बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
बल्क SMS सेवा

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

इस वर्ष व्हाट्सएप मार्केटिंग रणनीति: आपकी 6-चरणीय प्लेबुक

इस वर्ष व्हाट्सएप मार्केटिंग रणनीति: आपकी 6-चरणीय प्लेबुक

चारों ओर एक नज़र रखना। आपने शायद अपने आस-पास बहुत से लोगों को अपने मोबाइल फ़ोन की ओर देखते हुए देखा होगा। क्या संभावना है कि वे व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं? संभावना बहुत अधिक है, वास्तव में?

 

जनवरी 2022 तक, व्हाट्सएप ने दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता दर्ज किए (लिंक्डइन और इंस्टाग्राम से अधिक) और, यहां कोई आश्चर्य की बात नहीं है, इसे दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप के रूप में स्थान दिया गया है।

 

प्रतिदिन 100 अरब संदेशों के साथ, व्हाट्सएप मार्केटिंग उद्योग में क्रांति ला रहा है।

 

इसी साल, व्हाट्सएप ने व्यवसायों को अपने ऐप पर मार्केटिंग संदेश भेजने की अनुमति दी। इन संदेशों में छूट, प्रतियोगिताएं, उत्पाद लॉन्च, सर्वेक्षण आदि शामिल हैं।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका

 

व्हाट्सएप मार्केटिंग से तात्पर्य व्हाट्सएप बिजनेस या व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई का उपयोग करके व्हाट्सएप पर होने वाली बिक्री या प्रचार गतिविधियों से है, जो व्हाट्सएप चैट से अलग हैं। ये प्लेटफ़ॉर्म आपको अपने दर्शकों के साथ बातचीत प्रबंधित करने और बड़ी संख्या में लोगों को संदेश भेजने का प्रयास करते समय समस्याओं से बचने की अनुमति देते हैं। ?â?â?ââï¸

 

व्हाट्सएप मार्केटिंग उन ब्रांडों के लिए बनाई गई है जो बिक्री के बजाय व्यक्तिगत रूप से अपने दर्शकों से जुड़ना चाहते हैं।

 

ईमेल अभियान अक्सर सामान्य लगते हैं, उनकी खुली दरें कम होती हैं और वे केवल एकतरफा संचार को प्रोत्साहित करते हैं। सोशल मीडिया ब्रांडों के लिए अलग दिखना मुश्किल बना देता है।

 

लेकिन व्हाट्सएप मार्केटिंग के साथ, आप ग्राहकों को सीधे संदेश भेज सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि वे रुचि रखते हैं तो वे उत्तर दे सकते हैं, जिससे ब्रांड के प्रति वफादारी स्थापित करने और बिक्री बढ़ाने का बेहतर मौका मिलता है।

 

लेकिन इससे पहले कि हम खुद से आगे बढ़ें, व्हाट्सएप मार्केटिंग कैसे काम करती है?


व्हाट्सएप से लोगों तक कैसे पहुंचे?


व्हाट्सएप मार्केटिंग के साथ आपके ग्राहकों तक पहुंचने के 3 मुख्य तरीके हैं। आइए प्रत्येक पर एक त्वरित नज़र डालें ताकि आप जान सकें कि अपने व्यवसाय, अपने दर्शकों की ज़रूरतों को सर्वोत्तम तरीके से कैसे पूरा किया जाए और अपने व्हाट्सएप मार्केटिंग अभियान को कैसे अपनाया जाए।

 

 वेबसाइट के साथ व्हाट्सएप एकीकरण:ग्राहक चैट को अपनी वेबसाइट तक सीमित रखने के बजाय, व्हाट्सएप बिजनेस को अपनी वेबसाइट के साथ एकीकृत करें और अधिक संचार विकल्प प्रदान करें - जैसे मोबाइल डिवाइस और पर्सनल कंप्यूटर। इस तरह आप ग्राहकों तक वहीं पहुँचते हैं जहाँ वे हैं, बजाय उनके आपके पास आने का इंतज़ार करने के।

 

 व्हाट्सएप प्रसारण:प्रसारण सूची व्हाट्सएप प्राप्तकर्ताओं का एक समूह है। समूह स्वयं दिखाई नहीं देता (उर्फ संपर्क जानकारी) और वे व्यक्तिगत रूप से संदेश और विपणन सामग्री प्राप्त करते हैं। ये विवरण व्हाट्सएप मार्केटिंग अभियानों के लिए प्रसारण सूचियों को सही बनाते हैं। उदाहरण के लिए, अपने वीआईपी ग्राहकों को एक साथ समूहित करें और विशेष ऑफ़र भेजें, या रेफरल के लिए विशिष्ट समूहों से पूछें।

 

 व्हाट्सएप ग्रुप:समूह व्हाट्सएप प्रसारण सूचियों की तरह हैं जिनमें एक महत्वपूर्ण अंतर है: व्हाट्सएप समूह के सदस्य एक-दूसरे को देख और बातचीत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप ऑफ़लाइन कार्यक्रम या वेबिनार की योजना बना रहे हैं तो व्हाट्सएप ग्रुप चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए हैं।

 

उपरोक्त सुविधाओं का उपयोग करने वाले व्यवसाय पहले ही प्रभावशाली परिणाम प्राप्त कर चुके हैं:व्हाट्सएप संदेशों की खुली दर 90% है और 53% लोगों का कहना है कि वे उन ब्रांडों से खरीदारी करेंगे जिन तक वे चैट के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

 

अब समय आ गया है कि आप अपने व्यवसाय के लिए एक ठोस व्हाट्सएप मार्केटिंग रणनीति बनाना शुरू करें। सफलता के लिए खुद को तैयार करने के लिए यहां 6 कदम दिए गए हैं:


1. एक आकर्षक प्रोफ़ाइल बनाएं


अपना व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट सेट करना अन्य सोशल मीडिया साइटों पर प्रोफाइल बनाने जैसा है। आपको एक नाम, एक प्रोफ़ाइल चित्र और एक फ़ोन नंबर चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा अपलोड किया गया फोटो यह दर्शाता है कि आप अपने व्यवसाय को कैसा दिखाना चाहते हैं - यह आपकी पहली धारणा है।

 

फिर एक ब्रांड विवरण जोड़ें जो संक्षिप्त हो लेकिन फिर भी आपके ब्रांड के व्यक्तित्व का जश्न मनाता हो, यानी, यदि आप मोज़े बेच रहे हैं, तो शायद थोड़ा हास्य का उपयोग करना ठीक है?, यदि आप चिकित्सा उपकरण बेच रहे हैं, तो इसे सीधे खेलें।

 

Google खोजों में अलग दिखने में सहायता के लिए अपना स्थान, व्यावसायिक घंटे और व्यवसाय श्रेणी निर्धारित करना न भूलें।

 

2. अपना व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट करें


अपने व्हाट्सएप स्टेटस को नियमित रूप से अपडेट करने की आदत बनाएं, यह आपके ग्राहकों को दिखाता है कि आप मौजूद और सक्रिय हैं, और आप उनके बारे में नहीं भूले हैं। साथ ही, आपके ब्रांड का व्हाट्सएप स्टेटस एक ऐसा स्थान है जहां आप ब्रांड से संबंधित उद्धरण जैसी अन्य दिलचस्प जानकारी पोस्ट कर सकते हैं, घटनाओं का प्रचार कर सकते हैं, प्रोमो बना सकते हैं और वीडियो या अन्य सोशल मीडिया साइटों के लिंक साझा कर सकते हैं।

 

3. त्वरित उत्तर संदेशों का उपयोग करें


व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई में एक 'त्वरित उत्तर' फ़ंक्शन है जो आपको अपने सबसे अधिक बार भेजे गए ग्राहक पूछताछ और संदेशों को सहेजने की अनुमति देता है।

 

आप जानते हैं, âअगर यह फिट नहीं बैठता है तो क्या मैं इसे वापस कर सकता हूं?â âक्या आप रिफंड की पेशकश करते हैं?â âयह किस रंग में आता है?â त्वरित उत्तरों का उपयोग करते हुए, आप रिकॉर्ड समय में अपने सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं, जिससे आपके ग्राहक ध्यान आकर्षित करेंगे और संतुष्ट होंगे    

 

इन चरणों का पालन करें:

'अधिक विकल्प', फिर 'व्यावसायिक उपकरण', फिर 'त्वरित उत्तर' पर टैप करें।

किसी टेक्स्ट संदेश या मीडिया फ़ाइल को त्वरित उत्तर के रूप में सेट करें

त्वरित उत्तर के लिए शॉर्टकट चुनें

इसे शीघ्रता से ढूंढने के लिए एक कीवर्ड बनाएं

4. अपनी चैट व्यवस्थित करें और ट्रैक करें


विभिन्न रंगों का उपयोग करके, अपने व्यावसायिक लक्ष्यों के आधार पर अपने संपर्कों, चैट और संदेशों को लेबल करें। उदाहरण के लिए, नए ग्राहकों, लंबित भुगतान वाले ग्राहकों, नए ऑर्डर और वितरित माल के बीच अंतर करें।

 

एक बार जब आप अपनी श्रेणियां निर्धारित कर लेते हैं, तो आप खरीदारी यात्रा के विभिन्न चरणों में लोगों के साथ अधिक कुशलता से संवाद करने के लिए विभिन्न त्वरित उत्तरों को प्रोग्राम कर सकते हैं। आप अधिकतम 20 लेबल बना सकते हैं. इसे स्थापित करना आसान है:

 किसी संदेश या चैट को टैप करके रखें

 लेबल चिह्न पर टैप करें

 पूर्व-डिज़ाइन किए गए लेबलों में से एक चुनें या एक नया बनाएं

 

5. कहानी कहने की शक्ति को अपनाएं?


सोशल मीडिया ऐप्स पर अन्य 'स्टोरी' सुविधाओं की तरह, व्हाट्सएप स्टोरी केवल 24 घंटों के लिए लाइव है, जो विशेष ऑफ़र (FOMO!) के आसपास तात्कालिकता की भावना पैदा करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। आप अपनी कहानी के साथ एक कूपन भी लिंक कर सकते हैं और ग्राहकों को अपने चैट या मोबाइल-अनुकूल लैंडिंग पृष्ठ पर निर्देशित करके उन्हें बता सकते हैं कि ऑफ़र का लाभ कैसे उठाया जाए।

 

वैकल्पिक रूप से, अपने ग्राहकों को पर्दे के पीछे क्या हो रहा है इसकी एक झलक प्रदान करें: लोगों को एक अघोषित उत्पाद, नया स्थान या फ़ैक्टरी दौरा दिखाएं। कहानियाँ विश्वास और जुड़ाव बनाने में मदद करती हैं â ââइसके साथ आनंद लें!

 

6. उन्हें अपना सामान दिखाएं


व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट से आप उत्पाद कैटलॉग का उपयोग करके अपने सामान का प्रचार कर सकते हैं। यह सुविधा आपको 500 उत्पादों तक के लिए अपनी कीमत, उत्पाद विवरण और आइटम नंबर निर्धारित करने में सक्षम बनाती है।

 

व्हाट्सएप उत्पाद कैटलॉग आपके ग्राहकों को एक वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित होने से रोकता है (और आपकी अद्भुत व्हाट्सएप मार्केटिंग रणनीति से दूर)।

 

इसका मतलब यह भी है कि आपको बार-बार उत्पाद की जानकारी/फोटो नहीं भेजनी पड़ेगी। और, आप अपने उत्पाद कैटलॉग को सोशल नेटवर्क पर साझा कर सकते हैं।


आप व्हाट्सएप मार्केटिंग के बिना क्यों नहीं कर सकते?


जबकि ईमेल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (जैसे फेसबुक और ट्विटर) किसी व्यवसाय की सार्वजनिक प्रोफ़ाइल को बढ़ावा दे सकते हैं, व्हाट्सएप विज्ञापन व्यक्तिगत कनेक्शन पर केंद्रित है।

 

व्हाट्सएप बिजनेस ग्राहक अनुभव को किसी दोस्त के साथ बात करने जैसा महसूस कराता है।

 

इससे आपके और आपके ग्राहकों के बीच संबंध तुरंत मजबूत हो जाते हैं। लेकिन संवादी विपणन की परिचितता और सुविधा केवल अस्पष्ट भावनाओं से अधिक पैदा करती है, यह कठिन संख्याओं में भी तब्दील हो जाती है: 97% व्हाट्सएप मार्केटिंग संदेश खोले जाते हैं, और व्हाट्सएप अभियानों में 60% क्लिक थ्रू दर होती है।

 

क्योंकि आप नए उत्पादों के बारे में सूचनाएं भेजने या यहां तक ​​कि टीम के सदस्यों को पेश करने में सक्षम हैं, आप अपने ब्रांड के अद्वितीय गुणों को विविध ग्राहक आधार पर, उस मंच पर प्रदर्शित कर सकते हैं जिसका वे पहले से ही आनंद ले रहे हैं।

 

यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि व्हाट्सएप मार्केटिंग आपके व्यवसाय को कैसे बदल देगी? 

अपना डेमो बुक करें! ?

व्हाट्सएप लीड को ब्रांड ए...

विपणक को भी कभी-कभी अवकाश की आव&#...

और पढ़ें

चाचा के लिए जन्मदिन संदेश...

भतीजे-भतीजियों के लिए चाचा हम...

और पढ़ें

व्हाट्सएप टेम्प्लेट क्या ...

तेज़, शक्तिशाली और व्यक्तिगत ...

और पढ़ें

2024 में एंटी-एआई डिटेक्श...

तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल प...

और पढ़ें

व्हाट्सएप को अपनी ओमनीचैन...

बेहतर जुड़ाव के लिए व्हाट्सएê...

और पढ़ें

स्पंदन ऐप विकास...

फ़्लटर में चैटिंग ऐप के लिए जा...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें