बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

व्हाट्सएप और गूगल एनालिटिक्स: यूए से जीए4, व्हाट्सएप एनालिटिक्स, चार्ल्स ट्रैकिंग...

व्हाट्सएप और गूगल एनालिटिक्स: यूए से जीए4, व्हाट्सएप एनालिटिक्स, चार्ल्स ट्रैकिंग...

Google Analytics 1 जुलाई को UA से GA4 में बदल गया। विपणक के लिए इसका क्या अर्थ है? क्या आपको परवाह करनी चाहिए? चार्ल्स में यह आपकी व्हाट्सएप ट्रैकिंग को कैसे प्रभावित करता है? वैसे भी व्हाट्सएप ट्रैकिंग कैसे काम करती है?

 

2023 में अधिकांश ईकॉमर्स विपणक के पास Google Analytics (GA) खाता है। हालाँकि कुछ विकल्प मौजूद हैं, फिर भी GA दुनिया में सबसे लोकप्रिय विश्लेषण उपकरण बना हुआ है। वास्तव में जो वेबसाइटें ट्रैकिंग एनालिटिक्स का उपयोग करती हैं, उनमें से 86% Google Analytics का उपयोग करती हैं।

 

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका

यही कारण है कि, जब Google परिवर्तनों की घोषणा करता है, तो विपणक खड़े हो जाते हैं और सुनते हैं।

 

अब तक, विपणक Google Analytics के "यूनिवर्सल एनालिटिक्स" (यूए) नामक संस्करण का उपयोग कर रहे हैं। 1 जुलाई, 2023 को, इसे एक नए संस्करण, "Google Analytics 4" (GA4) में बदल दिया गया।

 

हम आपको यह समझने में मदद करना चाहते हैं कि इस बदलाव के बाद आपको क्या सोचने की ज़रूरत है - यदि कुछ भी हो। और समझने। इस लेख में, हम देखते हैं:

गूगल एनालिटिक्स क्या है?

UA से GA4 पर कैसे माइग्रेट करें

UA से GA4 में क्या परिवर्तन होता है

यह सामान्यतः ट्रैकिंग को किस प्रकार प्रभावित करता है

यह व्हाट्सएप के साथ ट्रैकिंग को कैसे प्रभावित करता है

व्हाट्सएप में अपनी बिक्री को कैसे ट्रैक करें?

व्हाट्सएप ट्रैकिंग में चार्ल्स आपकी कैसे मदद करता है

 

गूगल एनालिटिक्स क्या है?


Google Analytics Google की एक निःशुल्क सेवा है जो कंपनियों को वेबसाइट विज़िटर, बाउंस दर और बहुत कुछ जैसे आँकड़ों को ट्रैक करने में सक्षम बनाती है।

 

Google Analytics व्यवसायों को यह समझने में मदद करता है कि उनके अभियान, डिज़ाइन और टेक्स्ट कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं, ताकि वे परिणामों को अनुकूलित और सुधारना जारी रख सकें। और यह विपणक को यह समझने में मदद करता है कि कौन से चैनल, कीवर्ड, वेबपेज और अभियान सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।


UA से GA4 पर कैसे माइग्रेट करें


आपको यहां Google से शुरुआती ब्लॉग पोस्ट के लिए [UAâGA4] माइग्रेशन गाइड मिलेगा और आप यहां Google द्वारा बनाए गए YouTube वीडियो की एक श्रृंखला का अनुसरण कर सकते हैं। 

 

निश्चित नहीं कि आपके पास UA है या GA4? यहां जांचने का तरीका बताया गया है. लेकिन अगर आपने 14 अक्टूबर, 2020 से पहले अपनी एनालिटिक्स प्रॉपर्टी बनाई है, तो संभावना है कि आपके पास यूए है। यदि आपने इसे बाद में बनाया है, तो संभव है कि आपके पास पहले से ही GA4 है।

 

टाइपी, चार्ल्स व्हाट्सएप विशेषज्ञ टाइपी की सलाह: क्या आप चार्ल्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं? एक बार जब आप Google में GA4 पर माइग्रेट हो जाते हैं, तो आप हमारे प्लेटफ़ॉर्म में स्विच करने के लिए इन 3 आसान चरणों का पालन कर सकते हैं।

 

Google UA से GA4 में परिवर्तन


2019 में, Google ने "विकसित माप मानकों को संबोधित करने और व्यवसायों को सफल होने में मदद करने के लिए" Google Analytics 4 (GA4) पेश किया।

 

GA4 को "व्यवसायों को अपनी वेबसाइटों और ऐप्स पर एकीकृत उपयोगकर्ता यात्राओं को देखने, नई अंतर्दृष्टि की भविष्यवाणी करने और सामने लाने के लिए Google की मशीन लर्निंग तकनीक का उपयोग करने और सबसे महत्वपूर्ण रूप से बदलते पारिस्थितिकी तंत्र के साथ बने रहने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था।"

 

कई वर्षों तक इसे चरणबद्ध करने के बाद, 1 जुलाई, 2023 को, Google ने अपने पुराने सिस्टम, यूनिवर्सल एनालिटिक्स (UA) को GA4 से बदल दिया।

 

इस तिथि से, Google ने UA के माध्यम से विश्लेषण संसाधित करना बंद कर दिया। इसलिए यदि आपने अभी तक अपने Google Analytics खाते में लॉग इन नहीं किया है, तो आपको इस संदेश के साथ स्वागत किया जाएगा: 'इस प्रॉपर्टी ने 1 जुलाई, 2023 से डेटा संसाधित करना बंद कर दिया है। वेबसाइट ट्रैफ़िक मापना जारी रखने के लिए, एक नया Google Analytics बनाएं' 4 (GA4) संपत्ति.â

 

GA4 में नया क्या है?


तो वास्तव में UA से GA4 में क्या परिवर्तन हुआ है? यहाँ एक त्वरित सारांश है:

मुख्य अंतर: यह आपको ग्राहक जीवनचक्र को और अधिक समझने में मदद करता है: एक इवेंट-आधारित मॉडल का उपयोग करके, GA4 आपकी वेबसाइट, ऐप्स (व्हाट्सएप सहित) और यहां तक ​​कि ऑफ़लाइन इंटरैक्शन पर उपयोगकर्ता की यात्राओं को ट्रैक कर सकता है। इसलिए यह अधिक संपूर्ण तस्वीर के लिए आपकी वेबसाइट से कहीं अधिक का विश्लेषण करता है

भी:

यह व्यावसायिक लक्ष्यों पर बनाया गया है: यूए को संख्याओं को ट्रैक करने के लिए डिज़ाइन किया गया था ताकि आप उनकी व्याख्या कर सकें। GA को प्रमुख व्यावसायिक उद्देश्यों को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है, "जैसे बिक्री या ऐप इंस्टॉल बढ़ाना, लीड उत्पन्न करना या ऑनलाइन और ऑफ़लाइन ग्राहक सहभागिता को जोड़ना"

इसके मूल में मशीन लर्निंग है: इसलिए और भी अधिक सटीक विश्लेषण है

यह कुकीज़ पर निर्भर नहीं करता है: यह कुकीज़ के साथ और उसके बिना भी काम करता है (क्योंकि लोग अक्सर कुकीज़ द्वारा ट्रैक किए जाने पर "नहीं" कहते हैं, यूए के साथ परिणाम वास्तविकता की तुलना में 30% तक कम हो सकते हैं) 

इसने गोपनीयता में सुधार किया है: Google के अनुसार: "नई गोपनीयता-संरक्षण प्रौद्योगिकियों का समर्थन करने के लिए, GA4 को AI-संचालित समाधानों, जैसे व्यवहार और रूपांतरण मॉडलिंग, के साथ बनाया गया है। ये समाधान आपको उपयोगकर्ता की गोपनीयता से समझौता किए बिना प्रदर्शन का पूरा दृश्य देते हैं, लेकिन वे 'यूए संपत्तियों में उपलब्ध नहीं हैं।"

यह "घटनाओं" को मापता है न कि "हिट" को

व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ता अ...

व्हाट्सएप लोगों को और भी बेहत...

और पढ़ें

2024 में एंटी-एआई डिटेक्श...

तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल प...

और पढ़ें

एपीआई वासेंजर के माध्यम स...

क्या आप अपने व्हाट्सएप समूहोæ...

और पढ़ें

ईआईडी नंबर क्या है और इसे...

आज की डिजिटल दुनिया में, सुरक्...

और पढ़ें

गोबेक्लिटेप का इतिहास और ...

चूंकि गोबेक्लिटेप एक ऐसा क्षí...

और पढ़ें

व्हाट्सएप ग्रुप - एआई के ...

क्या आप मनोरंजन के लिए व्हाट्...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें