Bulk SMS Service
Buy Social Media Services
Software Development Services
Buy Social Media Services

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

क्या अन्य लोग व्हाट्सएप सामग्री तक पहुंच सकते हैं?

क्या अन्य लोग व्हाट्सएप सामग्री तक पहुंच सकते हैं?

चूंकि व्हाट्सएप पर पत्राचार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है, इसलिए इसे बाहर से तीसरे पक्ष द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है। यदि हम एन्क्रिप्टेड सुरक्षा को एक उदाहरण से समझाते हैं, तो जब आप "हैलो" लिखते हैं, तो यह संदेश फोन पर एन्क्रिप्ट किया जाता है और फिर व्हाट्सएप सर्वर पर भेजा जाता है।


फिर सर्वर आपके संदेश के उत्तरों को एन्क्रिप्ट करता है और उन्हें आपके फ़ोन पर वापस भेज देता है। आपका फ़ोन संदेश को डिक्रिप्ट करता है और उसे स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है। यहां, मैसेजिंग के दौरान होने वाली एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन प्रक्रियाएं आपके फोन नंबर के लिए बनाए गए टोकन के साथ की जाती हैं, जब आपका फोन पहली बार व्हाट्सएप सर्वर से कनेक्ट होता है।


वास्तव में, यदि 5 अप्रैल 2016 के बाद के संस्करणों का उपयोग किया जाता है, तो यह गारंटी देता है कि संचार न केवल अपने सर्वर पर बल्कि उस व्यक्ति को भी एन्क्रिप्ट किया गया है जिसे संदेश भेजा गया है, दूसरे शब्दों में, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, ताकि संदेश केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ता ही पढ़ सकें। यह बताता है कि बीच में कोई भी, यहां तक ​​कि व्हाट्सएप भी, इन संदेशों को नहीं पढ़ सकता है। क्योंकि अगर व्हाट्सएप सर्वर तक पहुंच भी है, तो सामग्री विवरण तक पहुंच नहीं होगी क्योंकि सामग्री एन्क्रिप्टेड है।


व्हाट्सएप के कामकाजी तर्क में, किसी तीसरे पक्ष द्वारा सामग्री तक पहुंच संभव नहीं लगती है। एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो यह नहीं मानता कि प्रौद्योगिकी में यह असंभव है, मुझे लगता है कि इस स्थिति को केवल किसी एक पक्ष के फोन पर सुरक्षा भेद्यता से समाप्त किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इज़राइल स्थित एनएसओ ग्रुप द्वारा किए गए मैलवेयर के साथ व्हाट्सएप पर विभिन्न जासूसी हमले किए गए हैं।


हालाँकि, व्हाट्सएप द्वारा यह घोषणा की गई थी कि इन कमजोरियों को सुरक्षा अपडेट के साथ ठीक कर दिया गया है। जैसा कि बताया गया है, चूंकि किसी तीसरे पक्ष के लिए बाहर से व्हाट्सएप सामग्री तक पहुंच संभव नहीं है, इसलिए राज्य व्हाट्सएप सामग्री तक पहुंच नहीं पाएगा। दरअसल, मौजूदा कानून में इस स्थिति का कोई कानूनी आधार नहीं है। संचार की निगरानी के संबंध में लिए जाने वाले निर्णय भी सिद्धांत और व्यवहार दोनों में व्हाट्सएप सॉफ़्टवेयर पर लागू नहीं होंगे। वर्तमान स्थिति में, दुर्भाग्य से, सूचना प्रदूषण के परिणामस्वरूप, बिना जांच किए शेयर बनाए जाते हैं।


व्हाट्सएप में प्रसारित वॉयस रिकॉर्डिंग को केवल वही व्यक्ति स्थानांतरित कर सकता है जिसने रिकॉर्डिंग प्राप्त की है। यद्यपि संबंधित वॉयस रिकॉर्डिंग को स्थानांतरित करने के बाद उसकी जांच की जा सकती है, वॉयस रिकॉर्डिंग के स्रोत को खोजने के लिए, दुनिया के सभी नागरिकों की वॉयस रिकॉर्डिंग वाले डेटाबेस पर वॉयस का विश्लेषण करना आवश्यक होगा, इसलिए ऐसा नहीं होता है व्यवहार में संभव प्रतीत होता है।

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.