बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

कैक्टस देखभाल गाइड, कैक्टस की देखभाल कैसे करें? सुझावों

कैक्टस देखभाल गाइड, कैक्टस की देखभाल कैसे करें? सुझावों

कैक्टि, जो घर और कार्यालय के वातावरण में बहुत लोकप्रिय हैं और विभिन्न प्रकारों में पाए जाते हैं, सहज और व्यावहारिक देखभाल वाले पौधों के रूप में सामने आते हैं। हालाँकि, कैक्टस की देखभाल अभी भी एक ऐसा विषय है जिस पर सावधानी से ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि हालांकि कैक्टि टिकाऊ पौधे हैं, वे सूखते नहीं हैं और कुछ प्रजातियाँ खिलती हैं, इसलिए कैक्टस देखभाल युक्तियों का ध्यान रखा जाना चाहिए। चूंकि वे देखभाल के लिए सबसे आसान पौधों में से एक हैं, इसलिए कैक्टस की देखभाल कैसे करें जैसे सवालों का जवाब देना काफी आसान है, लेकिन जैसा कि बताया गया है, कैक्टस की देखभाल के लिए आवश्यक बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

सुंदर सजावटी वातावरण बनाने के अलावा, कैक्टि को पर्यावरण में विकिरण को खत्म करने के लिए भी पसंद किया जाता है। रसीलों का प्रसार, विशेष रूप से कांटेदार कैक्टि के रूप में जाना जाता है, यह सवाल उठाता है कि कैक्टस की देखभाल कैसे की जाए। चूँकि कैक्टि को आपस में प्रकारों में विभाजित किया गया है, इसलिए प्रत्येक प्रकार के लिए विशिष्ट देखभाल प्रदान करने में सक्षम होना अधिक सही होगा।

कैक्टस क्या है?

ये पौधे, जिन्हें आमतौर पर कैक्टि के नाम से जाना जाता है और अपनी कांटेदार उपस्थिति से ध्यान आकर्षित करते हैं, वनस्पति साहित्य में कैक्टेसी के रूप में जाने जाते हैं। हालाँकि कैक्टस अपने आप में एक प्रजाति या जीनस का नाम नहीं है, लेकिन व्यापक उपयोग के कारण यह एक सामान्य नाम बन गया है। कैक्टि की एक विशिष्ट विशेषता यह है कि उनके तने की संरचना मोटी होती है और उनके अंदरूनी भाग पानी से भरे होते हैं। आकार की दृष्टि से इनका स्वरूप सपाट होता है। वे क्षेत्र जहां कैक्टि सबसे अधिक बार उगते हैं वे उष्णकटिबंधीय जलवायु वाले क्षेत्र हैं, विशेषकर रेगिस्तान। चूँकि कैक्टस के पौधे को अधिक पानी या बारिश की आवश्यकता नहीं होती है, यह पानी की स्थिति से स्वतंत्र रूप से जीवित रह सकता है। साथ ही, कैक्टि की लंबी और मोटी जड़ें मिट्टी के एक विस्तृत क्षेत्र से आवश्यक सभी खनिज भी प्रदान कर सकती हैं। इनकी सबसे विशिष्ट विशेषता इनकी कांटेदार पत्तियाँ हैं। दरअसल, कैक्टि के कांटे उनकी पत्तियां हैं और इसलिए विकसित हुए हैं ताकि अन्य जीवित चीजें उन्हें नुकसान न पहुंचाएं। हालाँकि कैक्टि के कांटे हानिकारक नहीं होते हैं, लेकिन चुभने पर वे हर जीवित चीज़ को दर्द पहुँचा सकते हैं। इस संबंध में, बड़े क्षेत्रों में कैक्टि के उपयोग से कैक्टस की किस्में और देखभाल बहुत महत्वपूर्ण बिंदु पर पहुंच गई है। कैक्टि का उपयोग हाल ही में टेलीविजन या कंप्यूटर वाले क्षेत्रों में व्यापक रूप से इस आधार पर किया जाने लगा है कि वे विकिरण के लिए भी अच्छे हैं।

कैक्टि की विशेषताएं क्या हैं?

कुछ विचारों के अनुसार, कैक्टि लगभग 100 किस्मों वाला एक पौधा परिवार है। कुछ प्रजातियों की देखभाल घरेलू वातावरण के लिए उपयुक्त नहीं है और इसके लिए खुले क्षेत्रों या बहुत गर्म जलवायु की आवश्यकता हो सकती है। कैक्टि की सामान्य विशेषता यह है कि इनमें बड़ी पत्तियाँ और बड़े फूल नहीं होते हैं। हालाँकि, वहाँ खिलने वाली कैक्टस प्रजातियाँ हैं और वे बेहद सुंदर और अनोखे फूल खिल सकते हैं। कैक्टि, जो अपनी गर्मी-प्रेमी संरचनाओं के कारण घरेलू वातावरण के लिए उपयुक्त हैं, को कभी भी ठंड में नहीं छोड़ना चाहिए। ठंड में छोड़ी गई प्रत्येक कैक्टस किस्म अपनी जीवन शक्ति खो देती है।

रसीले पौधों, जो कांटे रहित कैक्टि हैं, की देखभाल के लिए सामान्य कैक्टस देखभाल सुविधाओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। कैक्टस परिवार से संबंधित सभी कैक्टस किस्मों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदु तापमान और सूर्य मान हैं। साथ ही, चूंकि उन्हें रेतीली मिट्टी भी पसंद है, इसलिए घर में रखी कैक्टि के लिए रेत पर भी ध्यान देना चाहिए।

कैक्टि की देखभाल कैसे करें?

लोकप्रिय खरगोश कान कैक्टस देखभाल या सामान्य प्रजातियों के लिए एक स्वस्थ कैक्टस उगाने के लिए, कैक्टस देखभाल के बारे में सावधान रहना आवश्यक है। चाहे वह छोटे कैक्टस की देखभाल हो या बड़े कैक्टि की, आप निम्नलिखित बातों पर ध्यान देकर स्वस्थ और जीवंत कैक्टि उगा सकते हैं;

कैक्टि के लिए गमला चुनना

घर पर कैक्टस की देखभाल के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है गमले का चुनाव। जब आप अपना कैक्टस खरीदते हैं, तो यह आमतौर पर एक छोटे बर्तन में होगा। स्वस्थ कैक्टस उगाने के लिए इस गमले को बदलना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, आपको कैक्टि के लिए बड़े बर्तनों का उपयोग करने से बचना चाहिए। हालाँकि यह अन्य फूलों के लिए सही हो सकता है, बहुत बड़े बर्तन कैक्टि के लिए अच्छी परिस्थितियाँ प्रदान नहीं करते हैं। इसलिए, आपको ऐसे बर्तनों का चयन करना चाहिए जो उसके आकार के अनुरूप हों। यदि आपका कैक्टस छोटा है, तो आप ऐसा गमला चुन सकते हैं जिसकी चौड़ाई थोड़ी बड़ी हो। इसके लिए, आप कैक्टस के गमलों के लिए विशेष रूप से उत्पादित गमलों की किस्मों पर एक नज़र डाल सकते हैं। एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि बर्तन को सूखा होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, आप अपने कैक्टस के लिए जिस बर्तन का उपयोग करेंगे, उसमें पानी की निकासी के लिए नीचे चैनल होना चाहिए। अन्यथा, पानी गमले में ही रहेगा और नम मिट्टी में कैक्टि क्षतिग्रस्त हो जाएगी। इसलिए, आपके गमले में पानी बनाए रखने की सुविधा होनी चाहिए।

कैक्टस के लिए मिट्टी और गमला कैसे बदलें?

कैक्टस की देखभाल के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदु इसके स्वस्थ विकास के लिए मिट्टी का चयन है। मिट्टी के चयन का संबंध गमले के परिवर्तन से भी है। क्योंकि जब आप पहली बार अपना कैक्टस खरीदते हैं या उसकी वृद्धि के आधार पर गमला बदलना जरूरी होता है। आपको कैक्टि के लिए बड़े बर्तनों का उपयोग नहीं करना चाहिए, यह देखते हुए कि वे समय के साथ बढ़ेंगे। बेहतर होगा कि आप सावधानी बरतें कि बर्तन का चयन उसके आकार के अनुरूप हो और जैसे-जैसे उसका बर्तन विकसित हो, उसे बदल दें। चूंकि कैक्टि धीरे-धीरे विकसित होता है, इसलिए आपको गमले और मिट्टी को बार-बार बदलने की ज़रूरत नहीं है। सबसे पहले, आप जिस बर्तन का उपयोग करेंगे उसके तल पर कंकड़ छिड़कने से अतिरिक्त पानी कैक्टस को नुकसान पहुंचाने से रोकेगा। फिर आप फूलों की मिट्टी और मोटे रेत के मिश्रण से बनी कैक्टस मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं। ये मिट्टी अन्य फूलों के लिए उपयुक्त मिट्टी से भिन्न होती है और कैक्टि को आवश्यक खनिज प्रदान करती है। आपके द्वारा प्राप्त कैक्टस मिट्टी को पहले से रखे गए कंकड़ के ऊपर, बर्तन के आधे से अधिक आकार में भरें। भरते समय, सावधान रहें कि मिट्टी संकुचित न हो और मिट्टी को संकुचित करने के लिए अपने हाथ से दबाव न डालें। फिर, इस बात का ध्यान रखते हुए कि कैक्टस के कांटे आपके हाथ में न चुभें (इसके लिए आप दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं), कैक्टस को उसके वर्तमान गमले से हटा दें और उसकी जड़ों पर ध्यान देते हुए उसे नए गमले में रखें। यह सुनिश्चित करने के बाद कि सभी जड़ें गमले में हैं, अपने हाथ में ली हुई मिट्टी को गमले पर डालें ताकि आपके द्वारा छोड़ी गई जगह फिर से मिट्टी से भर जाए। यहां इस बात का ध्यान रखें कि मिट्टी शरीर को ज्यादा न ढके। फिर, अन्य पौधों के विपरीत, जब आप अपने गमले की मिट्टी बदलते हैं या उसे नए गमले में डालते हैं तो पहला पानी, जिसे जीवन जल कहा जाता है, न डालें। कुछ दिनों के इंतजार के बाद, इसे इस तरह से पानी दें कि मिट्टी नम रहे।

कैक्टस को पानी कैसे दें?

कैक्टि ऐसे पौधे हैं जिन्हें पानी की सबसे कम आवश्यकता होती है। इस संबंध में, यह कैक्टस की देखभाल और प्रजनन के लिए पानी के मामले में बड़ी सुविधा प्रदान करता है। हालाँकि, उन्हें अभी भी निश्चित अंतराल पर पानी देने की आवश्यकता होती है। कैक्टस को पानी देने से पहले जांच लें कि गमले के नीचे का जलाशय खाली है या नहीं। क्योंकि कैक्टि और कैक्टस की मिट्टी पानी को बरकरार नहीं रखती है और कैक्टस के गमले भी पानी को बाहर छोड़ देते हैं। इसलिए, यदि कोई ट्रे नहीं है या यदि वह भरी हुई है, तो इससे आसपास का वातावरण गंदा हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के बाद कि ट्रे खाली है, अपनी उंगली से कैक्टस की मिट्टी की जांच करें, अगर बाहर और अंदर सूखी है, यानी नमी नहीं है, तो आपको पानी की आवश्यकता होगी। सूखी का मतलब है कि मिट्टी पूरी तरह से सूखी है। आप एक छड़ी से भी मिट्टी की सूखापन की जांच कर सकते हैं। जब मिट्टी सूखी हो, तो आप इसे बहुत धीरे-धीरे पानी दे सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि मिट्टी नम है। पानी निकालते समय, आपको यह भी सावधान रहना चाहिए कि यह कैक्टस के तने पर न लगे, और केवल मिट्टी को ही पानी दें। विशेष रूप से कुछ प्रजातियाँ पानी के सीधे संपर्क में आने पर क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। इसे रोकने के लिए आप पतली नोक वाले वॉटरिंग कैन का उपयोग कर सकते हैं।

कैक्टि के लिए तापमान, प्रकाश और आर्द्रता मान क्या हैं?

चूँकि कैक्टि को भरपूर धूप मिलना पसंद है, इसलिए उनके लिए बेहतर होगा कि इसे अपने घर में सबसे धूप वाली जगह पर रखें। कैक्टि के लिए जिसे आप अपनी खिड़की या बालकनी पर रख सकते हैं, हालांकि उन्हें धूप पसंद है, लेकिन बहुत गर्म मौसम में दोपहर के समय उन्हें तेज धूप से बचाना उपयोगी होगा। दोपहर के सूरज जैसे बहुत प्रभावी तापमान से विशेष रूप से छोटी कैक्टि क्षतिग्रस्त हो जाएगी। तापमान मूल्यों के संदर्भ में, कैक्टि 40 डिग्री तक प्रतिरोधी हैं। हालाँकि, कम तापमान, विशेषकर जब तापमान शून्य से नीचे चला जाता है, कैक्टि के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। इसी तरह, उन स्थानों पर कैक्टि उगाना बहुत मुश्किल है जहां अक्सर बारिश होती है, इसलिए यदि आप अपने बगीचे में कैक्टि की देखभाल करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जलवायु की स्थिति बार-बार बारिश वाली न हो। इसके अलावा, चूंकि बाथरूम या रसोई जैसे क्षेत्रों में अक्सर नमी होगी, आप अपनी कैक्टि को इन क्षेत्रों से दूर रख सकते हैं। नमी सड़न पैदा करती है और फंगस जैसी समस्याएं भी लाती है।

क्या कोई सिम कार्ड डेटा स...

सिम कार्ड एक सूक्ष्म चिप है जो &#...

और पढ़ें

बिजनेस के लिए व्हाट्सएप क...

व्हाट्सएप फॉर बिजनेस (डब्ल्यí...

और पढ़ें

क्या व्हाट्सएप फ्लो बिल्ड...

परिचय

जैसे-जैसे ऑनलाइन व्यव...

और पढ़ें

व्हाट्सएप डेस्कटॉप एप्लिक...

आज हम आपके सामने अपना डेस्कटॉ&#...

और पढ़ें

इंटरनेट के बिना फ़ोटो और ...

पसंदीदा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप...

और पढ़ें

व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट क...

डीटीसी ईकॉमर्स ब्रांडों के लì...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें