बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

क्या eSIM सुरक्षित हैं? लाभ और जोखिम - आपको क्या जानना चाहिए

क्या eSIM सुरक्षित हैं? लाभ और जोखिम - आपको क्या जानना चाहिए

प्रौद्योगिकी के विकास में एक निर्विवाद लाभ है - eSIM का उद्भव। यह तकनीक आपको असुविधाजनक भौतिक सिम कार्डों को भूलने और 190+ देशों में एक सिम का उपयोग करने की अनुमति देती है। केवल एक ही प्रश्न बचा है: क्या eSIM सुरक्षित हैं? आइए इसे और समझें।

eSIM क्या है?

eSIM (एम्बेडेड सिम) डिवाइस की चिप में एकीकृत एक प्रोग्रामयोग्य मॉड्यूल है जो विभिन्न वाहक प्रोफाइल रिकॉर्ड करने का समर्थन करता है। eSIM एक फिजिकल सिम कार्ड का एक एनालॉग है।

भौतिक सिम कार्ड के विपरीत, eSIM का उपयोग ऑपरेटर बदलने की प्रक्रिया को सरल बनाता है और उन लोगों के लिए कनेक्शन का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक बनाता है जिन्हें अक्सर यात्रा करनी होती है या एक डिवाइस पर कई फ़ोन नंबर रखना चाहते हैं। इसकी मदद से, आप अधिक स्वतंत्र रूप से टैरिफ प्लान चुन और बदल सकते हैं, जिससे आपको अधिक विश्वास होता है कि आपको अपने स्मार्टफोन पर सर्वोत्तम संभव शर्तें मिल रही हैं।

क्या eSIM सुरक्षित हैं? eSIM नियमित सिम कार्ड की तुलना में कई गुना अधिक सुरक्षित है, क्योंकि इसका कोई भौतिक समकक्ष नहीं है बल्कि यह सीधे उपयोगकर्ता के डिवाइस के माध्यम से काम करता है।

eSIM कैसे काम करता है?

eSIM को काम करने के लिए, आपको एक ऐसे उपकरण की आवश्यकता होती है जो तकनीक का समर्थन करता हो। ऐसे गैजेट एक छोटी चिप या मॉड्यूल से लैस होते हैं जो अंदर स्थित होता है।

ऑपरेशन के सिद्धांत की तुलना एनएफसी चिप से की जा सकती है: जब आप स्मार्टफोन को टर्मिनल पर रखकर खरीदारी के लिए भुगतान करते हैं। खाते से पैसा डेबिट हो जाता है लेकिन आपको भौतिक रूप से किसी या दूसरे बैंक का कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं है। फ़ोन इसके बारे में डेटा संग्रहीत करता है।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

eSIM का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए, इस तथ्य के बावजूद कि यह स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस में एम्बेडेड है, तकनीक को मोबाइल ऑपरेटर द्वारा समर्थित होना चाहिए और eSIM से संबंधित सेवाएं प्रदान करनी चाहिए।

eSIM और निर्दिष्ट प्रोफ़ाइल ऑपरेटर द्वारा QR कोड के रूप में उत्पन्न की जाती है, लेकिन इस ऑपरेटर की सेवाओं या ऑनलाइन सेवा के आधार पर इसे मैन्युअल रूप से भी लागू किया जा सकता है। उसके बाद ही, मानक नेटवर्क कनेक्शन संभव है लेकिन पूरी तरह से नए संस्करण में।

तकनीकी सुविधाओं

कई डिवाइस आपको 5 eSIM मोबाइल फोन तक जोड़ने की अनुमति देते हैं लेकिन आप उनमें से केवल एक का ही उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि भविष्य में एक ही समय में दो या दो से अधिक का उपयोग करने की योजना है। आप अपने ऑपरेटर से प्राप्त क्यूआर कोड के माध्यम से एक गैर-भौतिक कार्ड सक्रिय कर सकते हैं। इसे बचाया जाना चाहिए. आख़िरकार, यदि फ़ोन धीमा है, तो आप आसानी से कार्ड नहीं निकाल पाएंगे। आपको इसे किसी अन्य डिवाइस पर फिर से सक्रिय करना होगा।

eSIM का उपयोग करना सुविधाजनक क्यों है? यह स्मार्टफोन मालिक को कई फायदे देता है:

  • ऑपरेटर या फ़ोन नंबर बदलने के लिए, आपको बस डिवाइस मेनू में एक विकल्प स्विच करना होगा;
  • आप इसे खो नहीं सकते, जैसा कि अक्सर भौतिक सिम कार्ड के मामले में होता है;
  • eSIM क्षतिग्रस्त या टूटा नहीं होगा;
  • जिन फ़ोनों में दूसरा स्लॉट नहीं है, उनमें नियमित सिम कार्ड के साथ इसका उपयोग करना संभव है;
  • आप एक ही नंबर का उपयोग कई गैजेट्स पर कर सकते हैं।
  • पारंपरिक सिम कार्ड से तुलना

एक भौतिक सिम कार्ड को डिवाइस के एक विशेष स्लॉट में डालने की आवश्यकता होती है, जबकि eSIM एक वर्चुअल चिप है जिसे दूरस्थ रूप से प्रोग्राम और सक्रिय किया जाता है।

भौतिक सिम कार्ड का उपयोग करने के लिए, आपके पास भौतिक कार्ड होना चाहिए, जबकि eSIM को भौतिक कार्ड की आवश्यकता के बिना सक्रिय और उपयोग किया जा सकता है।

किसी भौतिक सिम कार्ड को ऑपरेटर के नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए डिवाइस में इसके भौतिक एकीकरण की आवश्यकता होती है, जबकि eSIM को डिवाइस पर उचित प्रोफ़ाइल को सक्रिय करके दूरस्थ रूप से कनेक्ट किया जा सकता है।

eSIM के फायदे

आधुनिक उपकरणों में eSIM कनेक्ट करने की क्षमता उपयोगकर्ताओं के बीच सबसे लोकप्रिय में से एक बन गई है। सभी नेटवर्क क्षमताओं को एक डिवाइस में संयोजित करने से उपयोगकर्ता अपनी सेवाओं को जल्दी और आसानी से सक्रिय कर सकते हैं।

क्या eSIM का उपयोग करना सुरक्षित है? eSIM एक सुरक्षित तकनीक है जो आपके डेटा को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करती है।

eSIM हैकिंग के जोखिम न्यूनतम हैं, क्योंकि डिवाइस निर्माता और टेलीकॉम ऑपरेटर सुरक्षा मुद्दों पर बहुत ध्यान देते हैं।

बढ़ी हुई सुविधा

eSIM आपको नियमित सिम कार्ड के लिए स्टोर पर जाने में समय बर्बाद करने की नहीं बल्कि सीधे इंटरनेट के माध्यम से आवश्यक सेवाओं को सक्रिय करने की अनुमति देता है। संपूर्ण eSIM सक्रियण प्रक्रिया घर पर या ऑनलाइन आपके लिए सुविधाजनक किसी भी स्थान पर होती है।

कैरियर स्विचिंग में लचीलापन

eSIM को इस तकनीक के साथ संगत किसी भी डिवाइस से आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है, यहां तक ​​कि सिम कार्ड को हटाए या बदले बिना भी। इसके अलावा, आप घर बैठे आसानी से ऑपरेटरों और ऑनलाइन eSIM सेवाओं के बीच स्विच कर सकते हैं।

जगह बचाने वाला डिज़ाइन

eSIM अन्य चिप्स के लिए एक अंतर्निहित स्लॉट सहेजता है: एक मेमोरी कार्ड या एक सपोर्ट चिप। इस प्रकार, फ़ोन निर्माताओं को फ़ोन में सिम कार्ड स्लॉट की योजना नहीं बनानी पड़ती है, जिससे नए मॉडलों का डिज़ाइन बदल जाता है और पुराने स्लॉट के स्थान पर नए फ़ायदे जुड़ जाते हैं।

बेहतर स्थायित्व

भौतिक सिम कार्ड के विपरीत, eSIM की कोई समाप्ति तिथि नहीं होती है। यह मानक सिम कार्ड की तरह टूट नहीं सकता. इसके अलावा, eSIM लगभग सभी डिवाइस के लिए उपयुक्त है, और आपको सिम कार्ड का आकार नैनो या माइक्रो में बदलने की आवश्यकता नहीं है।

ब्लैक फ्राइडे 2024 के लिए...

ब्लैक फ्राइडे और साइबर सोमवाë...

और पढ़ें

मास्टर की ओर से आपका सप्त...

(संपादक का नोट: चार्ल्स पियर्स Es...

और पढ़ें

बास्केटबॉल थीम वाले उपहार...

बास्केटबॉल खेलने वाले लोगों è...

और पढ़ें

व्हाट्सएप स्टेटस पर हाई-क...

क्या आप निम्न-गुणवत्ता वाली छ...

और पढ़ें

व्हाट्सएप चैनल। यह क्या ह...

व्हाट्सएप चैनल यूरोप में उतर ...

और पढ़ें

कंबोडिया के लिए व्हाट्सएप...

कंबोडिया (+855) एसएमएस सत्यापन के ë...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें