बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
बल्क SMS सेवा

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

मैं व्हाट्सएप का उपयोग क्यों नहीं करता (और मुझे नहीं लगता कि आपको भी ऐसा करना चाहिए)

मैं व्हाट्सएप का उपयोग क्यों नहीं करता (और मुझे नहीं लगता कि आपको भी ऐसा करना चाहिए)

मैं शर्त लगा सकता हूँ कि आप व्हाट्सएप का उपयोग करेंगे। मैं नहीं - मैं आपको बताऊंगा क्यों, और आपको रुकने के लिए चुनौती देने जा रहा हूं। 2009 में स्थापित और पांच साल बाद फेसबुक (अब मेटा) को $19 बिलियन से अधिक में बेच दिया गया, यह वास्तविक मैसेजिंग ऐप बन गया है। इसकी सर्वव्यापकता इसे बेहद सुविधाजनक बनाती है - व्यावहारिक रूप से हर कोई व्हाट्सएप का उपयोग करता है, और इसलिए इसका नेटवर्क प्रभाव इसे अपने विशाल उपयोगकर्ता आधार को बनाए रखने और बढ़ाने की अनुमति देता है। हालाँकि, मेरा मानना ​​है कि यह एक अंधकारमय पैटर्न है जिसके संभावित रूप से अत्यधिक हानिकारक प्रभाव हैं, और इसे तोड़ने की आवश्यकता है।


मैं नहीं मानता कि मेटा ने सारा पैसा सिर्फ इसलिए चुकाया ताकि आप मुफ़्त संदेश सेवा का आनंद ले सकें। जब उन्होंने हार्वर्ड से पढ़ाई छोड़ी, तब फेसबुक के संस्थापक (अब मेटा सीईओ) मार्क जुकरबर्ग मनोविज्ञान के साथ-साथ कंप्यूटर विज्ञान का भी अध्ययन कर रहे थे। यह अत्यधिक प्रासंगिक है क्योंकि मानव मनोविज्ञान की समझ हमेशा मेटा के ऑपरेटिंग मॉडल पर आधारित रही है।


मेटा अपने प्लेटफ़ॉर्म (फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम) पर उपयोगकर्ता की सहभागिता (आप ऐप पर कितना समय बिताते हैं) को अधिकतम करना चाहता है। ऐसा करने से उसे अपने वास्तविक ग्राहकों (आप यहां उत्पाद हैं) को अधिक विज्ञापन स्थान बेचने की अनुमति मिलती है, जिससे राजस्व में वृद्धि होती है। शेरिल सैंडबर्ग ने Google में रहते हुए इस विज्ञापन मुद्रीकरण रणनीति को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, और उन्होंने 2008 से 2022 तक फेसबुक सीओओ के रूप में हर समय इसे सफलतापूर्वक लागू किया। विवरण सभी प्लेटफार्मों पर भिन्न हैं (डबल ब्लू टिक, लाइक/रिएक्शन बटन, टिप्पणियां) लेकिन सामान्य अंतर्निहित उद्देश्य आपको डोपामाइन हिट देना है और आपको और अधिक के लिए वापस लाना है (संभवतः फेसबुक पर सबसे हानिकारक, क्योंकि वहां कलह को बढ़ावा देना वास्तव में कंपनी को मदद करता है - उपयोगकर्ता किसी ऐसे व्यक्ति को जवाब देने की अधिक संभावना रखते हैं जिससे वे असहमत हैं)।


आह, मैंने आपको यह कहते हुए सुना है, लेकिन मेरे संचार 'एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड' हैं, इसलिए कंपनी वास्तव में मेरे बारे में इतना कुछ नहीं सीख रही है। हम्म, ठीक है नहीं. आप देखिए, मेटा जैसी कंपनियों के लिए बहुमूल्य जानकारी स्वयं संदेशों की सामग्री के बजाय 'मेटाडेटा' में निहित है (वास्तव में सुराग कंपनी के नाम में है)। तो, आप किसे, कब, कहां से और कितनी बार संदेश भेज रहे हैं जैसी चीजें अमूल्य डेटा बिंदु हैं। इस प्रकार मेटा की इच्छा व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम के लिए बैक-एंड इंफ्रास्ट्रक्चर को मर्ज करने की है। कंपनी जानती है कि वह आपके बारे में जितना अधिक डेटा एकत्र करेगी, उसकी प्रोफ़ाइल उतनी ही अधिक 'संपूर्ण' होगी और वह अपने ग्राहकों से उतना ही अधिक पैसा ले सकेगी।


मुझे वास्तव में कोई परवाह नहीं है, आप जारी रखें - मैं अपने दोस्तों/परिवार/सामाजिक समूहों के साथ संपर्क में रहने के लिए व्हाट्सएप को अविश्वसनीय रूप से उपयोगी मानता हूं। ठीक है, यह आपका विशेषाधिकार है - हालाँकि मैं इससे असहमत हूँ। मैं स्वेच्छा से अपने निजी जीवन के ब्योरे पर नियंत्रण उस कंपनी को नहीं छोड़ना चाहता जो उनसे मुद्रीकरण करना चाहती है। मैं जुकरबर्ग से कभी नहीं मिला हूं, लेकिन मुझे किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा प्रदान की गई सेवाओं का उपयोग करने की कोई इच्छा नहीं है, जिसने पहले अपने उपयोगकर्ताओं को 'बेवकूफ बकवास' कहा था और जिस पर मैं जहां तक ​​भरोसा कर सकता था, कर सकता था।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका


तो, धन्यवाद, लेकिन धन्यवाद नहीं - मैं सिग्नल जैसे गोपनीयता-सम्मानित विकल्पों का उपयोग करूंगा (जो मुझे लगता है कि यह गर्भनिरोधक का एक कार्य था, सिग्नल फाउंडेशन के सह-संस्थापकों में से एक व्हाट्सएप के पीछे के मूल दिमागों में से एक है)। व्हाट्सएप से लोगों को बाहर निकालने में समय लग सकता है, और शुरुआत में यह असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन क्या यह आपका दायित्व नहीं है कि आप एक डायस्टोपियन भविष्य में बिना सोचे-समझे ठोकर खाने के बजाय दुनिया में वह बदलाव लाने की कोशिश करें जो आप चाहते हैं? आपके वास्तविक मित्र आपके निर्णय का सम्मान करेंगे, संपर्क में रहेंगे और आपके नेतृत्व का अच्छी तरह से पालन करेंगे।

व्हाट्सएप पर मेटा एआई एलए...

आप व्हाट्सएप पर मेटा एआई के सा...

और पढ़ें

2024 में एंटी-एआई डिटेक्श...

तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल प...

और पढ़ें

व्हाट्सएप के लिए वर्चुअल ...

पिछले कुछ वर्षों के दौरान, साम...

और पढ़ें

व्हाट्सएप के लिए वर्चुअल ...

व्हाट्सएप व्यावसायिक और व्यक...

और पढ़ें

व्हाट्सएप में ब्लैक फ्राइ...

क्या आप व्हाट्सएप के लिए तैया...

और पढ़ें

अपने प्रेमी से पूछने के ल...

जब आप किसी नए प्रेम संबंध की शु&#...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें