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व्हाट्सएप सीआरएम: व्हाट्सएप को अपने सीआरएम के साथ कैसे एकीकृत करें [क्लेवियो फोकस]
यह व्यक्तिगत है, यह चिपचिपा है, यह मज़ेदार है। व्हाट्सएप पूरे यूरोप में सीआरएम टीमों को बदल रहा है। लेकिन आप व्हाट्सएप को अपने सीआरएम में कैसे एकीकृत कर सकते हैं? और आपको WhatsApp CRM क्यों शुरू करना चाहिए? सभी उत्तर खोजें.
ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) एक रोमांचक स्थान है। और व्हाट्सएप मार्केटिंग के आने के बाद से यह और भी अधिक गतिशील होती जा रही है।
तेजी से, सीआरएम प्रबंधक खुद से पूछ रहे हैं, "क्या मुझे व्हाट्सएप को मार्केटिंग मिश्रण में जोड़ना चाहिए?" "मैं व्हाट्सएप सीआरएम कैसे करना सीख सकता हूं?" और यहां तक कि, "क्या मुझे व्हाट्सएप मार्केटिंग मैनेजर बनना चाहिए?"
निःसंदेह, उन सभी का उत्तर हाँ है।
व्हाट्सएप बिजनेस भारत, ब्राजील और इंडोनेशिया जैसे देशों में पहले से ही अविश्वसनीय रूप से सफल है। यह यूरोप और 2024 में तेजी से बढ़ रहा है, उपभोक्ताओं को अपने पसंदीदा ब्रांडों के साथ बातचीत करने का यह आसान तरीका पसंद आ रहा है। अब शुरुआत करने का समय आ गया है - आपके प्रतिस्पर्धियों के ऐसा करने से पहले।
Klaviyo जैसे CRM सॉफ़्टवेयर को WhatsApp के साथ एकीकृत करने से आपके व्यवसाय को कई लाभ मिल सकते हैं।
व्हाट्सएप सीआरएम एकीकरण के लाभ
इन दो शक्तिशाली उपकरणों को सहजता से एकीकृत करके, आप अपने ग्राहक संचार को सुव्यवस्थित कर सकते हैं और समग्र दक्षता बढ़ा सकते हैं।
व्हाट्सएप सीआरएम एकीकरण के साथ, आप सभी ग्राहक डेटा, वार्तालाप और इंटरैक्शन को एक केंद्रीकृत प्लेटफॉर्म में समेकित कर सकते हैं, जिससे आप ग्राहक व्यवहार और प्राथमिकताओं में व्यापक अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं।
इसके अलावा, सीआरएम एकीकरण आपको व्यक्तिगत और अनुकूलित ग्राहक अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाता है।
व्हाट्सएप इंटरैक्शन के माध्यम से एकत्र किए गए डेटा का लाभ उठाकर, आप ऐसा कर सकते हैंअपने ग्राहकों की ज़रूरतों और प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझें,और उन्हें प्रासंगिक और समय पर ऑफ़र प्रदान करें। इससे न केवल ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ती है बल्कि ग्राहकों की वफादारी और प्रतिधारण भी बढ़ती है।
इसके अलावा, व्हाट्सएप के साथ सीआरएम को एकीकृत करने से आपके बीच निर्बाध संचार की अनुमति मिलती हैटीम के सदस्य। सभी ग्राहक इंटरैक्शन एक ही स्थान पर संग्रहीत होने से, आपकी टीम आसानी से सहयोग कर सकती हैऔर ग्राहकों के प्रश्नों और चिंताओं के लिए सुसंगत और एकीकृत प्रतिक्रियाएँ प्रदान करें।
इससे मैन्युअल डेटा प्रविष्टि की आवश्यकता समाप्त हो जाती है और गलत संचार या छूटे अवसरों की संभावना कम हो जाती है।
कुल मिलाकर, व्हाट्सएप के साथ सीआरएम को एकीकृत करने से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं, जिनमें बेहतर ग्राहक अंतर्दृष्टि, वैयक्तिकृत अनुभव और बेहतर टीम सहयोग शामिल हैं। व्हाट्सएप एकीकरण के साथ सीआरएम की शक्ति को अनलॉक करके, आप अपने ग्राहक संचार को अगले स्तर पर ले जा सकते हैं और व्यवसाय वृद्धि को बढ़ा सकते हैं।
व्हाट्सएप के साथ ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाएं
अरबों उपयोगकर्ताओं के साथ व्हाट्सएप दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है।
व्हाट्सएप को अपने सीआरएम सिस्टम में एकीकृत करके, आप इस विशाल उपयोगकर्ता आधार का लाभ उठा सकते हैं और अपने ग्राहकों के लिए निर्बाध और सुविधाजनक संचार चैनल प्रदान कर सकते हैं। व्हाट्सएप के साथ, आप अपने ग्राहकों के साथ वास्तविक समय में जुड़ सकते हैं, त्वरित सहायता और सहायता प्रदान कर सकते हैं।
ग्राहक संचार के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने का एक प्रमुख लाभ यह हैउपयोग में आसानी।अधिकांश ग्राहक पहले से ही व्हाट्सएप से परिचित हैं और दैनिक आधार पर इसका उपयोग करते हैं। इस परिचितता का उपयोग करके, आप ग्राहकों को नए संचार उपकरण सीखने या जटिल प्रणालियों को नेविगेट करने की आवश्यकता को समाप्त करते हुए, एक घर्षण रहित ग्राहक अनुभव प्रदान कर सकते हैं।
इसके अलावा, व्हाट्सएप कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है जो ग्राहक अनुभव को बढ़ा सकते हैं। मल्टीमीडिया मैसेजिंग से लेकर वॉयस और वीडियो कॉल तक, व्हाट्सएप समृद्ध और इंटरैक्टिव संचार की अनुमति देता है। ग्राहक अपनी चिंताओं को स्पष्ट करने या अतिरिक्त संदर्भ प्रदान करने के लिए आसानी से स्क्रीनशॉट, चित्र या वीडियो साझा कर सकते हैं।
यह आपकी टीम को ग्राहकों की समस्याओं को बेहतर ढंग से समझने और उनका समाधान करने में सक्षम बनाता है, जिससे उच्च संतुष्टि और वफादारी प्राप्त होती है।
इसके अलावा, व्हाट्सएप अविश्वसनीय इंटरैक्टिव संभावनाएं प्रदान करता है जो किसी अन्य चैनल के साथ संभव नहीं है, जैसे 3 बटन तक टैप करना, सूची में एक आइटम चुनना, प्रवाह को ट्रिगर करने के लिए एक कीवर्ड को संदेश भेजना और गति और आश्चर्य जोड़ने के लिए समय की देरी।
व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका
इसके अलावा, व्हाट्सएप को अपने सीआरएम सिस्टम के साथ एकीकृत करके, आप कुछ प्रक्रियाओं को स्वचालित कर सकते हैं और ग्राहकों के प्रश्नों के त्वरित और कुशल उत्तर प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को संभालने के लिए स्वचालित उत्तर या चैटबॉट सेट कर सकते हैं, जिससे आपकी टीम का समय अधिक जटिल या वैयक्तिकृत इंटरैक्शन के लिए खाली हो जाएगा।
संक्षेप में, व्हाट्सएप को आपके सीआरएम सिस्टम में एकीकृत करने से ग्राहक अनुभव में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है। व्हाट्सएप के उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफेस और समृद्ध सुविधाओं का लाभ उठाकर, आप निर्बाध और सुविधाजनक संचार चैनल प्रदान कर सकते हैं, जिससे ग्राहकों की संतुष्टि और वफादारी में सुधार होगा।
व्हाट्सएप के साथ अपने सीआरएम मिश्रण को सुव्यवस्थित करें
व्हाट्सएप को आपके सीआरएम सिस्टम में एकीकृत करने का एक प्रमुख लाभ संचार चैनलों को सुव्यवस्थित करने की क्षमता है।
अपने सीआरएम प्लेटफॉर्म के भीतर एक संचार उपकरण के रूप में व्हाट्सएप के साथ, आप सभी ग्राहक इंटरैक्शन और वार्तालापों को एक केंद्रीकृत स्थान पर समेकित कर सकते हैं।
इससे आपकी टीम के सदस्यों को ईमेल, फोन कॉल जैसे कई संचार चैनलों के बीच स्विच करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है