बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

ईआईडी नंबर क्या है और इसे कैसे खोजें?

ईआईडी नंबर क्या है और इसे कैसे खोजें?

आज की डिजिटल दुनिया में, सुरक्षा और सूचना प्रबंधन सुनिश्चित करने में डिवाइस की पहचान महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ईआईडी एक अद्वितीय कोड है जो आपको लाखों अन्य लोगों के बीच एक विशिष्ट डिवाइस की पहचान करने की अनुमति देता है। iPhone या Android के लिए EID नंबर की आवश्यकता क्यों है और इसे कैसे खोजें, नीचे पढ़ें।

ईआईडी नंबर का मतलब

ईआईडी नंबर क्या है? ईआईडी एक एंबेडेड पहचान दस्तावेज है। फ़ोन में अंतर्निहित सिम कार्ड आईडी है। यह एक नया सिम कार्ड प्रारूप है जो आपको बाहरी सिम कार्ड प्राप्त करने की आवश्यकता के बिना मोबाइल ऑपरेटर की सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है।

EID एक नंबर है जिसका उपयोग आपके iPhone, Android या अन्य मोबाइल फ़ोन पर इंस्टॉल किए गए eSIM कार्ड की पहचान करने के लिए किया जाता है। आप अपनी डिवाइस सेटिंग में अपना ईआईडी नंबर आसानी से पा सकते हैं। यहां वह सब कुछ है जो आपको अपने स्मार्टफ़ोन का आईडी नंबर खोजने के तरीके के बारे में जानने के लिए आवश्यक है।

EID नंबर में 32 अंक होते हैं और इसका उपयोग iPhones, Android और अन्य स्मार्टफ़ोन में eSIM चिप्स की पहचान करने के लिए किया जाता है। 32-अक्षर वाले ईआईडी नंबर की संरचना का वर्णन करने का कोई मतलब नहीं है, एक सामान्य उपयोगकर्ता को इसकी आवश्यकता नहीं है। यह एक अद्वितीय नंबर है जिसमें यह जानकारी होती है कि किस संगठन ने इस नंबर को पंजीकृत किया है और यह नंबर किसे जारी किया गया था; इसमें ईआईडी नंबर के दोहराव को बाहर रखा जाना चाहिए।

ईआईडी नंबर कैसे खोजें?

ईआईडी नंबर स्मार्टफोन की मेमोरी में संग्रहीत होता है, और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की पैकेजिंग पर भी लिखा होता है। फ़ोन का उपयोग करने की प्रक्रिया में आपको इस नंबर की आवश्यकता हो सकती है.

मोबाइल ऑपरेटर की सेवाओं से जुड़ने के लिए ईआईडी की आवश्यकता होती है। यदि मोबाइल ऑपरेटर एसडी कार्ड के साथ काम करने का समर्थन करता है, तो आप सिम कार्ड खरीदे बिना मोबाइल नेटवर्क की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

ईआईडी नंबर आईफोन

iPhone पर EID नंबर कैसे खोजें? निर्देशों का पालन करें:

  1. सेटिंग्स खोलें.
  2. 'इस डिवाइस के बारे में' बटन पर क्लिक करें और फिर फोन के बारे में जानकारी वाला एक पेज खुल जाएगा।
  3. पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करें; आपको ईआईडी नंबर दिखाई देगा।
  4. यदि आपको इसकी आवश्यकता हो तो इसे लिख लें।
  5. बस इतना ही. आप जैसे चाहें ईआईडी नंबर का उपयोग करें, या इसे भविष्य के लिए सहेज कर रखें।

ईआईडी नंबर एंड्रॉइड

एंड्रॉइड पर ईआईडी नंबर कैसे खोजें? निर्देशों का पालन करें:

  1. सेटिंग्स खोलें.
  2. 'फ़ोन के बारे में' बटन पर क्लिक करें। आप इसे मेनू के नीचे पा सकते हैं.
  3. 'स्थिति सूचना' पर क्लिक करें। यह पृष्ठ के मध्य के करीब होगा.
  4. âसिम कार्ड स्थितिâ टैप करें।
  5. ईआईडी नंबर ढूंढने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। ईआईडी नंबर ढूंढने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

बस इतना ही. आप जैसे चाहें ईआईडी नंबर का उपयोग करें, या इसे भविष्य के लिए सहेज कर रखें।

मोबाइल वाहक से

इसके अलावा, आप अपने मोबाइल कैरियर के माध्यम से आईडी नंबर का पता लगा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, ऑपरेटर से संपर्क करें और अपने ईआईडी नंबर के बारे में जानकारी का अनुरोध करें।

आपको अपने ईआईडी नंबर की आवश्यकता क्यों पड़ सकती है?

eSIM को सक्रिय करने और कैरियर स्विच करने के लिए EID नंबर की आवश्यकता होगी। नीचे इन बिंदुओं पर विस्तृत निर्देश दिया गया है।

eSIM सक्रिय करना

बिल्ट-इन सिम कार्ड को सक्रिय करने की प्रक्रिया मोबाइल ऑपरेटर पर निर्भर करती है। लेकिन आमतौर पर ऐसा ही दिखता है. ऑपरेटर को आपका आईडी नंबर प्राप्त करना होगा, इसे आपके खाते से लिंक करना होगा और आपके फ़ोन को एक सेल फ़ोन नंबर निर्दिष्ट करना होगा। यह सब स्वचालित रूप से तब होता है जब ऑपरेटर द्वारा उत्पन्न एक क्यूआर कोड आपके फोन पर आता है (क्यूआर कोड आपको मोबाइल ऑपरेटर द्वारा दिया जाएगा)।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

यह कैसे होता है यह प्रत्येक ऑपरेटर के लिए अलग-अलग होता है: कुछ ई-मेल द्वारा कोड भेजते हैं, दूसरों को आपको ऑपरेटर की वेबसाइट पर अपने व्यक्तिगत खाते में इसे स्कैन करने की आवश्यकता होती है, या आप फोन पर ऑपरेटर के एप्लिकेशन के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं . लेकिन किसी भी स्थिति में, सब कुछ ऑपरेटर के साथ पंजीकरण और eSIM स्थिति कनेक्शन प्रक्रिया के सक्रियण से शुरू होता है।

स्विचिंग कैरियर

टैरिफ प्लान या मोबाइल ऑपरेटर बदलने के लिए आपको अपना ईआईडी नंबर भी निर्दिष्ट करना होगा। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे सही तरीके से कैसे खोजा जाए और कौन से नंबर इंगित किए जाएं।

eSIM प्लस के साथ अपने EID नंबर का उपयोग कैसे करें

मोबाइल फ़ोन पर eSIM की पहचान करने के लिए EID नंबर का उपयोग किया जाता है। eSIM को सक्रिय करने के लिए यह नंबर आवश्यक है, इसलिए आप बिना EID नंबर के डिवाइस पर eSIM का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

आम तौर पर, आपको अपना ईआईडी नंबर जानने की ज़रूरत नहीं है जब तक कि आप एक नया eSIM इंस्टॉल नहीं कर रहे हों।

समर्थन समस्याओं, वारंटी स्थिति और अन्य सुधारों को हल करने के लिए आपका सीरियल नंबर प्रावधान निर्माता को प्रदान किया जा सकता है।

इसके अलावा, आपके IMEI नंबर का उपयोग ट्रैकिंग, क्लोनिंग, आपके फ़ोन को लॉक करने और बहुत कुछ के लिए किया जा सकता है। अपना IMEI नंबर अजनबियों के साथ साझा न करें

अपने डिवाइस पर eSIM Plus प्राप्त करने और सक्रिय करने के लिए, आपको अपने EID नंबर के बारे में डेटा दर्ज करना होगा। यहां EID का उपयोग करके eSIM सक्रिय करने के निर्देश दिए गए हैं।

मेटा ने रोमांचक नए व्हाट्...

व्हाट्सएप का बहुचर्चित ऐप नई ...

और पढ़ें

अकाउंटेंट के लिए उपहार के...

हमने व्यवसाय जगत के सबसे महत्...

और पढ़ें

व्हाट्सएप ब्लैक फ्राइडे र...

ब्लैक फ्राइडे!!!! यह रोमांचक है ल...

और पढ़ें

व्हाट्सएप को अपनी ओमनीचैन...

बेहतर जुड़ाव के लिए व्हाट्सएê...

और पढ़ें

काम न करने वाले व्हाट्सएप...

वॉयस मैसेज व्हाट्सएप में पेश ...

और पढ़ें

फादर्स डे संदेश - भावनात्...

हर साल मई में मदर्स डे के बाद पि&...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें