॉफ़्टवेयर में सबसे अधिक सफलता मिली, उन सभी में ये 5 विशेषताएं थीं। यदि आप स्वयं को यहां देखते हैं, तो आप तैयार हैं (और आपको हमें कॉल करना चाहिए):
1. क्या आपका टर्नओवर €3 मिलियन से अधिक है?
हम लगभग किसी को भी अपने मंच पर स्वीकार करते थे। हम सभी कंपनियों को व्हाट्सएप में आने में मदद करने को लेकर उत्साहित थे और कोई बाधा नहीं डालना चाहते थे।
अब, हमने जान लिया है कि हमारे सॉफ़्टवेयर में निवेश को सार्थक बनाने के लिए कंपनियों का वार्षिक टर्नओवर कम से कम €3 मिलियन होना चाहिए।
इसके अलावा, सामान्य तौर पर, जब आप अभी शुरुआत कर रहे हों तो हम हमारे जैसे सॉफ़्टवेयर की अनुशंसा नहीं करते हैं।
उत्तर दिया "नहीं"? जैसे ही आप शुरुआत करते हैं तो मूल व्हाट्सएप बिजनेस ऐप से जुड़े रहना और फिर जैसे-जैसे आपका व्यवसाय आगे बढ़ना शुरू होता है, सॉफ्टवेयर में निवेश करना उचित हो सकता है। (व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर संपर्कों को आयात करना आसान है।)
2. क्या आपके पास प्रति माह 30k+ वेब विज़िटर हैं?
व्हाट्सएप प्लेटफ़ॉर्म ट्रैफ़िक उत्पन्न नहीं करते (अभी तक)। वेब ट्रैफ़िक को परिवर्तित करने के लिए इनका सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है - हम चैट-इन के माध्यम से ऐसा करते हैं। जैसे पॉपअप, बबल और लिंक/क्यूआर कोड जिन्हें आप ईमेल में जोड़ सकते हैं या स्टोर में रख सकते हैं। हो सकता है कि आपका व्यवसाय मुख्य रूप से ईंट-गारे का व्यवसाय हो, या हो सकता है कि आप अभी शुरुआत कर रहे हों, ऐसी स्थिति में सॉफ्टवेयर शायद अभी आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
भविष्य में, व्हाट्सएप में व्यावसायिक निर्देशिकाएं होंगी जहां आपको नाम, स्थान या उद्योग के आधार पर पाया जा सकता है। फिर, आपको ऐप में दिखने के लिए वेब ट्रैफ़िक की आवश्यकता नहीं होगी।
उत्तर दिया "नहीं"? यदि आपकी साइट पर अधिक विज़िटर नहीं आ रहे हैं, तो हम आपको सबसे पहले अपने वेब ट्रैफ़िक को बढ़ाने में निवेश करने की सलाह देंगे। हबस्पॉट पर हमारे दोस्तों से वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के कुछ बेहतरीन सुझाव देखें। शुरुआती लोगों के लिए एक समर्थन चैनल के रूप में व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म का उपयोग करें, लेकिन वास्तविक बिक्री और निवेश पर मार्केटिंग रिटर्न (आरओआई) के लिए, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आपके पास अच्छा वेब ट्रैफ़िक न हो।
3. क्या आपके ग्राहक व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं?
यह उम्र का सवाल नहीं है. युवा लोगों की तुलना में वृद्ध लोग व्हाट्सएप का उतना ही (कभी-कभी अधिक) उपयोग करते हैं।
यह अधिकतर आपके स्थान के बारे में है. हो सकता है कि आप ऐसे देश में हों जहां अभी तक व्हाट्सएप का उपयोग नहीं होता है।
उत्तर दिया "नहीं"? समर्थन प्रश्नों के उत्तर देने में आसानी के लिए आप अभी भी व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि बिक्री और विपणन चैनल के रूप में यह आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त है या नहीं। चूंकि समर्थन संदेशों की भी लागत होती है, इसलिए हो सकता है कि आपको निवेश पर रिटर्न (आरओआई) न मिले। यदि आप एक वैश्विक व्यवसाय हैं, तो केवल उन बाजारों में निवेश करें जहां व्हाट्सएप सर्वव्यापी है, जैसे जर्मनी, इटली, ब्राजील, इंडोनेशिया, मैक्सिको और भारत। प्रति देश व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के बारे में अधिक जानें।
4. क्या आप लोगों को जवाब देंगे?
जैसा कि हम कहते हैं, "बातचीत करना बेहतर है।" व्हाट्सएप में, ईमेल, मैसेंजर और इंस्टाग्राम से भी अधिक, आपको बातचीत में अपना पक्ष रखने में सक्षम होना चाहिए।
ग्राहकों को संदेश भेजना आसान है. लेकिन क्या आपके पास उत्तर देने के लिए कोई है? क्या कोई है जो ग्राहकों की ज़रूरतों, आपके उत्पादों, आपके ब्रांड और आपके व्यवसाय को समझता है?
यदि आप एक छोटा व्यवसाय हैं, तो आपको चैट प्रबंधित करने के लिए बस एक व्यक्ति की आवश्यकता हो सकती है, यहां तक कि संस्थापक या विपणन प्रबंधक के रूप में भी। इसने हमारे पहले ग्राहक, वुडबूम के मिशा के लिए अच्छा काम किया है, जो ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत रूप से चैट करता है और अपने बिक्री चक्र को 4 सप्ताह से घटाकर 4 दिन करने में कामयाब रहा है। पफ़रडेगोल्ड के फ़्लोरियन का कहना है कि वह व्हाट्सएप के मार्केटिंग पक्ष पर एक महीने में केवल 1-2 घंटे बिताते हैं, और दो पूर्णकालिक चैट एजेंट समर्थन संदेशों के साथ-साथ ईमेल और अन्य चैनलों का प्रबंधन करते हैं - उनकी बहन ब्रांड हुंडेपुर के लिए भी। .
फिर, जैसे-जैसे आप बड़े होंगे, आपको चैट करने के लिए समर्पित अधिक लोगों की आवश्यकता होगी। हमारे ग्राहक Barò कॉस्मेटिक्स के पास अब व्हाट्सएप पर 30 पूर्णकालिक ग्राहक एजेंट काम कर रहे हैं।
उत्तर दिया "नहीं"? क्या आप पूर्णकालिक लोगों को नौकरी पर नहीं रखना चाहते? जब आप व्हाट्सएप मार्केटिंग अभियान चलाएंगे तो थोड़े समय के लिए अतिरिक्त लोगों को लाएँ और संदेशों की मात्रा अधिक होगी।
5. क्या व्हाट्सएप किसी व्यावसायिक समस्या का समाधान करता है?
ईमेल भेजना निःशुल्क है. व्हाट्सएप बिजनेस के साथ, आप ग्राहक के साथ की गई प्रत्येक बातचीत के लिए भुगतान करते हैं (जब तक कि वे आपसे संपर्क नहीं करते हैं और आप 24 घंटे की अवधि के भीतर नहीं हैं)। साथ ही आपको सॉफ़्टवेयर के लिए मासिक शुल्क भी देना होगा। चार्ल्स उत्पाद सुविधाओं के लिए, यह €349-€999 प्रति माह है।
इसका मतलब है कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि व्हाट्सएप अपना पैसा वापस कर देगा।
इस प्रकार की मार्केटिंग चुनौतियाँ WhatsApp Business सॉफ़्टवेयर हल कर सकता है:
मुझे अपनी वेबसाइट से ट्रैफ़िक परिवर्तित करने में कठिनाई हो रही है
मुझे ग्राहकों से जुड़ने में कठिनाई हो रही है
मेरे पास एक नवोन्मेषी उत्पाद है और मैं उन्हीं पुराने चैनलों का उपयोग नहीं करना चाहता
मेरे ईमेल अभियान अब काम नहीं कर रहे हैं
मैं वास्तव में नहीं जानता कि मेरे ग्राहक कौन हैं या वे क्या चाहते हैं
मैं व्हाट्सएप बिजनेस के साथ विस्तृत विश्लेषण नहीं देख सकता
ग्राहक नए उत्पादों में रुचि रखते हैं लेकिन मैं उन्हें यह बताने का कोई आसान तरीका नहीं जानता
ग्राहकों के पास खरीदारी से पहले आखिरी मिनट में प्रश्न होते हैं लेकिन मैं उनका तुरंत उत्तर नहीं दे रहा हूं
उत्तर दिया "नहीं"? यदि आपकी समस्या यह है कि आपकी वेबसाइट पर पर्याप्त ट्रैफ़िक नहीं है, तो इसकी संभावना नहीं है कि व्हाट्सएप चैनल आपके लिए (अभी तक) सही है।
सभी को "हाँ" कहा? ROI वास्तविक है.
एक बार जब आपको पता चल जाए कि आपका व्यवसाय व्हाट्सएप पर चैट करने के लिए तैयार है, तो आप कुछ बहुत प्रभावशाली आंकड़ों की उम्मीद कर सकते हैं। हमारे ग्राहकों द्वारा हाल ही में भेजे गए मार्केटिंग अभियानों से कुछ आरओआई आंकड़े यहां दिए गए हैं:
तो आपको व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर में क्या चाहिए?
क्या आपने तय किया है कि आप व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म के लिए सही हैं?
अब आपको यह चुनना होगा कि किस प्रदाता के पास जाना है। यहां वह है जो आपको देखना चाहिए:
बिक्री, विपणन और समर्थन
उन्नत दर्शक विभाजन
जीडीपीआर अनुपालन
स्वचालन
आसान एकीकरण
चैट बुलबुले
चैटबॉट्स पर कोई फोकस नहीं
उपयोग में आसान इंटरफ़ेस
उचित मूल्य निर्धारण
स्थिरता
समर्थन जारी है
इनके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें: 11 गैर-समझौता योग्य चीजें जिन्हें आपको अपने व्हाट्सएप बिजनेस सॉल्यूशन प्रदाता में देखना चाहिए।
अपना समय लें, हम हमेशा यहाँ हैं
हम स्वाभाविक रूप से आपको सॉफ्टवेयर खरीदने या व्हाट्सएप जैसे रोमांचक अवसर के साथ अपना व्यवसाय बढ़ाने से रोकना नहीं चाहते हैं।
हम बस यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप केवल तभी निवेश करें जब यह आपकी व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने वाला हो।
जिन ग्राहकों को व्हाट्सएप से फायदा नहीं होता, वे भी हमारे लिए व्यावसायिक मायने नहीं रखते। हमारा उद्देश्य प्रसन्न ग्राहकों के साथ खुश ग्राहक प्राप्त करना है, और लंबी अवधि के लिए हमारे साथ-साथ आपके व्यवसाय को भी बढ़ाना है।
तैयार? चलो बात करते हैं।
हमारी बिक्री टीम के साथ एक स्लॉट बुक करें और हम आपके लिए एक डेमो तैयार करेंगे और मूल्य निर्धारण के बारे में आपसे बात करेंगे।
तैयार नहीं है? चलो फिर भी बात करते हैं.
यह आमतौर पर सिर्फ समय का सवाल है। हम व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म के लिए तैयारी की दिशा में एक रोडमैप बनाने में आपकी मदद करेंगे।