Bulk SMS Service
Buy Social Media Services
Software Development Services
Software Development Services

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

व्हाट्सएप बिजनेस मैसेजिंग ऐप की विशेषताएं और लाभ क्या हैं

व्हाट्सएप बिजनेस मैसेजिंग ऐप की विशेषताएं और लाभ क्या हैं

क्या आप व्हाट्सएप बिजनेस के बारे में और जानना चाहेंगे कि ग्राहक सहायता उपकरण के रूप में यह क्या पेशकश करता है? हमने इस लेख में व्हाट्सएप बिजनेस के बारे में वह सब कुछ एकत्र किया है जो आपको जानना आवश्यक है।


व्हाट्सएप बिजनेस (व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट) क्या है?

व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय वैश्विक मैसेजिंग चैनल है। 2 बिलियन सक्रिय दैनिक उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रतिदिन लगभग 65 बिलियन संदेश भेजने के साथ, यह आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए कि फेसबुक ने व्यावसायिक जरूरतों का समर्थन करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म विकसित किए हैं।


व्हाट्सएप बिजनेस एक ओटीटी चैट ऐप है जो ग्राहक संचार के लिए व्यक्तिगत मैसेजिंग की कार्यक्षमता और सुविधा लाता है। आज, 5 मिलियन से अधिक व्यावसायिक उपयोगकर्ता इस लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं।


ओटीटी मैसेजिंग ऐप पारंपरिक रूप से मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों द्वारा प्रदान की जाने वाली मैसेजिंग सेवाओं के तीसरे पक्ष के विकल्प हैं। व्हाट्सएप मोबाइल फोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट और यहां तक ​​​​कि एक दूसरे के साथ संचार करने वाली स्मार्टवॉच के माध्यम से इंटरनेट पर संदेशों के तेज और लागत प्रभावी आदान-प्रदान को सक्षम बनाता है।


जब अन्य मोबाइल चैनलों के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है, तो व्हाट्सएप बिजनेस एक सफल ओमनीचैनल मार्केटिंग रणनीति का एक अनिवार्य तत्व बन जाता है।


व्हाट्सएप बिजनेस और एसएमएस के बीच क्या अंतर है?


व्हाट्सएप जैसे ओटीटी मैसेजिंग एप्लिकेशन को उनकी लागत, गति और दुनिया भर के लोगों के साथ चैट करने की क्षमता के कारण एसएमएस चैनल से आगे कहा जा सकता है। हालाँकि व्हाट्सएप बिजनेस और एसएमएस एक समान तरीके से काम करते हैं, लेकिन उनमें कुछ प्रमुख अंतर हैं:


उपभोक्ता केवल मोबाइल फोन के बीच एसएमएस संदेश भेज और प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, व्हाट्सएप संदेशों को डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट और फोन सहित इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी भी उपकरण से एक्सेस किया जा सकता है।


व्हाट्सएप बिजनेस के साथ आप दुनिया में किसी से भी लगभग मुफ्त में चैट कर सकते हैं, जबकि मोबाइल ऑपरेटर आमतौर पर मैसेजिंग सेवाओं के लिए मासिक शुल्क लेते हैं, साथ ही अंतरराष्ट्रीय एसएमएस संदेशों के लिए अतिरिक्त शुल्क लेते हैं। क्योंकि व्हाट्सएप संदेश एक ओटीटी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के हिस्से के रूप में वितरित किए जाते हैं, वे उन व्यवसायों के लिए आदर्श हैं जो एसएमएस रोमिंग शुल्क या अलग-अलग ऑपरेटर लागतों को दरकिनार करते हुए अपने क्षेत्र के बाहर के ग्राहकों के साथ संवाद करना चाहते हैं।


जबकि एसएमएस संदेश ऑपरेटर की परवाह किए बिना किसी भी मोबाइल फोन पर भेजे जा सकते हैं, व्हाट्सएप संदेश व्हाट्सएप खाते वाले डिवाइस मालिकों तक ही सीमित हैं। अंततः, व्हाट्सएप संदेश भेजना उपयोगी है यदि ग्राहक इस चैनल पर सक्रिय हैं या "फ़ॉलबैक" मैसेजिंग विकल्प के रूप में (यदि एसएमएस डिलीवर नहीं हुआ है तो ग्राहकों को ये संदेश प्राप्त होते हैं)।


व्हाट्सएप बिजनेस के फायदे


सुविधाजनक दोतरफा संचार


व्हाट्सएप बिजनेस कंपनियों को अपने ग्राहकों को एक ऐप के माध्यम से दो-तरफा संदेश भेजने की पेशकश करता है जिसे वे शायद पहले से ही अपने दैनिक चैट में उपयोग करते हैं। साथ ही, ऐप व्यवसायों को विभिन्न ग्राहक संचार और अभियानों के लिए एक सुविधाजनक और सीधा प्रवेश द्वार प्रदान करता है।


बेहतर ग्राहक सेवा


ग्राहक सेवा के वे दिन गए जो अपेक्षित सेवा देने में विफल रहते हैं, लंबे समय तक प्रतीक्षा करना, एजेंटों द्वारा कभी न खत्म होने वाली रूटिंग और समर्थन ईमेल के बैकलॉग। व्हाट्सएप बिजनेस कंपनियों को वास्तविक समय में ग्राहकों के साथ चैट करने के लिए एक व्यक्तिगत वातावरण देता है। यह आपके ग्राहकों को अपेक्षित जानकारी और सहायता प्रदान करके वफादारी और विश्वास बढ़ाता है।


ब्रांड स्वीकृत वार्तालाप


एक "बिजनेस प्रोफ़ाइल" बनाकर, प्रत्येक व्यवसाय व्हाट्सएप वार्तालापों में अपने ब्रांड को प्रतिबिंबित करने वाले तत्वों को जोड़कर विश्वास का एक अनूठा वातावरण बनाता है। आप इस प्रोफ़ाइल में संपर्क नंबर, वेबसाइट का पता, स्टोर स्थान, प्रचार विवरण और बहुत कुछ जोड़ सकते हैं। इस तरह, आपके व्यवसाय से संपर्क करने वाले उपयोगकर्ता आश्वस्त हो सकते हैं कि वे सत्यापित खाते के साथ सही वार्ताकार के साथ काम कर रहे हैं। व्हाट्सएप बिजनेस आपको छवियों, वीडियो और दस्तावेजों सहित संदेशों में मल्टीमीडिया संलग्न करने की भी अनुमति देता है, जिससे संचार अधिक कुशल हो जाता है।


वैश्विक पहुंच


व्हाट्सएप 100 से अधिक देशों में 2 बिलियन से अधिक के वैश्विक ग्राहक आधार के साथ सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है, जो व्यवसायों के लिए उन दर्शकों तक पहुंचने का एक आदर्श माध्यम है, जिन तक वे पहले नहीं पहुंच सके थे।


स्वचालित रूप से अधिक बातचीत प्रारंभ करें


एक बार जब उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पर आपके व्यवसाय से संदेश प्राप्त करने की अनुमति दे देते हैं, तो आप टेम्पलेट संदेश बना सकते हैं जो उन्हें अगला कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें बातचीत शुरू करने के लिए सूचित करते हैं।


व्हाट्सएप सामग्री की गुणवत्ता और प्रतिक्रिया समय के लिए सख्त नीतियां लागू करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को स्पैम या ऐसे संदेश प्राप्त होने से रोका जा सकता है जो उनके लिए अप्रासंगिक हैं। व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को सत्र संदेश विकल्प के साथ 24 घंटे के भीतर व्यवसायों को भेजे गए संदेशों का जवाब देने की भी अनुमति देता है।


ग्राहक की सहमति से अतिरिक्त सुरक्षा


विभिन्न नियमों और अनुपालन कानूनों का प्रबंधन व्यवसायों के लिए एक बड़ी चुनौती बन सकता है।


व्हाट्सएप उपभोक्ताओं और व्यवसायों दोनों को सुरक्षित रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और टू-फैक्टर प्रमाणीकरण जैसी सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग करता है। व्हाट्सएप बिजनेस पंजीकरण के दौरान आपके बिजनेस अकाउंट को भी सत्यापित करता है, जिससे ग्राहकों को सामग्री प्राप्त करने के लिए अधिकृत करते समय आपकी सत्यापित पहचान जानने की अनुमति मिलती है।


व्हाट्सएप बिजनेस फीचर्स


टेम्प्लेट संदेशों का उपयोग करें


व्हाट्सएप टेम्प्लेट संदेश व्हाट्सएप द्वारा पूर्व-स्वरूपित और अनुमोदित होते हैं, जैसे अपॉइंटमेंट रिमाइंडर, डिलीवरी अपडेट और पुष्टिकरण।


त्वरित उत्तरों से समय बचाएं


हर बार दुनिया को नया रूप देने की ज़रूरत नहीं है। त्वरित उत्तर ग्राहकों को प्रत्येक संदेश को अंत तक टाइप किए बिना पूर्वनिर्धारित संदेशों को शीघ्रता से चुनने और अग्रेषित करने की अनुमति देते हैं।


स्वचालित संदेश


फिर कभी कोई संदेश न चूकें! स्वचालित संदेश आपको ग्राहकों को 24/7 जवाब देने की अनुमति देते हैं, ताकि वे कभी भी उपेक्षित या अप्राप्य महसूस न करें। नए ग्राहकों के संदेशों का स्वागत अभिनंदन आपकी कंपनी के बारे में परिचयात्मक जानकारी प्रदान करते हुए आपके ब्रांड को सद्भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है।


अधिक समय बचाने वाले संदेशों में शामिल हैं


  • ग्राहकों को प्रतीक्षा समय के बारे में सूचित करें
  • FAQ संसाधनों के लिंक अग्रेषित करके समर्थन
  • उपयोगकर्ताओं से चैट करने के लिए समय निर्धारित करने के लिए कहें
  • एकीकृत सुरक्षा के कारण मन की शांति


व्हाट्सएप को "डिफ़ॉल्ट रूप से सुरक्षित" होने पर गर्व है। अन्य मैसेजिंग ऐप्स के विपरीत, ऐप संदेशों और कॉलों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट करता है। प्रत्येक संदेश में एक अद्वितीय ताला और चाबी होती है, इसलिए केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ता ही सामग्री पढ़ सकते हैं, और इसमें व्हाट्सएप भी शामिल है।


डेस्कटॉप और वेब सुविधा


स्मार्टफोन, मोबाइल या डेस्कटॉप ब्राउज़र के माध्यम से ग्राहकों को जवाब दें। डिवाइस प्रकार और स्थानों तक फैली पहुंच आपके ग्राहक संचार की नब्ज पर हमेशा आपकी उंगली रखने का एक शक्तिशाली तरीका है।


एक ब्रांडेड बिजनेस प्रोफ़ाइल बनाएं


आपके व्यवसाय का पता, संपर्क विवरण और वेबसाइट का पता जैसी जानकारी प्रदान करने से ग्राहकों को सूचित रखा जाता है, जिससे उन्हें ऑनलाइन वातावरण में आपको तुरंत ढूंढने में मदद मिलती है।


अपनी बातचीत व्यवस्थित करें


मोबाइल मैसेजिंग एक तेजी से आगे बढ़ने वाला प्लेटफॉर्म है। अपनी बातचीत को लेबल करके सुनिश्चित करें कि ग्राहक संदेशों को कभी भी अनदेखा न किया जाए। विभागों की पहचान करने, बातचीत के प्रकारों के आधार पर क्रमबद्ध करने और संदेशों को शीघ्रता से संभालने के लिए रंग या टैग जोड़ें।


डिलिवरी आँकड़े प्राप्त करें


ट्रैक करें कि आपके संदेश डिलीवर हो गए हैं या पढ़े गए हैं। इससे आपको आपके डिलीवरी और मैसेजिंग प्रयासों पर बहुमूल्य प्रतिक्रिया मिलेगी।


एक कैटलॉग बनाएं


अपने व्यावसायिक प्रोफ़ाइल पर प्रदर्शित कैटलॉग के साथ 500 उत्पादों या सेवाओं तक का प्रचार करें। ग्राहकों को आपके व्यवसाय को खोजने में मदद करने के साथ-साथ बिक्री और समर्थन प्रश्नों के लिए सीधे आपसे संपर्क करने में मदद करने के लिए कैटलॉग लिंक सोशल मीडिया पर साझा किए जा सकते हैं।


व्हाट्सएप बिजनेस का उपयोग कैसे करें?


यहां व्हाट्सएप बिजनेस की कुछ विशेषताएं और उपयोग के मामले दिए गए हैं, जिन पर दुनिया के कुछ प्रमुख व्यवसाय विश्व स्तरीय ओमनीचैनल अनुभव प्रदान करने के लिए भरोसा करते हैं:


अलर्ट और सूचनाएं भेजें: अपने ग्राहकों को यात्रा योजना में बदलाव, सिस्टम आउटेज या शिपिंग अलर्ट जैसी समय-संवेदनशील जानकारी के बारे में सूचित या सचेत करने के लिए व्हाट्सएप बिजनेस का उपयोग करें।


इन-ऐप बुकिंग और शेड्यूलिंग: ग्राहकों को आपके व्यवसाय के साथ आसानी से अपॉइंटमेंट बुक करने में सक्षम बनाने के लिए अपना स्वयं का व्हाट्सएप चैटबॉट बनाएं।


अपॉइंटमेंट अनुस्मारक भेजें: अपने ग्राहकों को उनकी नियुक्तियाँ याद रखने में मदद करें और पुनर्निर्धारण से संभावित निराशा से बचें।


ग्राहक सेवा को सुव्यवस्थित करें: ग्राहक प्रतिनिधि सवालों के जवाब देने और समर्थन टिकटों का समाधान करने के लिए वास्तविक समय में ग्राहकों के साथ संवाद कर सकते हैं।


उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण को सरल बनाएं: व्हाट्सएप आपको बढ़ी हुई सुरक्षा और एन्क्रिप्शन के साथ मल्टी-फैक्टर प्रमाणीकरण संदेश जैसे वन-टाइम पासवर्ड भेजने की अनुमति देता है।


ग्राहक सर्वेक्षण भेजें: बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्राप्त करें जो आपकी ग्राहक सेवा और उत्पाद विकास प्रयासों को बेहतर बनाती है।

व्हाट्सएप बिजनेस का उपयोग करने वाले कई उद्योगों में से कुछ इस प्रकार हैं:


  • खुदरा।
  • ई-कॉमर्स
  • स्वास्थ्य सेवाएं
  • वित्त
  • यात्रा और आवास
  • नींव
  • संपत्ति
  • राज्य
  • मनोरंजन और मीडिया

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.