🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है
ईमेल बनाम व्हाट्सएप मार्केटिंग: सीआरएम टीमों के लिए कौन सा बेहतर है?
व्हाट्सएप एक शक्तिशाली नया मार्केटिंग चैनल है जो यूरोपीय ईकॉमर्स ब्रांडों और सीआरएम टीमों को तूफान में ले जा रहा है। बड़ा सवाल यह है कि क्या यह आपकी ईमेल मार्केटिंग की जगह ले लेगा?
कुछ लोगों के लिए इस पर विश्वास करना कठिन है - जेन ज़ेड को देखकर - लेकिन ईमेल एक समय बहुत बड़ी बात थी। "किलर एप्लिकेशन" के रूप में प्रसिद्ध, इसने व्यवसायों और जीवन को बदल दिया।
व्हाट्सएप एक शक्तिशाली नया मार्केटिंग चैनल है जो यूरोपीय ईकॉमर्स ब्रांडों और सीआरएम टीमों को तूफान में ले जा रहा है। बड़ा सवाल यह है कि क्या यह आपकी ईमेल मार्केटिंग की जगह ले लेगा?
कुछ लोगों के लिए इस पर विश्वास करना कठिन है - जेन ज़ेड को देखकर - लेकिन ईमेल एक समय बहुत बड़ी बात थी। "किलर एप्लिकेशन" के रूप में प्रसिद्ध, इसने व्यवसायों और जीवन को बदल दिया।
व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका
ईमेल के आगमन के साथ, विपणक के पास अचानक एक अविश्वसनीय उपकरण आ गया। वे हजारों लोगों को निःशुल्क संदेश भेज सकते थे। कोई टिकट नहीं, कोई प्रिंटर नहीं, कोई समय विलंब नहीं। उन्हें डिज़ाइन पर ज़्यादा खर्च करने की ज़रूरत नहीं थी।
जैसे ही क्लावियो और मेलचिम्प जैसे ईमेल सॉफ्टवेयर टूल सामने आए, ईमेल मार्केटिंग और भी अधिक परिष्कृत, कुशल और राजस्व पैदा करने वाली हो गई। विपणक दर्शकों को चुन सकते हैं, खरीदारी व्यवहार का विश्लेषण कर सकते हैं, अधिक लक्षित ईमेल भेज सकते हैं, स्वचालित प्रक्रियाएं और बहुत कुछ कर सकते हैं।
फिर "ईमेल ख़त्म हो गया" लेख आये
2015 में, Inc. के एक लेख में घोषणा की गई कि ईमेल युग समाप्त हो गया है और भविष्यवाणी की गई है कि "2020 तक एक नया संचार चैनल ईमेल की जगह ले लेगा।"
कुछ उपभोक्ताओं का ईमेल के प्रति प्रेम खत्म हो गया और उन्होंने इसके बजाय व्हाट्सएप जैसे ऐप पर एक-दूसरे को संदेश भेजना शुरू कर दिया। विषय पंक्तियों या औपचारिकताओं की कोई आवश्यकता नहीं। कम स्पैम. जैसे-जैसे जीवन अधिक अनौपचारिक होता गया, लोग आसान, तेज़ संचार माध्यम चाहते थे।
ईमेल ने पुराने जमाने की प्रतिष्ठा हासिल करना शुरू कर दिया और ब्रांडों को आश्चर्य होने लगा कि क्या ईमेल में निवेश करना उचित है। विशेष रूप से फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया ऐप्स ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है।
फिर आया व्हाट्सएप बिजनेस
2018 में व्हाट्सएप बिजनेस आया। व्हाट्सएप (अपनी मूल कंपनी, मेटा के माध्यम से) ने अपने बेहद लोकप्रिय उपभोक्ता ऐप को व्यवसायों के लिए खोल दिया ताकि वे पहले से ही इस मैसेजिंग ऐप से जुड़े 2 अरब लोगों से जुड़ सकें।
कई व्यवसायों (हमारे सहित) ने विपणक के लिए इस नए "हत्यारे ऐप" को ईमेल की मृत्यु होने की भविष्यवाणी की थी।
88% उपयोगकर्ता व्हाट्सएप के माध्यम से ब्रांडों के साथ जुड़ने के लिए तैयार हैं, यह उन व्यवसायों के लिए सोने की खान है जो अवसर का लाभ उठाते हैं। और यह ब्राजील और भारत जैसे प्रमुख व्हाट्सएप बिजनेस बाजारों में पहले से ही बहुत अच्छा काम कर रहा है।
ईमेल मार्केटिंग का अंत - तथ्य या कल्पना?
तो अब 2020 आया और चला गया, और नए चैनल सामने आए, क्या ईमेल मर गया?
स्पष्ट रूप से, नहीं.
ईमेल एक सशक्त चैनल है. यहां तक कि कुछ लड़खड़ाते क्षणों और कई रोमांचक संचार विधियों के जन्म के बाद भी, यह हमेशा वापस लौट आया है।
क्यों?
जंक फ़ोल्डर्स में सुधार हुआ है, कार्यक्षमता जोड़ी गई है, ड्रंक ईमेलिंग का समाधान किया गया है। जैसे-जैसे सामग्री छोटी और अधिक ध्यान भटकाने वाली होती जा रही है, कई लोग ईमेल की "धीमीता" की सराहना करने लगे हैं।
ईमेल का उपयोग अभी भी विपणक द्वारा लंबी अवधि की सामग्री, उत्पाद लॉन्च, नियमित समाचार अपडेट, ग्राहक संबंध विपणन (सीआरएम) और बहुत कुछ के लिए सफलतापूर्वक किया जाता है।
और आँकड़े प्रभावशाली बने हुए हैं:
81% एसएमबी अभी भी ईमेल को अपना प्राथमिक ग्राहक अधिग्रहण चैनल कहते हैं
87% बी2बी विपणक कहते हैं कि ईमेल उनके शीर्ष मुफ्त जैविक वितरण चैनलों में से एक है।
माना कि ईमेल को जुड़ाव नहीं मिल सकता है और पहले जैसी पहुंच नहीं हो सकती है, लेकिन यह अभी भी ईकॉमर्स व्यवसायों के लिए आय का एक स्थिर स्रोत है।
ईमेल बनाम व्हाट्सएप: लड़ाई जारी है...?
एक कोने में, आजमाया हुआ अनुभवी, ईमेल मार्केटिंग। दूसरे में, फुर्तीला नवागंतुक, व्हाट्सएप मार्केटिंग।
मार्केटिंग विभागों के सामने आज एक विकल्प है: ईमेल की क्लासिक शक्ति में निवेश करें या व्हाट्सएप के आकर्षण में फंस जाएं।
आइए इस महाकाव्य मार्केटिंग प्रदर्शन में उतरें और उन रणनीतियों को उजागर करें जो ब्रांडों को अलग करती हैं।
ईमेल और व्हाट्सएप मार्केटिंग की तुलना
सबसे पहले, आइए देखें कि दोनों मार्केटिंग चैनल एक-दूसरे से कैसे तुलना करते हैं: