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आप कितने कैज़ुअल हो सकते हैं? व्हाट्सएप पर शपथ ग्रहण के लिए हमारी मार्गदर्शिका।

आप कितने कैज़ुअल हो सकते हैं? व्हाट्सएप पर शपथ ग्रहण के लिए हमारी मार्गदर्शिका।

जैसे-जैसे ब्रांड व्हाट्सएप पर चैट करना शुरू करते हैं, अधिकांश अपनी आवाज में अधिक अनौपचारिक होने लगते हैं। जो बड़ा सवाल खड़ा करता है: क्या आप अपने ग्राहकों के साथ गाली-गलौज करना शुरू कर सकते हैं?

 

टीएलडीआर: हाँ और नहीं, लेकिन अधिकतर नहीं। 

 

जैसा कि फादर टेड का कोई भी प्रशंसक जानता है, यहां तक ​​कि पुजारियों को भी कभी-कभी एक अच्छे शाप की आवश्यकता होती है। अजीब &*^-! अब यह तनाव दूर करने और काम में आगे बढ़ने के एक तरीके के रूप में हमारे लिए अच्छा साबित हुआ है (यहां तक ​​कि चिम्पांजी भी ऐसा करते हैं)। और, निःसंदेह, इसके बारे में एक किताब है

 

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका

कसम खाना ही अब कल्याण है.

 

यह विज्ञापन और विपणन में भी तेजी से स्वीकार्य हो रहा है।

 

हाल तक (फ्रेंच कनेक्शन के एफसीयूके जैसे कुछ असाधारण अभियानों को छोड़कर) अधिकांश बड़े नाम वाले ब्रांड पूर्ण शपथ ग्रहण से दूर रहे हैं। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में विज्ञापनों में अपवित्रता में वृद्धि हुई है।

 

अब इस पर विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन बर्लिन स्थित बैंक N26 (एक बैंक, शपथ ग्रहण?) के #nobullshit अभियान ने 2018 में विवाद पैदा कर दिया। उस समय इस बात पर बहस चल रही थी कि क्या यह उनके ब्रांड का निर्माण कर रहा था या उसे बदनाम कर रहा था। फिर फ़कअप नाइट्स जैसी घटनाओं के साथ, व्यापार जगत में और अधिक खुलापन आ गया।

 

यहां तक ​​कि वर्ज जैसे सम्मानित प्रकाशन भी अपने लेखों में शाप भर रहे हैं। यह "विज्ञापनों में शपथ ग्रहण सही तरीके से किया गया" पर एक अच्छा पाठ है, जिसमें यह भी शामिल है कि क्यों शपथ ग्रहण वास्तव में एक बहुत प्रभावी बिक्री रणनीति हो सकती है।

 

लेकिन हमारे लिए सवाल यह है कि व्हाट्सएप पर आपके ब्रांड के लिए इसका क्या मतलब है?

 

व्हाट्सएप एक अलग ब्रांड का जानवर है


जब ब्रांड व्हाट्सएप के लिए चार्ल्स सॉफ्टवेयर का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो हम उन्हें व्हाट्सएप पर ग्राहकों से बात करने के टिप्स के साथ एक "चैटिकेट" गाइड देते हैं।

 

क्यों?

 

क्योंकि यह अधिकांश व्यवसायों (विशेषकर यूरोप में) के लिए एक नया चैनल है। आप या आपके ग्राहक एजेंट व्हाट्सएप पर दोस्तों के साथ बात करने के आदी हो सकते हैं, लेकिन जब आप ग्राहकों के साथ चैट करना शुरू करते हैं, तो आप अपने ब्रांड की ओर से बात कर रहे होते हैं।

 

अपने ग्राहकों को सम्मानजनक तरीके से अच्छी सेवा देना आपकी जिम्मेदारी है। और बड़ी जिम्मेदारी के साथ आता है: बड़ी देखभाल।

 

साथ ही, इस स्थान की प्रकृति यह है कि यह अनौपचारिक और व्यक्तिगत है। इसलिए जब आपको अपमानित न होने के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है, तो आप एक ब्रांड के रूप में इस्तेमाल होने वाले स्वर की तुलना में अधिक अनौपचारिक स्वर में बात कर सकते हैं। 

यह पेशेवर बने रहने और एक दोस्त की तरह बात करने के बीच एक अच्छा संतुलन है। आप एक सूट की तरह नहीं दिखना चाहते, लेकिन आप एक सच्चे दोस्त भी नहीं हैं। 

 

चैट में ग्राहकों के साथ गाली-गलौज करने के बारे में हमारी मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

  

1. कब और क्या सावधानी से चुनें


अपशब्दों में गंभीरता का स्तर होता है। हम यहां उसमें नहीं जाएंगे (किसी के पास पहले से ही है)। लेकिन एफडब्ल्यूआईडब्ल्यू में जैसे-जैसे "श" शब्द जाते हैं, शिस्से संभवतः शिट की तुलना में कमजोर और शिट की तुलना में कमजोर रैंक पर होगा। सबसे खराब अपशब्दों से बचें और कभी भी आपत्तिजनक शब्द का प्रयोग न करें।

 

इसके अलावा, आपके शपथ ग्रहण का समय भी मायने रखता है। एक ठीक जगह होगी: एक चतुर विपणन अभियान में, छवि में। एक ख़राब जगह होगी: एक नए ग्राहक के जवाब में जो मोज़े के आकार के बारे में पूछ रहा हो।

 

यह संभव है जब किसी ग्राहक के साथ आपके अच्छे संबंध हों, तो आप अपनी चैट में उस अजीब बुरे लड़के को छोड़ सकते हैं। लेकिन आपको एक अच्छा निर्णयकर्ता बनना होगा कि यह एक अच्छा विचार है या नहीं (और अपनी गंभीरता के स्तर को याद रखें)। 

 

2. संस्कृतियों के प्रति संवेदनशील रहें


एक भाषा में जो गाली है वह दूसरी भाषा में बच्चों की बातचीत हो सकती है। साथ ही, कुछ संस्कृतियाँ कुछ अपशब्दों को उतना बुरा नहीं मानतीं, जितना दूसरों को।

 

उदाहरण के लिए, जर्मनी में छोटे बच्चे हर समय "शीसे" कहते हैं। यह प्यारा है। आप "बकवास!" कहकर बच नहीं पाएंगे। ब्रिटेन में एक बच्चे जितना।

 

आयरिश और ऑस्ट्रेलियाई लोग कुछ अन्य देशों की तुलना में एक अच्छे अभिशाप का अधिक आनंद लेते हैं, इसलिए आप इन देशों में अधिक आरामदायक भाषा का उपयोग करके बच सकते हैं।

 

हालाँकि एक चेतावनी. संयुक्त अरब अमीरात में, शपथ लेना गैरकानूनी है और व्हाट्सएप पर इसे साइबर अपराध माना जाता है जिसके लिए जेल की सजा हो सकती है।

  

3. अपने ब्रांड के प्रति सच्चे रहें

कुछ ब्रांड चैट में अपशब्द कहने से कभी बच नहीं पाएंगे। कम से कम अगले सौ वर्षों तक तो नहीं। कुछ जो दिमाग में आते हैं: जॉन लुईस, मार्क्स एंड स्पेंसर, मासूम पेय (जब तक कि बहुत हल्के और बहुत स्वादिष्ट न हों)।

 

हालाँकि कुछ ब्रांडों को अपनी छवि बनाए रखने के लिए शपथ लेनी पड़ती है। वाइस और सभी स्केटबोर्ड ब्रांडों की तरह। 

 

आपका काम सिर्फ यह जानना है कि ग्राहक आपके ब्रांड से क्या उम्मीद करते हैं और उन्हें वह दें। तय करें कि आप मैरी बेरी या अमांडा पामर हैं या इनके बीच के कहीं हैं। और इसे ब्रांड दिशानिर्देशों में स्पष्ट रूप से रखें ताकि हर कोई जान सके।

 

वस्तुतः: शपथ ग्रहण के प्रति अपना दृष्टिकोण अपने दिशानिर्देशों में रखें।

 

4. अपने ग्राहकों को जानें

जैसे आपको स्वयं को जानना चाहिए, वैसे ही आपको यह भी जानना चाहिए कि आप किससे बात कर रहे हैं।

 

जब वे दोस्तों से बात करते हैं तो वे किस देश, कैसी संवेदनाओं, किस भाषा का प्रयोग करते हैं। क्या आप उनके मित्र बनना चाहते हैं?

 

5. जानें कि आपको वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहिए

हमारी ईमानदार राय? आपको अपनी मार्केटिंग में रचनात्मक जोखिम लेना चाहिए। लेकिन याद रखें कि आपकी ब्रांड प्रतिष्ठा दांव पर है।  

 

व्हाट्सएप वार्तालापों के स्क्रीनशॉट बहुत आसान हैं। टाइप करते समय इसके बारे में सोचें और अपने आप से पूछें कि क्या आप चाहते हैं कि आपका ब्रांड एक मीम में समाप्त हो जाए।

 

यदि आप ऐसा करते हैं तो यह बहुत अच्छा है! बस पहले अपने आप से वह प्रश्न पूछें।

 

6. अगर आप ऐसा करते हैं तो समझदारी से करें


यहाँ बर्लिन में कुछ अपमानजनक शपथ विज्ञापन हुआ है।

 

इन दिनों किसी को "शहरी" घोषित करना आदर्श बन गया है। मेरा सुझाव है कि आप अपने शपथपूर्ण विपणन अभियान को चतुर और वैचारिक बनाने के लिए उस पर समय व्यतीत करें। शब्दों का खेल, अपशब्दों की जगह कल्पना, कुछ अप्रत्याशित और स्पष्ट नहीं।

 

नोट: "भाड़ में जाओ, मैं फुकेत जा रहा हूँ" लेकिन (जैसा कि ऊपर बताया गया है) "कहने के लिए काफी सस्ता है, मैं फुकेत जाऊँगा।" 

 

(मुझे पता है कि मैं अपने बच्चों को दूसरा संस्करण भी अधिक आसानी से समझा सकता हूं।)

 

7. इसके बजाय इमोजी/संक्षिप्त शब्दों का प्रयोग करें


1 इमोजी 1,000 शब्दों को चित्रित करता है। प्रकार "?" और आप सिर्फ प्राकृतिक उर्वरक के बारे में बात कर सकते हैं या आप कह सकते हैं कि मौसम थोड़ा खराब है? आज। या जब कोई ग्राहक शिकायत कर रहा हो और आप माफी मांगते हैं और स्वीकार करते हैं कि, हां, आपकी सेवा थोड़ी खराब रही है? और आप इसे छूट के साथ बनाना चाहेंगे? 

 

वहाँ भी ? (दिलचस्प तथ्य: इसे ग्रेलिक्स कहा जाता है)। इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब आपने अपनी उंगली दरवाजे में बंद कर दी हो और वहां बच्चे मौजूद हों। या उस डिलीवरी सेवा के बारे में अपनी भावनाओं का वर्णन करने के लिए जिसने पार्सल को रोक रखा है। दोबारा।

 

यहां जानें कि इमोजी में गाली कैसे दी जाती है (यह एक उत्कृष्ट और प्रफुल्लित करने वाला पाठ है)।

 

या किसी अपशब्द को संक्षिप्त करें। "ओएमएफजी" उतना आक्रामक नहीं है जितना नीचे लिखी गई पूरी बात (फिर से, यहां सांस्कृतिक और धार्मिक संवेदनशीलता को याद रखें)।

 

8. कभी भी लोगों को अपशब्द न कहें


लेकिन ये तो आप जानते हैं. 

  

इसलिए यह कर। नहीं, मत करो. करना। यह आप पर निर्भर करता है। आइए जानते हैं कि यह कैसे पलटता है।

 

क्या आप व्हाट्सएप पर अपशब्द कहने का प्रयास करना चाहते हैं? 


व्हाट्सएप के साथ शुरुआत करना आसान है, लेकिन पहले आप शायद यह देखना चाहेंगे कि यह आपके व्यवसाय के लिए कैसे काम करेगा। हम आपको अपने सॉफ़्टवेयर के बारे में बताएंगे और ऐसे उपयोग के मामले ढूंढेंगे जो आपके विशिष्ट लक्ष्यों के अनुरूप होंगे।

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