बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

स्विट्ज़रलैंड में सबसे खूबसूरत जगहों की यात्रा

स्विट्ज़रलैंड में सबसे खूबसूरत जगहों की यात्रा

स्विट्ज़रलैंड एक अद्भुत देश है जहां जीवन की विलासिता और प्रकृति की विलासिता अद्भुत रूप से आपस में जुड़ी हुई है। इस लेख में, आप स्विट्जरलैंड में देखने लायक शीर्ष 10 सबसे खूबसूरत जगहें पा सकते हैं।

स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे खूबसूरत और अमीर देशों में से एक है। मुख्य क्षेत्र पर जुरा पर्वत और आल्प्स का कब्जा है, इसका एक चौथाई हिस्सा जंगलों से ढका हुआ है। यहां की प्रकृति बहुत विविध और समृद्ध है। देश की सीमा इटली, जर्मनी, लिकटेंस्टीन, ऑस्ट्रिया और फ्रांस से लगती है।

स्विट्ज़रलैंड एक गणतंत्र है, यह 20 कैंटन और 6 अर्ध-कैंटन में विभाजित है। जनसंख्या इतालवी, फ़्रेंच, जर्मन और स्विस बोलती है। स्विट्जरलैंड को घड़ियों, चॉकलेट, पनीर और बैंकों का देश कहा जाता है। यह राज्य अपने विश्व स्तरीय उच्चतम स्की रिसॉर्ट, प्रकृति और सांस्कृतिक विरासत के लिए भी प्रसिद्ध है।

स्विट्जरलैंड का राज्य और सबसे खूबसूरत जगहें पूरे साल पर्यटकों का स्वागत करती हैं, हर मौसम अपने तरीके से अच्छा होता है। सर्दियों में, लोग यहां स्की रिसॉर्ट्स में आते हैं, ऑफ-सीज़न देश के दर्शनीय स्थलों और सांस्कृतिक विरासत की खोज के लिए एकदम सही है। गर्मियों में झीलों और पहाड़ों के आसपास यात्रा करना बेहतर होता है।

स्विट्ज़रलैंड में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से शीर्ष

1. ल्यूसर्न

स्विट्जरलैंड की सबसे खूबसूरत जगह ल्यूसर्न है। यह एक खूबसूरत और अपनी सुंदरता के लिए जाना जाने वाला शहर है जिसे हर पर्यटक को अवश्य देखना चाहिए। यहां चट्टानी तटों, बर्फ से ढकी चोटियों वाले ऊंचे पहाड़ों और प्राचीन वास्तुकला के साथ प्रसिद्ध फ़िरवाल्डशेट झील है जो ल्यूसर्न को 'जिंजरब्रेड शहर' जैसा दिखता है। यहां हर किसी को कुछ न कुछ दिलचस्प मिलेगा। प्राचीन वस्तुओं के प्रेमी चित्रित प्राचीन इमारतों, किले की दीवार और झीलों के किनारों, और मध्ययुगीन पुराने शहर और लकड़ी के पुलों की प्रशंसा कर सकते हैं।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

खरीदारी के शौकीन लोगों के लिए शहर के पैदल यात्री हिस्से में कई दुकानें हैं। सक्रिय लोग पर्वतीय पैदल यात्रा मार्ग, स्लेजिंग और स्कीइंग चुनेंगे। यहां रोमांटिक जगहें भी हैं - तटबंध, आरामदायक रेस्तरां।

स्विट्जरलैंड में खो न जाने और अपनी यात्रा की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर पोस्ट न करने के लिए, पहले से एक eSIM बना लें। इस तरह, आप मोबाइल ऑपरेटर के पास जाने या रोमिंग स्थापित करने में बहुत समय और पैसा बचाएंगे।

2. ज्यूरिख

जनसंख्या के हिसाब से देश का सबसे बड़ा शहर और स्विट्जरलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक। शहर एक स्वच्छ, सुंदर और आरामदायक शहर है। यह कई वर्षों से जीवन के लिए शीर्ष पांच में से एक रहा है। घूमने के लिए कई दिलचस्प जगहें हैं: चर्च, संग्रहालय, पार्क, चौराहे और सड़कें, थिएटर और स्विट्जरलैंड के सबसे ऊंचे पहाड़ और स्मारक।

मुख्य आकर्षण: लेक ज्यूरिख, ओल्ड टाउन, परेडप्लात्ज़ स्क्वायर, ब्यूरक्लिप्लात्ज़ स्क्वायर, लैंगस्ट्रैस स्ट्रीट, बहनहोफस्ट्रैस स्ट्रीट। कुन्स्टहॉस आर्ट गैलरी, स्विस नेशनल पार्क और संग्रहालय, बेयर वॉच संग्रहालय, फीफा फुटबॉल संग्रहालय, ओपेरा हाउस, यूरेनिया वेधशाला, टाउन हॉल, चिड़ियाघर और तटों पर वनस्पति उद्यान का दौरा करना दिलचस्प होगा। .

3. थून

थून इसी नाम की झील के बगल में, पहाड़ों के बीच एक सुरम्य स्थान पर स्थित है। यह देश के दस सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। मुख्य सजावट थून कैसल है, जो पुराने शहर के केंद्र में एक चट्टानी कगार पर स्थित है। इसे 1190 में बनाया गया था जब यह काउंट बर्थोल्ड वी का था।

आज, महल में एक ऐतिहासिक संग्रहालय है, जिसमें प्रागैतिहासिक काल से लेकर 19वीं शताब्दी तक की स्थानीय पुरावशेषों का संग्रह है। आवासीय टॉवर में, एक विशाल नाइट हॉल, हथियारों का एक संग्रह और हैलबर्ड है। यहां स्विस सिरेमिक की प्रदर्शनी है, आंगन में 31.6 मीटर गहरा एक कुआं है। महल की मीनारों से दुनिया और शहर के परिवेश का सुंदर दृश्य दिखाई देता है।

4. बर्न

यह स्विट्जरलैंड का दिल है और स्विट्जरलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। राज्य की राजधानी देश के दक्षिण में आरे नदी की घाटी में स्थित है, पुराना शहर एक ऊँची पहाड़ी पर स्थित है। बर्न का प्रतीक एक भालू है, यहां एक पार्क भी है जहां आप इन जानवरों की प्रशंसा कर सकते हैं।

यह शहर अपनी दीर्घाओं वाली प्राचीन सड़कों के लिए उल्लेखनीय है। यह शहर मध्य युग का है, इसे योजना के अनुसार बनाया गया था, इसलिए यहां की सड़कें बहुत चौड़ी हैं। बर्न का पुराना शहर यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है।

5. फ़्राइबर्ग

फ़्रीबर्ग शहर का दूसरा नाम। शहर की स्थापना 1157 में हुई थी, सुधार के बाद भी यह विशेष रूप से कैथोलिक बना रहा। यहां फ्रांसीसी और जर्मन हिस्सों के बीच की सीमा अन्य जगहों की तुलना में अधिक मजबूती से महसूस की जाती है। पश्चिमी तट पर, निवासी फ्रेंच बोलते हैं, पूर्वी तट पर - जर्मन। शहर की आबादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा छात्र हैं, जो यहां लापरवाही का माहौल और विभिन्न संस्कृतियों का मिश्रण लेकर आए हैं। फ़्राइबर्ग मध्ययुगीन केंद्र को लगभग पूरी तरह से संरक्षित करने में कामयाब रहा, जिसने इसे यूरोप के 'पुराने शहरों' के दूसरे सबसे बड़े दृश्यों में से एक बना दिया।

6. पिलातुस

ल्यूसर्न के पास फ़िरवाल्डशेट झील आम तौर पर स्विट्जरलैंड में सबसे खूबसूरत और सुरम्य स्थानों में से एक है, जिसमें कई दिलचस्प लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स हैं। लेकिन पौराणिक माउंट पिलातुस, कुछ हद तक, एक उत्कृष्ट स्थान है। आप दुनिया की सबसे खड़ी रेलवे का उपयोग करके सोते हुए ड्रैगन के आकार में पहाड़ पर चढ़ सकते हैं (ऐसा माना जाता है कि ड्रेगन यहां रहते थे)!

हालाँकि, केवल गर्म मौसम में। बाकी समय, आप यहां तक ​​केबल कार ले सकते हैं और टेढ़ी-मेढ़ी चट्टानों और आसपास के क्षेत्र और ल्यूसर्न झील के आश्चर्यजनक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

7. चार्ल्स कुओनेन

यह दुनिया का सबसे लंबा सस्पेंशन ब्रिज है, जो जर्मेट के पास वाउंड पर बना है।

कई लोग इसे आल्प्स में सबसे खूबसूरत दो दिवसीय पदयात्रा मानते हैं। यदि आप पूरे मार्ग पर चलते हैं, तो आप मैटरहॉर्न, वीशोर्न और बर्नीज़ आल्प्स के दृश्यों की प्रशंसा कर सकते हैं। रांडा से पैदल चलकर झूला पुल तक पहुंचा जा सकता है।

दुनिया के सबसे लंबे पैदल यात्री सस्पेंशन ब्रिज की लंबाई लगभग 500 मीटर है, यह हेइशबिल में ग्रैबेनहॉफ़र लेर्चबर्ग को पार करता है और अपने उच्चतम बिंदु पर घाटी से 85 मीटर ऊपर उठता है। पहुंच मुफ़्त है, लेकिन एक निश्चित निर्भयता की आवश्यकता है।

8. लॉटरब्रुन्नन

यदि आप आश्चर्यजनक दृश्य चाहते हैं और पहाड़ की सैर के दौरान खुद को तनाव में नहीं डालना चाहते हैं, तो आपको लॉटरब्रुन्नन में निश्चित रूप से रुकना चाहिए। यह अविश्वसनीय रूप से खूबसूरत जगह, 100 मीटर की खड़ी चट्टानों के साथ एक घाटी, लॉर्ड ऑफ द रिंग्स में कल्पित बौने की दुनिया के लिए प्रेरणा थी।

स्विट्जरलैंड का सबसे ऊंचा झरना, स्टौबैक भी यहीं स्थित है, जिसकी ऊंचाई 100 मीटर से थोड़ी अधिक है। यदि आप घाटी के साथ चलते हैं, तो आप चट्टान के अंदर यूरोप के एकमात्र झरने तक पहुँच सकते हैं - ट्रूमेलबैक।

9. सिल्स मारिया

शरद ऋतु में, स्विट्ज़रलैंड का दक्षिणपूर्वी भाग, ग्रिसन्स का कैंटन, एक शानदार जगह में बदल जाता है: नीली-नीली झीलें पीले लार्च की सोने की परत से बनी होती हैं! बिल्कुल साफ शरद ऋतु की हवा, हल्की धुंध, पर्वत चोटियों की सफेदी और जंगलों का चमकीला सोना!

स्विट्जरलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक सेंट मोरित्ज़ के पास लेक सिल्स मारिया है। यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर का अंत - अक्टूबर की शुरुआत है। आप आसान रास्ते से झील के चारों ओर घूम सकते हैं।

10. ट्रुबसी

स्विट्जरलैंड में एक छोटी लेकिन सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है ट्रुबसी झील, माउंट टिट्लिस के तल पर, एंगेलबर्ग के पास, निडवाल्डेन के कैंटन में समुद्र तल से 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। आप एंगेलबर्ग से केबल कार द्वारा यहां चढ़ सकते हैं, और फिर झील तक लगभग समतल रास्ते पर चल सकते हैं, जिसकी प्रतिबिंबित सतह पड़ोसी पहाड़ों को दर्शाती है।

2024 में विश्व में सबसे अ...

अंतर्राष्ट्रीय ट्रैवल एजेंस...

और पढ़ें

ओएमआर 2023: यहां व्हाट्सए...

ओएमआर 2023 में, हम बड़े हो गए, और हमा&#...

और पढ़ें

व्हाट्सएप टेम्प्लेट क्या ...

तेज़, शक्तिशाली और व्यक्तिगत ...

और पढ़ें

थाईलैंड में घूमने लायक सब...

अतुल्य थाईलैंड का न केवल एक मह...

और पढ़ें

चार्ल्स एक छोटे "सी" के स...

हमें गर्व है कि हम चार्ल्स हैं...

और पढ़ें

व्हाट्सएप एक बेहतरीन ग्रा...

प्रत्येक व्हाट्सएप विक्रेता...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें