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WhatsApp KPI: सफलता पर नज़र रखने के लिए 5 प्रमुख मार्केटिंग मेट्रिक्स [मानदंड के साथ]

WhatsApp KPI: सफलता पर नज़र रखने के लिए 5 प्रमुख मार्केटिंग मेट्रिक्स [मानदंड के साथ]

जब आप ग्राहकों को व्हाट्सएप अभियान भेजते हैं, तो आप उनकी सफलता को कैसे ट्रैक कर सकते हैं? अभियान व्यय पर वापसी (आरओसीएस) से लेकर क्लिक-थ्रू दर (सीटीआर) तक, ये 5 मुख्य व्हाट्सएप मार्केटिंग केपीआई हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है...

 

क्या आपका व्हाट्सएप चैनल अच्छा प्रदर्शन कर रहा है? आप कैसे बता सकते हैं? जबकि ईमेल और सोशल मीडिया के लिए मार्केटिंग के प्रमुख प्रदर्शन संकेतक (KPI) सर्वविदित हैं, व्हाट्सएप मार्केटिंग KPI को थोड़ा कम समझा जाता है।

 

लेकिन एक विपणक के रूप में, आपको अपने व्हाट्सएप अभियानों की सफलता पर नज़र रखने की आवश्यकता है।

 

इस लेख में, हम मार्केटिंग टीमों के लिए व्हाट्सएप मेट्रिक्स और एनालिटिक्स के बारे में आपको जो कुछ जानने की जरूरत है उसे समझाते हैं:

व्हाट्सएप केपीआई की व्याख्या की गई

आपको व्हाट्सएप चैट मेट्रिक्स की आवश्यकता क्यों है?

WhatsApp KPI के लाभ

व्हाट्सएप मार्केटिंग अभियानों के 5 प्रमुख KPI [मानदंड के साथ]

देखने के लिए 4 अन्य व्हाट्सएप मार्केटिंग KPI

व्हाट्सएप केपीआई बनाम ईमेल केपीआई

ब्रांड अभियानों की सफलता को कैसे मापें

व्हाट्सएप अभियानों की सफलता को कैसे ट्रैक करें

व्हाट्सएप KPI को ट्रैक करने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास

सीएलवी और सीएसी के बारे में क्या?

संक्षेप में: WhatsApp KPI आपकी सफलता की कुंजी हैं

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका


व्हाट्सएप केपीआई की व्याख्या की गई


व्हाट्सएप KPI व्हाट्सएप बिजनेस चैनल की सफलता और उसके भीतर आपकी गतिविधियों को मापने के तरीके हैं। उदाहरण हैं बातचीत की संख्या, रूपांतरण दर, उत्पन्न राजस्व, आरओसीएस (ग्राहक खर्च पर रिटर्न) और ग्राहक जीवनकाल मूल्य (सीएलवी)।

 

यदि आप एक व्हाट्सएप चैनल चलाते हैं, तो आपको सेवा अनुरोधों, बिक्री प्रयासों और मार्केटिंग अभियानों की सफलता को ट्रैक करने के लिए मैट्रिक्स की आवश्यकता होगी। इस लेख में, हम मार्केटिंग अभियानों के लिए व्हाट्सएप KPI पर ज़ूम करते हैं।


आपको व्हाट्सएप चैट मेट्रिक्स की आवश्यकता क्यों है?


व्हाट्सएप मेट्रिक्स और एनालिटिक्स महत्वपूर्ण हैं क्योंकि, एक व्यवसाय के रूप में, आपको व्हाट्सएप चैनल के मूल्य को साबित करने की आवश्यकता है - जैसा कि आप किसी अन्य चैनल के लिए करेंगे। कंपनी का मौद्रिक मूल्य आउटगोइंग लागत से बड़ा होना चाहिए।

 

वर्तमान आर्थिक माहौल में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। टेक और ईकॉमर्स में बड़े पैमाने पर छँटनी और बजट सख्त होने के साथ, हर टीम की गतिविधियों पर पहले से कहीं अधिक जाँच हो रही है।

 

और विपणन बजट अक्सर सबसे पहले प्रभावित होते हैं।

 

लेकिन यदि आप यह साबित कर सकते हैं कि आपके कार्यों से लाभ हो रहा है, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप हमेशा की तरह काम करना जारी रखेंगे। 

 

व्हाट्सएप मेट्रिक्स अधिक मायने रखते हैं


व्हाट्सएप में, KPI और एनालिटिक्स अन्य अधिकांश चैनलों से भी अधिक मायने रखते हैं।

 

क्यों?

 

क्योंकि आप प्रति वार्तालाप के लिए भुगतान करते हैं, ईमेल के विपरीत जिसे भेजना अधिकतर मुफ़्त होता है। एक व्हाट्सएप चैनल पर आपके खर्च से अधिक राजस्व अर्जित करने का और भी अधिक दबाव होता है।

 

इसके अलावा, हालांकि हम व्हाट्सएप के फायदों को अच्छी तरह से जानते हैं? कुछ लोगों को अभी भी यह पता नहीं है कि राजस्व और ब्रांड चैनल के रूप में यह कितना अद्भुत है। भले ही यूरोप की कंपनियाँ 2 वर्षों से अधिक समय से हमारे सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रही हैं, फिर भी यह धारणा है कि यह एक नया, अप्रयुक्त क्षेत्र है।

 

यह सच्चाई से बहुत दूर है, लेकिन आप संदेह करने वालों के लिए जितना अधिक ठोस सबूत पेश कर सकेंगे, उतना बेहतर होगा।

 

...जब तक कि आप इसमें ब्रांड के लिए न हों


यदि आप अपने चैनल को शुद्ध "ग्राहक सेवा" या "ब्रांड" चैनल के रूप में चलाने का निर्णय लेते हैं तो लाभ और व्हाट्सएप मेट्रिक्स कम महत्वपूर्ण हैं।

 

इस मामले में, आपके व्यवसाय का मूल्य ग्राहक प्रतिधारण या अमूर्त ब्रांड लाभ हो सकता है।

 

उदाहरण के लिए:

उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए फीडबैक: हमारा ग्राहक, वेनेज़ियानिको, अगले उत्पाद को डिज़ाइन करने में मदद करने के लिए ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सुझाव इकट्ठा करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करता है - जो रिलीज़ होने पर इसे और अधिक बेचने में भी मदद करता है (वेनेज़ियानिको की कहानी देखें)

बिक्री बढ़ाने के लिए सामाजिक प्रमाण: हमारे ग्राहक, ओट्सोम ने उत्पाद लॉन्च से पहले समीक्षाएँ एकत्र करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग किया ताकि सार्वजनिक लॉन्च के लिए उसके पास ठोस सामाजिक प्रमाण हो सके (ओट्सम की कहानी देखें)

 

व्हाट्सएप मेट्रिक्स के लाभ


अच्छे, लगातार मापे गए व्हाट्सएप एनालिटिक्स के साथ, आप यह कर सकते हैं:

साबित करें कि आप लगातार लाभ कमा रहे हैं 

विभिन्न अभियानों की तुलना करें और देखें कि कौन से अभियान सफल हैं 

परिणामों के आधार पर भविष्य के अभियानों में सुधार करें

नेतृत्व के लिए व्हाट्सएप का मूल्य बताएं

व्हाट्सएप व्यवहार के रुझानों पर गौर करें

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