Bulk SMS Service
Buy Social Media Services
Software Development Services
Buy Social Media Services

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

शीर्ष 5 कौशल जिनकी प्रत्येक विपणक को आवश्यकता होती है

शीर्ष 5 कौशल जिनकी प्रत्येक विपणक को आवश्यकता होती है

क्या आपने कभी महसूस किया है कि दुनिया तेजी से और तेजी से आगे बढ़ रही है? यह सच है कि 1985 के बाद से, कंप्यूटर प्रौद्योगिकी ने लोगों के काम करने और जीने के तरीके को दिन-ब-दिन तेज़ कर दिया है। इसने सेल्स और मार्केटिंग पेशेवरों को आश्चर्यचकित कर दिया है कि आगे क्या होगा, अगले दशक में उनके पेशे में क्या बदलाव होंगे। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसने यह सवाल उठाया है कि हम अपने क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी बने रहने और अपने व्यवसाय में प्रभावी होने के लिए और क्या कर सकते हैं।


हमने SecurityCode.in के CMO मार्क सांचेज़ से बात की, जो लंबे समय से सेल्स और मार्केटिंग में काम कर रहे हैं, और उन्होंने हमें कुछ टिप्स दिए कि कैसे सेल्स और मार्केटिंग टीमें अधिक कुशलता से काम कर सकती हैं।


मानव कारक भविष्य को सुरक्षित करने की कुंजी है


सांचेज़ कहते हैं, "अगर मैं अब मार्केटिंग टीम में सभी भूमिकाओं को देखता हूं, तो मुझे लगता है कि वे सभी मौजूद रहेंगी, लेकिन जैसे-जैसे तकनीक और भी महत्वपूर्ण हो जाएगी, फोकस बदल जाएगा।"


भविष्यवाणी यह ​​है कि प्रौद्योगिकी जल्द ही हमारे कई नियमित कार्यों, जैसे बिक्री रणनीतियों, बिक्री के बाद के अनुवर्ती और प्रबंधन को अपने हाथ में ले लेगी। डेटा-संचालित प्रौद्योगिकियों के लिए धन्यवाद जो व्यवसायों को अपने बाजारों के साथ अधिक निकटता से जुड़ने में मदद करेगी, बिक्री और विपणन के बीच की बारीक रेखा कम और स्पष्ट हो जाएगी। जैसे-जैसे बिक्री विपणन पर अधिक निर्भर होती जाएगी, विपणन भी अधिक बिक्री-उन्मुख हो जाएगा।


इन विकासों का मतलब है कि हम अपना ध्यान उन तरीकों पर केंद्रित करने के लिए स्वतंत्र होंगे जिनके बारे में हमारा मानना ​​है कि इससे अलग-अलग मूल्य जुड़ेंगे। यहीं पर रचनात्मकता, जिज्ञासा, सहानुभूति और लोगों के कौशल जैसे हमारे अद्वितीय मानवीय गुण फर्क लाएंगे।


सांचेज कहते हैं, "बिक्री पेशेवरों को लगातार विकसित होने की जरूरत है। उन्हें उन जिम्मेदारियों और स्थितियों पर नियंत्रण रखने की जरूरत है जिन्हें एआई, मशीन लर्निंग या एपीआई कॉल द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है।"


नई प्रौद्योगिकियों की अभिन्न भूमिका को देखते हुए, सर्वश्रेष्ठ बिक्री और विपणन पेशेवर वे होंगे जो तकनीकी और विशिष्ट मानव कौशल का मिश्रण करेंगे, जिसे हम "हाइब्रिड" कहते हैं।


बिक्री और विपणन के लिए शीर्ष 5 हाइब्रिड कौशल


ऐसा लग सकता है जैसे हम रोबोट या विज्ञान-फाई फिल्मों के बारे में बात कर रहे हैं। लेकिन प्रौद्योगिकी और मानवीय क्षमताओं को जोड़ने वाले ये मिश्रित कौशल बहुत वास्तविक हैं और भविष्य में और भी महत्वपूर्ण हो जाएंगे।


वर्तमान में, 5 कौशल जो हमारी सभी व्यावसायिक विकास योजनाओं में सबसे ऊपर होने चाहिए, वे इस प्रकार हैं:


1. तकनीकी कौशल


भविष्य के बिक्री और विपणन पेशेवरों को नई प्रणालियों को अपनाने और उन्हें शीघ्रता से अपनाने की आवश्यकता होगी। कम से कम, उन्हें व्यवसाय की आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे कुशल तरीके से सीआरएम जैसे एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। फिर भी, यह क्षेत्र नई तकनीकों के साथ तेजी से विकसित हो रहा है जो संचार से लेकर विश्लेषण तक, अभियान निर्माण से लेकर हमारे उन्हें प्रबंधित करने के तरीके तक हमारे दैनिक व्यावसायिक जीवन को आकार देगा।


यह सब बिक्री और विपणन टीमों के लिए एपीआई, सॉफ्टवेयर एकीकरण और नए टूल से परिचित होना महत्वपूर्ण बनाता है। ये तकनीकी कौशल भविष्य में उत्पाद ज्ञान और सॉफ्ट स्किल के समान ही आवश्यक हो जाएंगे।


2. परामर्श


जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी के साथ ऑर्डर लेने की प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित हो जाती है, एक विक्रेता के रूप में आपका मूल्य एक सलाहकार के रूप में अपने ग्राहक से निकटता से संवाद करने और सेवा करने की आपकी क्षमता में निहित होगा।


सांचेज़ कहते हैं, "यदि आप बिक्री में हैं, तो आपको वास्तव में कुछ विचार करना होगा और तालिका में कुछ अतिरिक्त मूल्य लाना होगा। केवल उत्पाद सुविधाओं के बारे में बात करना पर्याप्त नहीं है।"


3. डिजिटल प्रस्तुति कौशल


बिक्री पेशेवरों के लिए, इसका अर्थ है अपने डिजिटल प्रस्तुति कौशल को निखारना और अपने लाभ के लिए वर्चुअल मीटिंग तकनीकों का उपयोग करना सीखना।


सही कौशल सुनिश्चित करने के लिए, संगठनों को ज़ूम-रेडी प्रेजेंटेशन बनाने से लेकर आपके वीडियो कॉल के लिए सही प्रकाश व्यवस्था की स्थिति स्थापित करने तक हर चीज़ पर प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है।


4. क्रिएटिव डेटा एनालिटिक्स

जैसे-जैसे हमारे व्यवसाय तेजी से डेटा-संचालित होते जा रहे हैं, डेटा विश्लेषक नौकरी बाजार में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे। लेकिन भविष्य का डेटा एनालिटिक्स आज की तुलना में अधिक रचनात्मक भूमिका निभाएगा।


सांचेज़ के अनुसार, "इस सारे डेटा से सही निष्कर्ष निकालने की तरकीब होगी। इसके लिए रचनात्मक विश्लेषकों की आवश्यकता है जो जानते हों कि किस डेटा की आवश्यकता है और इससे सार्थक अंतर्दृष्टि कैसे निकाली जाए।"


खरीदार के व्यवहार को पहचानने और बिल्कुल सही समय पर ग्राहकों को लक्षित करने की क्षमता एक अत्यधिक मांग वाला कौशल बन जाएगी।


5. यूएक्स/सीएक्स विशेषज्ञता

जैसे-जैसे उत्पाद तेजी से कमोडिटीकृत और मानकीकृत होते जा रहे हैं, कंपनियों के लिए भविष्य में अलग दिखने का एकमात्र तरीका एक अनूठा अनुभव प्रदान करना है।


सांचेज़ कहते हैं, "जो कंपनियां जीतेंगी वे वे होंगी जो निर्बाध ऑनबोर्डिंग, सक्रिय सेवा प्रदान करती हैं और जिनके साथ संवाद करना आसान है... इसका मतलब है ग्राहक अनुभव।"


बिक्री और विपणन टीमों के लिए, इसका मतलब होगा हमारे ग्राहकों की जरूरतों और समस्याओं को अधिक बारीकी से सुनना और उन्हें संबोधित करने के रचनात्मक तरीकों के बारे में सोचना।


इस बात पर ध्यान केंद्रित करना कि हम सबसे अधिक मूल्य कहां जोड़ते हैं


हम सभी आने वाले वर्षों में कई रोमांचक प्रौद्योगिकी-संचालित विकास की आशा कर रहे हैं। फिर भी हमारा वास्तविक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मानव कौशल में निहित होगा जिसे कोई रोबोट प्रतिस्थापित नहीं कर सकता। और यह और भी महत्वपूर्ण हो जाएगा क्योंकि वैयक्तिकरण की ओर बढ़ती मुख्यधारा की प्रवृत्ति नई ऊंचाइयों पर पहुंच जाएगी।


अभी और भविष्य में: जिज्ञासा, विशेषज्ञता और मजबूत ग्राहक संबंध कौशल हमारे सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से होंगे।

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.