बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

स्वामित्व के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन बहुत महत्वपूर्ण है

स्वामित्व के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन बहुत महत्वपूर्ण है

ईयू का डिजिटल मार्केट एक्ट (डीएमए) कानून बनने के लिए तैयार है; इसके लिए दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियों (Apple, Google और Facebook, और शायद कुछ अन्य) को अपनी त्वरित संदेश सेवाएँ (iMessage, Facebook मैसेंजर, व्हाट्सएप और शायद कुछ अन्य) खोलने की आवश्यकता होगी ताकि छोटी संदेश सेवाएँ आगे बढ़ सकें। उनमें प्लग इन करें. ये छोटी सेवाएँ स्टार्टअप, गैर-लाभकारी संस्थाओं, सहकारी समितियों या यहां तक ​​कि व्यक्तिगत टिंकरर्स द्वारा भी चलाई जा सकती हैं।


इसके पीछे तर्क ध्वनि है. आईएम उपकरण परम 'नेटवर्क प्रभाव' उत्पाद हैं: एक बार जब उनके पास उपयोगकर्ताओं का एक महत्वपूर्ण समूह हो जाता है, तो अन्य उपयोगकर्ताओं को लगता है कि उन्हें उन लोगों से बात करने के लिए शामिल होना होगा जो पहले से ही वहां मौजूद हैं। जितने अधिक उपयोगकर्ता साइन अप करते हैं, उतने ही अधिक उपयोगकर्ता महसूस करते हैं कि उन्हें साइन अप करना चाहिए।


इससे बड़े मंचों को अच्छाई और बुराई दोनों के लिए अपार शक्ति मिलती है। अच्छे से शुरुआत करें: जब फेसबुक ने 2016 में व्हाट्सएप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चालू किया, तो उन्होंने अरबों उपयोगकर्ताओं को अत्याधुनिक गोपनीयता प्रदान की।


लेकिन फिर भी बुरा है: मार्क जुकरबर्ग और उनकी कार्यकारी टीम व्हाट्सएप के उदार तानाशाह हैं। परोपकारी तानाशाहियाँ अच्छा काम करती हैं, लेकिन बुरी तरह विफल होती हैं। परिभाषा के अनुसार, परोपकारी तानाशाही जवाबदेह नहीं होती (इसीलिए उन्हें "तानाशाही" कहा जाता है) और इसका मतलब है कि जब भी कोई उदार तानाशाह गड़बड़ी करता है (या बेच देता है) तो आप फंस जाते हैं।


यह तब और भी बुरा होता है जब नेटवर्क का प्रभाव तानाशाह के पक्ष में होता है। यदि आप व्हाट्सएप की प्रशासनिक नीतियों पर आपत्ति जताते हैं, तो आप इसे छोड़ नहीं सकते - आपको या तो अपने सभी दोस्तों को अपने साथ छोड़ने के लिए मनाना होगा, या उन ग्राहकों, समुदायों और दोस्तों को छोड़ना होगा जो पीछे रह जाते हैं।


व्यवहार में, प्रतिद्वंद्वी सेवा के लिए व्हाट्सएप छोड़ने की 'सामूहिक कार्रवाई समस्या' को हल करना वास्तव में कठिन है। 2021 में, व्हाट्सएप ने अपनी गोपनीयता नीति को इस तरह से बदल दिया कि उसके कई उपयोगकर्ता चिंतित हो गए। इनमें से लाखों उपयोगकर्ताओं ने सिग्नल जैसे वैकल्पिक ऐप पर शोध किया और उन्हें इंस्टॉल किया, लेकिन उनमें से केवल एक चौथाई उपयोगकर्ता ही अपने कुछ व्हाट्सएप वार्तालापों को सिग्नल पर स्थानांतरित करने में कामयाब रहे। एक साल से अधिक समय के बाद, केवल 0.5% ही व्हाट्सएप को हटाने और अपने सभी कॉम को उस कंपनी द्वारा संचालित सेवा पर स्विच करने में कामयाब रहे जिस पर उन्हें भरोसा था।


व्हाट्सएप अचूक नहीं है. कंपनी कई कारणों से बहुत सारे ट्रेडऑफ़ करती है, और उनमें से कुछ ट्रेडऑफ़ उपयोगकर्ताओं को जोखिम में डालते हैं, लेकिन नेटवर्क प्रभाव और सामूहिक कार्रवाई समस्याओं के कारण, वे टिके रहते हैं। उदाहरण के लिए, व्हाट्सएप को एन्क्रिप्टेड बैकअप पर स्विच करने में पांच साल लग गए, जिससे एक बड़ी सुरक्षा खामी बंद हो गई, जिसका फायदा सरकारें, पुलिस और हैकर्स व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं पर हमला करने के लिए उठा सकते थे।


भले ही आज आप व्हाट्सएप के प्रबंधन पर भरोसा करते हों, लेकिन हो सकता है कि भविष्य में किसी समय आपको उनके उत्तराधिकारी पसंद न आएं। याद रखें, व्हाट्सएप फेसबुक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, एक ऐसी कंपनी जिसकी विफलताएं - जिसमें नरसंहार को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका भी शामिल है - इतनी विचित्र थीं कि इसने अपना नाम बदलकर 'मेटा' कर लिया। रोहिंग्या के आगे मुनाफा यह तय करेगा कि वर्तमान फसल के नष्ट होने, छोड़ने या मरने पर व्हाट्सएप का प्रबंधन कौन करेगा।


यहीं पर इंटरऑपरेबिलिटी और डीएमए आते हैं। तीसरे पक्ष को व्हाट्सएप में प्लग इन करने में सक्षम करके, डीएमए व्हाट्सएप को किसी अन्य सेवा के लिए छोड़ने की 'स्विचिंग लागत' को कम कर देगा।


âस्विचिंग लागत?â यह एक और विशेष अर्थशास्त्र शब्द है, जिसे अक्सर 'नेटवर्क प्रभाव' और 'सामूहिक कार्रवाई समस्याएं' के समान ही प्रयोग किया जाता है।


âस्विचिंग लागतâ वह सब कुछ दर्शाती है जो आपको एक उत्पाद या सेवा से दूसरे उत्पाद पर स्विच करने पर छोड़ना पड़ता है। यदि आप अगस्त में बैक-टू-स्कूल सेल में अपने एचपी प्रिंटर के लिए $250 मूल्य की स्याही खरीदते हैं और आपका प्रिंटर सितंबर में खराब हो जाता है, तो किसी अन्य निर्माता के मॉडल पर स्विच करने पर आपको स्याही में $250 का खर्च आएगा, क्योंकि वे कार्ट्रिज केवल एक के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। निर्माता के प्रिंटर.


कंपनियों को उच्च स्विचिंग लागत पसंद है। फेसबुक विशेष रूप से उच्च स्विचिंग लागत को पसंद करता है और उन उपयोगकर्ताओं के लिए दंड बनाने के लिए असाधारण लंबाई तक जाता है जो फेसबुक उत्पाद से प्रतिद्वंद्वी उत्पाद पर स्विच करते हैं।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका


इंटरऑपरेबिलिटी स्विचिंग लागत को कम करती है। जब डीएमए कानून बन जाएगा, तो सिग्नल व्हाट्सएप के साथ इंटरऑपरेट करना चुन सकता है। ध्यान दें कि डीएमए को ऐसा करने के लिए सिग्नल की आवश्यकता नहीं है, बल्कि, यदि सिग्नल ऐसा करना चाहता है तो यह व्हाट्सएप को सहयोग करने के लिए मजबूर करता है।


इसका मतलब है कि अगर व्हाट्सएप ने अपनी गोपनीयता नीतियों को फिर से बदल दिया, और एक बार फिर, लाखों व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं ने सिग्नल स्थापित किया, तो वे सभी तुरंत अपने व्हाट्सएप खाते और ऐप्स हटा सकते हैं - क्योंकि अगर सिग्नल व्हाट्सएप के साथ इंटरऑपरेट करता है, तो जो लोग व्हाट्सएप पर पीछे रहते हैं वे ऐसा कर सकते हैं। सिग्नल पर स्विच करने वाले उपयोगकर्ताओं के संपर्क में रहें, भले ही उन्होंने व्हाट्सएप को हमेशा के लिए छोड़ दिया हो।


एक आदर्श दुनिया में, यह व्हाट्सएप चलाने वाले उत्पाद प्रबंधकों और वकीलों को अनुशासित कर सकता है। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ताओं को खोने का डर उन्हें अपनी गोपनीयता गारंटी को और कम करने से रोक सकता है।


और वास्तविक दुनिया में, अगर फेसबुक की अपने शेयरधारकों के हितों के लिए अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा पर अच्छी तरह से स्थापित प्राथमिकता फिर से जीत गई, और व्हाट्सएप ने अपनी गोपनीयता की गारंटी से इनकार करना जारी रखा, तो उपयोगकर्ता सामूहिक कार्रवाई की समस्या से पीछे हटे बिना सिग्नल के लिए जा सकते हैं नेटवर्क प्रभाव-संचालित सेवाओं की।

मोबाइल मार्केटिंग को स्वच...

मोबाइल मार्केटिंग को स्वचालि...

और पढ़ें

विवाह बधाई संदेश - सार्थक...

शादी के बधाई संदेश, जिनका वैयक...

और पढ़ें

आपकी माँ की रसोई के लिए स...

यदि आप चाहते हैं कि इस वर्ष मात&#...

और पढ़ें

संवादात्मक वाणिज्य रणनीति...

एक ईकॉमर्स ब्रांड के रूप में ए...

और पढ़ें

मिथुन महिला को कौन से उपह...

मिथुन महिला, जो हमेशा अपने बेह...

और पढ़ें

Apple वॉच के लिए छह आवश्य...

जब से मुझे LTE के साथ मेरी Apple वॉच मिल...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें