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हम ? जीडीपीआर: यूरोप में व्हाट्सएप हमेशा एक सुरक्षित मार्केटिंग चैनल क्यों बना रहेगा

हम ? जीडीपीआर: यूरोप में व्हाट्सएप हमेशा एक सुरक्षित मार्केटिंग चैनल क्यों बना रहेगा

भारत में उपभोक्ताओं को मिलने वाले अवांछित व्हाट्सएप संदेशों में वृद्धि के साथ, आप सोच रहे होंगे कि क्या यह मुद्दा यूरोप में भी आएगा। हालाँकि ऐसा नहीं होगा. उसकी वजह यहाँ है।

 

âठीक है बढ़िया, अब मुझे व्हाट्सएप में भी स्पैम भेजा जाएगा?â

 

हम कभी-कभी लिंक्डइन पोस्ट पर इस टिप्पणी को देखते हैं जो व्हाट्सएप को यूरोपीय ईकॉमर्स ब्रांडों के लिए नए, आवश्यक बिक्री चैनल के रूप में पेश करती है। 

 

और हम इसे प्राप्त करते हैं। 

 

व्हाट्सएप एक पवित्र स्थान है जहां हम अपने दोस्तों, अपनी योगा क्लास और अपनी मांओं से चैट करते हैं। कोई नहीं चाहता कि यह विज्ञापन से भर जाए, कम से कम हम सभी में से कोई भी नहीं चाहता।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका

 

हम व्हाट्सएप का भी उपयोग करते हैं और इसे उच्च गुणवत्ता, मज़ेदार और मैत्रीपूर्ण बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

 

लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि व्हाट्सएप एक बिजनेस चैनल के रूप में तेजी से बढ़ रहा है। हमारे संस्थापक, Addy के अनुसार, `ब्राज़ील में 50% से अधिक WhatsApp उपयोगकर्ता इस चैनल पर खरीदारी कर रहे हैं। अब यह प्रारंभिक-अपनाने वाले चरण से आगे निकल गया है: यह एक मेगाट्रेंड है।â 

 

पैसा कमाने के इस बड़े अवसर और भारत में हो रहे स्पैम के बारे में कुछ खबरों के साथ, क्या खराब मनोबल वाले यूरोपीय व्यवसाय इसे उपभोक्ताओं की कीमत पर जल्दी पैसा बनाने के अवसर के रूप में देखेंगे?

 

क्या व्हाट्सएप ईमेल के अधिक प्रत्यक्ष संस्करण की तरह बन जाएगा, जिसमें हॉट XXX तारीखों की पेशकश, दूर-दराज के प्रतिष्ठित लोगों से लाखों डॉलर और आपके बैंक विवरण के लिए "निर्दोष" अनुरोध शामिल होंगे?

 

1. जीडीपीआर: यूरोपीय संघ के कानून अधिक मजबूत हैं


यूरोपीय संघ में, उपभोक्ताओं को अवांछित विपणन संचार भेजे जाने से कानून द्वारा अच्छी तरह से संरक्षित किया जाता है। इसके अलावा, यदि ब्रांड नियम तोड़ते हैं तो उन्हें भारी जुर्माने का सामना करना पड़ता है और इसलिए उनका पूरा ध्यान ग्राहकों के साथ सही व्यवहार करने पर है।

 

सुप्रसिद्ध जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) यह सुनिश्चित करता है कि ब्रांड उपभोक्ताओं की सहमति के बिना मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए उनका डेटा एकत्र या संग्रहीत न करें। इसका उद्देश्य गोपनीयता सुनिश्चित करना और व्यक्तियों के व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा करना है। इसमें कहा गया है कि कंपनियों को अपनी डेटा गोपनीयता नीति बनाते समय इन सिद्धांतों का उपयोग करना चाहिए:

वैध, निष्पक्ष और पारदर्शी रहें - व्यक्तिगत डेटा का वैध तरीके से उपयोग करें और उन लोगों और व्यवसायों के साथ पारदर्शी रहें जिनके साथ आप काम करते हैं

स्पष्ट उद्देश्य बताएंâ इस बारे में स्पष्ट रहें कि आपका व्यवसाय व्यक्तिगत डेटा कैसे और क्यों एकत्र करता है

डेटा कम से कम करेंâ केवल किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए आवश्यक व्यक्तिगत डेटा एकत्र करें

सटीक रहोâ सुनिश्चित करें कि आपकी व्यावसायिक प्रक्रियाओं का व्यक्तिगत डेटा सटीक और उचित रूप से संग्रहीत है

भंडारण सीमित करेंâ व्यक्तिगत डेटा को हमेशा के लिए न रखें, एक अवधि निर्धारित करें जब इसे हटा दिया जाएगा

सत्यनिष्ठा और गोपनीयता रखेंआकस्मिक हानि, विनाश या क्षति को रोकने के लिए व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करें।

जिम्मेदार होनाâ व्यक्तिगत डेटा सुरक्षा नीतियों की स्थापना, रिकॉर्ड और संचार करें


जीडीपीआर व्हाट्सएप पर व्यवसायों को कैसे प्रभावित करता है? 


जीडीपीआर में कहा गया है कि ईयू में कंपनियां तब तक लोगों को मार्केटिंग संदेश नहीं भेज सकतीं, जब तक कि उन्होंने उचित सहमति नहीं जुटा ली हो, आदर्श रूप से डबल ऑप्ट-इन प्रक्रिया के माध्यम से (इसलिए ग्राहकों ने कहा कि वे आपके संचार को दो बार प्राप्त करना चाहते हैं)।

 

व्हाट्सएप में ऑप्ट-इन फ़्लो का एक उदाहरण है:

? पहला ऑप्ट-इन: एक ग्राहक एक वेबसाइट पर चैट बबल पर टैप करके पूछता है कि क्या वे व्हाट्सएप में मार्केटिंग संचार प्राप्त करना चाहते हैं। ग्राहक अपना फोन नंबर टाइप करता है, टैप करता है और ब्रांड को भेजने के लिए उनके फोन पर एक पूर्वलिखित संदेश दिखाई देता है, जैसे: "अरे [कंपनी], हां मुझे व्हाट्सएप में आपका मार्केटिंग संचार चाहिए।" 

? दूसरा ऑप्ट-इन: कंपनी फिर दूसरा संदेश भेजती है, "क्या आप निश्चित हैं?" हाँ और नहीं बटन के साथ। केवल तभी जब ग्राहक ने "हाँ" पर क्लिक किया हो, कंपनी को उन्हें संदेश भेजने की अनुमति है।

 

चार्ल्स ब्रांड का चरित्र, प्रकार, नीले घेरे से बाहर झांकता हुआ व्हाट्सएप में जीडीपीआर का अनुपालन करने के तरीके के बारे में और देखें।

 

 

निकास द्वार खुला रखना


कंपनियों को ग्राहकों को संचार से बाहर निकलने का एक आसान तरीका भी प्रदान करना होगा। व्हाट्सएप में, इसका मतलब ग्राहक को मिलने वाले पहले संदेश में इसे जोड़ना है: "अब हमसे कुछ नहीं सुनना चाहते? बस STOP भेजें"

 

यूरोपीय संघ के बाहर की कंपनियों को जीडीपीआर का अनुपालन करना आवश्यक नहीं है (बशर्ते, निश्चित रूप से, वे यूरोपीय संघ के नागरिकों को सामान और सेवाएं प्रदान करते हैं या यूरोपीय संघ में उनकी कोई स्थापना नहीं है)। जीडीपीआर के दायरे में नहीं आने वाली कंपनियों पर कानून तोड़ने पर जुर्माना नहीं लगाया जाएगा - और इसलिए कम ईमानदार कंपनियां पहले उनकी अनुमति के बिना लोगों को संदेश भेज सकती हैं (और दुख की बात है कि ऐसा करती हैं)।

 

और भी बहुत कुछ है 


जीडीपीआर के शीर्ष पर, अनुचित प्रतिस्पर्धा कानून (जर्मनी में यूडब्ल्यूजी) अधिकांश यूरोपीय संघ के देशों में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ते हैं। ये कानून कंपनियों को दूसरों पर अनुचित लाभ उठाने से रोकते हैं। इसका एक हिस्सा एक कंपनी को दूसरे की तुलना में ग्राहकों के साथ अधिक आसानी से संवाद करने में सक्षम होने से रोक रहा है, और यह लोगों को अवांछित प्रत्यक्ष संचार और विज्ञापन से बचाता है।

 

नतीजा यह है कि यूरोपीय संघ में किसी को भी अवांछित संदेश प्राप्त नहीं होने चाहिए, और ऐसा होने वाले दुर्लभ मामले में, किसी भी संदिग्ध खाते को ब्लॉक करने और रिपोर्ट करने से उन पर नियंत्रण रहेगा। 

 

यदि आप यूरोपीय संघ के बाहर काम करते हैं तो क्या होगा?


हम अब भी आपको न्यूनतम मानक के रूप में जीडीपीआर और ईयू कानूनों का पालन करने की सलाह देते हैं।

 

वे दुनिया में सबसे मजबूत में से कुछ हैं और यदि आप इनका पालन करते हैं, तो संभव है कि आप अपने ग्राहकों को किनारे रखेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि वे आपकी देखभाल के दौरान सुरक्षित महसूस करें।


2. लागत: व्हाट्सएप की लागत अधिक है


व्हाट्सएप ईमेल जैसे अन्य चैनलों पर अतिरिक्त लागत के साथ आता है। हर बातचीत की एक कीमत होती है.

 

लागत कितनी भी छोटी हो और ROI कितना भी बड़ा हो (हमारे ग्राहकों के बीच मार्केटिंग अभियानों के लिए औसतन 8-10X), यह अभी भी कंपनियों को अपने ब्रांड को नुकसान पहुंचाने के जोखिम के बिना, अपने बजट को बुद्धिमानी से खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

 

यदि व्यवसायों को इस चैनल पर सफल होना है और आरओआई प्राप्त करना है तो उन्हें इसे सही करने की आवश्यकता है (और उनके शेयरधारक) मांग कर रहे हैं।

 

अधिक खर्च करें, अधिक देखभाल करें


इसके अलावा, यूरोप में, दांव अधिक हैं, प्रति आउटबाउंड संदेश की लागत €0.07-0.10 के आसपास है, जबकि भारत में यह €0.05 से भी कम है।

 

जैसा कि डेमियन मिन्स्की, सक्सेस डायरेक्टर बताते हैं:

"भारत में व्हाट्सएप की कीमतें बहुत सस्ती हैं - जर्मनी की तुलना में बस एक अंश। इसका मतलब है कि आर्थिक दृष्टिकोण से, भारत में बड़े जोखिम लेना और नैतिकता की अनदेखी करना फायदेमंद हो सकता है। कुछ लोग खरीद सकते हैं और भले ही रूपांतरण दरें कम हों ऊँचे नहीं हैं, कंपनियाँ अभी भी लाभ कमा सकती हैं।

 

"यूरोपीय संघ में, यह अलग है। उच्च प्रति वार्तालाप लागत का मतलब है कि ब्रांड अधिक दक्षता दबाव में हैं। जैसा कि हम ग्राहकों से कहते हैं, संदेश प्रासंगिक, उच्च गुणवत्ता वाले, प्रत्याशित और सही दर्शकों को भेजे जाने चाहिए। इससे रूपांतरण दर ऊंची रहेगी और यह सुनिश्चित होगा व्हाट्सएप व्यावसायिक रूप से फायदेमंद बना हुआ है।

 

"अंत में, गुणवत्ता और दर्शकों पर यह ध्यान व्हाट्सएप को उपभोक्ताओं के लिए स्वच्छ और कंपनियों के लिए अत्यधिक लाभदायक रखता है।"


3. व्हाट्सएप: यह स्पैम से भी लड़ता है


व्हाट्सएप बिजनेस (मेटा के स्वामित्व वाला) भी एक बिजनेस है। अपने ऐप की गुणवत्ता को बनाए रखना उसके हित में है ताकि लोग सुरक्षित महसूस करते रहें - और टेलीग्राम और सिग्नल जैसे अन्य मैसेजिंग ऐप पर माइग्रेट न हों। 

 

स्पैम से लड़ने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

स्व-नियमन: व्हाट्सएप की एक मजबूत गोपनीयता नीति है, यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है और गायब होने वाले संदेशों जैसी नई गोपनीयता सुविधाओं को लगातार जारी कर रहा है। 

अनुमति: व्यवसायों को ऑप्ट-इन मांगने की आवश्यकता होती है

अनुमोदन: प्रत्येक मार्केटिंग संदेश को भेजने से पहले उसका अनुमोदन करना

रेटिंग: प्रत्येक कंपनी गुणवत्ता रेटिंग देती है और कई बार रिपोर्ट किए जाने या ब्लॉक किए जाने पर उसे दंडित करती है

प्रतिबंध: इसकी सेवा का दुरुपयोग करने वालों को निलंबित करना या यहां तक ​​कि उन पर प्रतिबंध लगाना 

जानकारी तक पहुंच आसान: व्हाट्सएप उपभोक्ताओं को व्यवसायों के साथ चैट करने के तरीके के बारे में सूचित रखता है


यदि आप व्हाट्सएप बिजनेस का उपयोग करते हैं तो आप उन मैसेजिंग नियमों की पूरी सूची देख सकते हैं जिनका आपको पालन करना होगा। प्रत्येक व्यवसाय को खाता खोलने से पहले ही इनसे सहमत होना होगा।

 

सुरक्षा जो आपके साथ बढ़ती है


व्हाट्सएप हमारी जैसी कंपनियों की भी सुनता है। मेटा बिजनेस पार्टनर के रूप में, हमारे व्हाट्सएप और मेटा के साथ घनिष्ठ संबंध हैं और हम नियमित रूप से उनसे बात करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसके प्लेटफॉर्म का उपयोग सकारात्मक तरीके से किया जा रहा है।

 

हम ग्राहकों की टिप्पणियों और चिंताओं को साझा करते हैं और जहां संभव हो व्हाट्सएप हमारे सुझावों को शामिल करता है।


व्हाट्सएप गोपनीयता के बारे में मेटा क्या कहता है:


âहमारा नियम यह है कि किसी व्यवसाय द्वारा उन्हें संदेश भेजने से पहले लोगों को हमेशा अपडेट प्राप्त करने का अनुरोध करना होगा, और हम किसी व्यवसाय को ब्लॉक करने या किसी भी समय किसी समस्या की रिपोर्ट करने के आसान तरीकों से लोगों को सशक्त बनाते हैं।

 

"हम यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवसायों के साथ लगातार काम करते हैं कि संदेश उपयोगी और अपेक्षित हों, और हमारे पास प्रति दिन भेजे जा सकने वाले संदेशों की संख्या की सीमा है। यह अधिकार प्राप्त करना हमारे साथ-साथ व्यवसायों और सबसे महत्वपूर्ण रूप से हमारे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। ।"

 

वास्तव में, व्हाट्सएप के पास इतने मजबूत सुरक्षा उपाय हैं कि वह उपभोक्ताओं के लिए इसका विज्ञापन करने के लिए बड़ी रकम खर्च करने में काफी आश्वस्त महसूस करता है, और यह एक बड़ा कारण है कि लोग यूरोप में व्हाट्सएप पर व्यापार करने के लिए चैट करने में अधिक सहज महसूस करते हैं (उदाहरण के लिए चीन में वीचैट पर, जो नहीं है) यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की पेशकश करता है)। 

 

4. ईयू सॉफ्टवेयर: इसमें ईयू कानून बनाए जाने की संभावना है


यह सब एक साथ लाने वाली हमारी जैसी कंपनियां हैं: सॉफ़्टवेयर प्रदाता जो व्हाट्सएप बिजनेस का उपयोग करना आसान बनाते हैं और अतिरिक्त कार्यक्षमता जोड़ते हैं जो बड़े व्यवसायों को बढ़ाने में मदद करता है। 

 

ईयू में जन्मे किसी भी व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर प्रदाता के पास जीडीपीआर और यूडब्ल्यूजी जैसे कानून होंगे। ऐसा न करना व्यावसायिक समझ में नहीं आएगा।

 

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी कंपनी द्वारा खरीदा गया कोई भी व्हाट्सएप टूल व्हाट्सएप की स्पैम-सुरक्षा प्रक्रियाओं के साथ निकटता से जुड़ा होना चाहिए, जो टेम्प्लेट स्वीकृत या रोके जाने पर और गुणवत्ता स्थिति में किसी भी बदलाव के बारे में आपको सूचित करता है।

 

व्हाट्सएप बिजनेस सॉफ्टवेयर कैसे चुनें, इसके बारे में यहां और देखें

 

चार्ल्स व्हाट्सएप को कैसे सुरक्षित रखता है?


अनचाहे संदेश भेजना हमारी नैतिकता के विरुद्ध है और यह हमारे व्यवसाय के विरुद्ध काम करेगा।

 

सुरक्षित सॉफ्टवेयर


ग्राहकों को सही रास्ते पर रखने के लिए हमारे सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म में मजबूत उपाय हैं:

व्हाट्सएप फोकस: हमारा प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के नियमों के आधार पर बनाया गया है, जिसमें टेम्पलेट अनुमोदन और गुणवत्ता रेटिंग के बारे में जानकारी और सूचनाएं शामिल हैं।

बिल्ट-इन ऑप्ट-इन: हम ब्रांडों के लिए ऑप्ट-इन को जीडीपीआर के अनुरूप बनाना आसान बनाते हैं। हमारे चैट बबल में डबल ऑप्ट-इन जोड़ने में बस एक या दो टैप लगते हैं। और हमारी सक्सेस टीम ग्राहकों को ऐसा करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करती है।

स्वचालित ऑप्ट-आउट: स्वचालित प्रवाह यह सुनिश्चित करता है कि जब कोई ग्राहक 'स्टॉप' (या आपके द्वारा चुने गए अन्य शब्द) टाइप करता है तो उन्हें तुरंत ऑप्ट आउट कर दिया जाता है।

"वैश्विक ऑप्ट-आउट" पाद लेख: हमने कंपनियों के लिए हर संदेश में एक स्थायी ऑप्ट-आउट संदेश जोड़ने की कार्यक्षमता जोड़ी है - जैसे ईमेल सदस्यता समाप्त करना।

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