बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

घर पर आसान स्नो ग्लोब बनाना - दृश्य रूप से समझाया गया स्नो ग्लोब बनाना

घर पर आसान स्नो ग्लोब बनाना - दृश्य रूप से समझाया गया स्नो ग्लोब बनाना

नए साल की पूर्वसंध्या का प्रतीक स्नो ग्लोब लगभग हर घर में उपलब्ध होता है। आपको स्नो ग्लोब खरीदने की ज़रूरत नहीं है, जो न केवल नए साल की पूर्व संध्या पर, बल्कि जब भी आपका मन हो, अपने प्रियजनों को उपहार देने के लिए एक आदर्श उत्पाद है। आप इसे घर पर स्वयं भी कर सकते हैं। इसके अलावा, घर पर स्नो ग्लोब बनाना बहुत आसान है। अपने प्रियजनों को पैसों से खरीदा हुआ उपहार देने के बजाय अपनी मेहनत से तैयार किया हुआ उपहार देना यह दर्शाता है कि आप दूसरे व्यक्ति को कितना महत्व देते हैं। स्नो ग्लोब बनाते समय आप कई अलग-अलग मॉडल तैयार कर सकते हैं। हालाँकि जार आमतौर पर मुख्य सामग्री के रूप में उपयोग किए जाते हैं, प्रकाश बल्बों से बर्फ के गोले बनाना भी बहुत आम है।

नए साल का स्नो ग्लोब बनाना

इस स्नो ग्लोब मॉडल में हमारी थीम नए साल की पूर्वसंध्या होगी। हस्तनिर्मित स्नो ग्लोब के लिए आवश्यक सामग्री;

  • ग्लास जार,
  • जल प्रतिरोधी सिलिकॉन चिपकने वाला,
  • नए साल की पूर्व संध्या की याद दिलाने वाली छोटी खिलौना आकृतियाँ, जैसे देवदार का पेड़ और सांता क्लॉज़,
  • चमकदार या कृत्रिम बर्फ,
  • यह,
  • ग्लिसरीन, (हालांकि ग्लिसरीन के बिना बर्फ का गोला बनाना संभव है, लेकिन इसकी अनुशंसा की जाती है ताकि चमक को लंबे समय तक पानी में छोड़ा जा सके।)

सबसे पहले, हम आपके द्वारा चुनी गई आकृतियों को पानी प्रतिरोधी सिलिकॉन गन के साथ ग्लास जार के ढक्कन पर चिपका देते हैं। यहां विचार करने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके द्वारा चुनी गई खिलौनों की आकृतियाँ जार के आकार के लिए उपयुक्त होनी चाहिए और जितना संभव हो सके बीच में चिपकी होनी चाहिए ताकि जार का ढक्कन बंद होने पर वे मुड़ें नहीं। आकृतियों को चिपकाने के बाद, हमने उन्हें कुछ मिनटों के लिए सूखने दिया। इस बीच, हम जार को शुद्ध पानी से भरते हैं और चमक डालते हैं। इस स्तर पर ग्लिसरीन मिलाने की भी सलाह दी जाती है। जल रहित बर्फ का गोला बनाने के लिए इन चरणों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ सिम जोड़ना ही काफी होगा. हम सावधानी से ढक्कन, जिसके नीचे हमने आकृतियाँ चिपकाई थीं, को जार में रख दिया और उसका मुँह कसकर बंद कर दिया। जैसे ही आप इसे उल्टा करेंगे, आपको अपनी आकृतियों पर चमक बरसती हुई दिखाई देगी. यदि आप अपने प्रियजनों को उपहार के रूप में एक स्नो ग्लोब देने की सोच रहे हैं, तो आप अपने स्नो ग्लोब के नीचे एक छोटा मंच जोड़ सकते हैं और इसे रंगीन रंग से रंग सकते हैं या इसके ढक्कन पर एक रिबन बांध सकते हैं।

मिट्टी से स्नो ग्लोब बनाना

हालाँकि हमने कहा कि यह मिट्टी से बना है, यह पूरी तरह से मिट्टी से नहीं बना है। भले ही बाहरी सामग्री कांच के जार से बनी हो, आप जिस स्नोमैन को अंदर रखेंगे उसे आप मिट्टी से बना सकते हैं। इस बर्फ ग्लोब निर्माण सामग्री सूची में;

  • ग्लास जार,
  • पकानें वाली थाल,
  • एल्यूमीनियम पन्नी,
  • आसुत जल,
  • उहु,
  • चमकीला,
  • विभिन्न सजावट,
  • पकाने योग्य काली, सफेद और नारंगी मिट्टी
  • उंगलियों का बुना हुआ दस्ताना,
  • शाखाओं के छोटे टुकड़े,
  • पारदर्शी सिलिकॉन,
  • ऐक्रेलिक पेंट,
  • ब्रश,
  • ग्लिसरीन

यह स्थित है। आसुत जल का उपयोग करने का कारण यह है कि यदि आपके जार का ढक्कन धातु का है, तो उसमें आसानी से जंग नहीं लगेगी। अपने जार के ढक्कन को ऐक्रेलिक पेंट से पेंट करके स्नो ग्लोब बनाना शुरू करें। आप चाहें तो अपने जार के अंदरूनी हिस्से को ऑयल पेंट से पेंट कर सकते हैं, लेकिन पेंट को सूखने में कई दिन लग सकते हैं। फिर पकाने योग्य सफेद मिट्टी के तीन छोटे टुकड़े लें और उन्हें एक ही आकार में रोल करें। लुढ़की हुई मिट्टी को एक-दूसरे के ऊपर रखकर एक स्नोमैन कंकाल बनाएं ताकि निचला हिस्सा अधिक सपाट हो। काली बेक करने योग्य मिट्टी से छोटे घेरे बनाएं और अपने स्नोमैन के बटन, मुंह और आंखें रखें। आप चाहें तो काली मिट्टी से टोपी भी बना सकते हैं। नारंगी मिट्टी से अपने स्नोमैन की नाक तैयार करें। स्नोमैन की भुजाएँ बनाने के लिए आपके द्वारा तोड़ी गई छोटी शाखाओं को उसके दोनों ओर जोड़ें। हस्तनिर्मित बर्फ ग्लोब तैयार करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जो आकृति जार में डालते हैं वह जार के अंदर फिट बैठती है। यदि यह बहुत बड़ा है, तो यह विकृत हो जाएगा और आपको वह दृश्य नहीं मिलेगा जो आप चाहते हैं।

अपनी बेकिंग ट्रे पर एल्युमीनियम फ़ॉइल बिछाने के बाद, अपने स्नोमैन को फ़ॉइल पर रखें और बेक करें। यद्यपि ओवन योग्य क्ले पैकेज पर हीटिंग निर्देश हैं, हम आपको सूचित करते हैं कि यदि आप पैकेज खो देते हैं तो आप इसे 30 से 45 मिनट के लिए 275 डिग्री पर बेक करेंगे। इन सबके अलावा, यदि आप एक लघु बर्फ ग्लोब बनाना चाहते हैं, तो आप उपयोग की जाने वाली सामग्रियों को कम से कम 1/3 तक कम कर सकते हैं।

भले ही जब आप अपने स्नोमैन को ओवन से बाहर निकालते हैं तो नीचे का हिस्सा थोड़ा झुलसा हुआ दिखता है, फिर भी कोई समस्या नहीं है। क्योंकि यह वह हिस्सा है जो जार से चिपक जाएगा, यह बाहर से दिखाई नहीं देगा। सबसे पहले, स्नोमैन के आधार को गोंद दें और फिर आभूषणों को कवर पर चिपका दें। फिर इसे कम से कम 1 घंटे तक सूखने दें। यदि आप इसके चिपकने के लिए 12 घंटे तक प्रतीक्षा करते हैं, तो आपको बर्फ के गोले बनाने के लिए अधिक स्वस्थ परिणाम मिलेंगे।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

अपने जार को आसुत जल से पूरा भरें। फिर अपनी चमक को पानी में छिड़कें। बाद में, आप अपनी इच्छानुसार कोई भी सजावट जार में डाल सकते हैं। जार का ढक्कन बंद करने से पहले ढक्कन के अंदर पारदर्शी सिलिकॉन की एक पतली पट्टी लगाएं। इस प्रकार, अंदर का पानी किसी भी तरह से बाहर नहीं निकलेगा। फिर ढक्कन को धीरे-धीरे बंद करें और मजबूती से कस लें। यदि आप उपहार के रूप में एक स्नो ग्लोब देने जा रहे हैं, तो आप रंगीन रिबन बाँध सकते हैं या अपने जार में छोटी रोशनी जोड़ सकते हैं।

स्नो ग्लोब बनाने के सचित्र निर्देशों के लिए आप इंटरनेट पर कई साइटों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप गर्मियों के लिए स्नो ग्लोब बनाना चाहते हैं, तो स्नोमैन के बजाय, आप एक जहाज, सन लाउंजर, छाता आदि बना सकते हैं। आप वही ऑपरेशन कर सकते हैं, जो आपको पाठ की याद दिलाने वाले आंकड़े जोड़कर कर सकते हैं। यदि आप अपने सिम्स के रंगों को नीले और हरे रंग से मिलाते हैं, तो आपका स्नो ग्लोब सचमुच ग्रीष्मकालीन ग्लोब होगा। बेशक, इस बात पर ध्यान न दें कि बर्फ के गोले का नाम 'स्नो ग्लोब' है। आप विभिन्न आकृतियों, जार और रंगों का उपयोग करके अपना मनचाहा मॉडल बना सकते हैं। यहां मायने यह रखता है कि आप क्या करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए; इन सबके अलावा, आप फोटो स्नो ग्लोब, जो कि एक अलग स्नो ग्लोब मॉडल है, बनाने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसे खरीदने के बजाय घर पर ही बना सकते हैं।

8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय मह...

समाज में महिलाओं के आध्यात्मì...

और पढ़ें

मूनोवा प्रश्नोत्तर: आपके ...

क्या आप मूनोवा में हमारी बातच...

और पढ़ें

चैट फ़िल्टर के साथ संदेशो...

व्हाट्सएप खोलना और सही बातचीê...

और पढ़ें

व्हाट्सएप क्लाउड एपीआई | ...

आज की तेज़ दुनिया में, व्यवसाय &#...

और पढ़ें

भाईचारे की बातें, 50+ सबस...

दुर्भाग्य से, जीवन हमेशा सुखद ...

और पढ़ें

"मेटा सत्यापित:" के आने प...

अगर आने वाले महीनों में आपका व...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें