बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

आइसलैंड में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहें

आइसलैंड में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहें

आन्सलैंड में इतने सारे परिदृश्य हैं कि कभी-कभी यह तय करना बहुत मुश्किल होता है कि कौन से आकर्षण देखने लायक हैं। आइए आइसलैंड में सभी पर्यटकों के देखने और तस्वीरें लेने लायक सबसे खूबसूरत जगहों पर नज़र डालें।

उत्तरी अक्षांश में स्थित, आइसलैंड द्वीप रहने के लिए सबसे आकर्षक जगह नहीं है। संख्याओं को देखकर इसकी पुष्टि करना आसान है. क्षेत्रफल की दृष्टि से यूरोप में 17वां स्थान रखने वाला आइसलैंड राज्य जनसंख्या की दृष्टि से केवल 39वां है। यह महाद्वीप का सबसे कम आबादी वाला क्षेत्र है। आर्कटिक सर्कल के ऊपर स्थित होने के बावजूद, आइसलैंड गर्म गल्फ स्ट्रीम से गर्म होता है, जिससे इसकी जलवायु समशीतोष्ण हो जाती है।

एक छोटे से द्वीप पर, प्रकृति ने अपनी इतनी सारी उत्कृष्ट कृतियों का निर्माण किया है कि, उनकी सघनता के अनुसार, यह यूरोप में सबसे पहले में से एक है। ज्वालामुखियों द्वारा निर्मित भूमि अपने लावा क्षेत्रों, पहाड़ों, चट्टानों, आश्चर्यजनक परिदृश्यों, शानदार घाटियों, ग्लेशियरों, गीजर, झीलों, काले समुद्र तटों और झरनों के लिए प्रसिद्ध है। यात्रा के लिए आइसलैंड के दर्शनीय स्थलों को देखना एक बढ़िया विकल्प है।

यहां आइसलैंड की शीर्ष 15 सबसे खूबसूरत जगहें हैं जो हर किसी के लिए घूमने लायक हैं!

1. स्नैफेल्सनेस

स्नैफेल्सनेस, या जैसा कि इसे 'लघु रूप में आइसलैंड' भी कहा जाता है। यहां आपको देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, आइसलैंड का मोती - नुकीला ग्लेशियर स्नैफेल्सनेस दिखेगा, जो ज्वालामुखी के ऊपर स्थित है, जो लावा क्षेत्रों से घिरा हुआ है। इस जगह ने कई लोगों को विभिन्न रचनाओं के लिए प्रेरित किया, जिनमें से एक जूल्स वर्ने की कृति 'जर्नी टू द सेंटर ऑफ द अर्थ' थी।

साफ मौसम में आप रेक्जाविक से स्नेफेल्सनेस देख सकते हैं लेकिन यहां आना बिल्कुल अलग मामला है। यह आइसलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

आइसलैंड की सर्वोत्तम यात्रा के लिए तैयार रहें और eSIM का उपयोग करने वाले लोगों के संपर्क में रहें!

2. डायनजंडी

दिन्जांडी को आइसलैंड के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक के रूप में जाना जाता है, जो दिन्जांडीवोगुर खाड़ी में स्थित है। रास्ते में आपको कई छोटी-छोटी नदियाँ मिलेंगी जो झरने तक जाती हैं। वह क्षेत्र जहां झरना स्थित है एक संरक्षित प्रकृति आरक्षित है। यहां करने के लिए कई चीजें हैं, और यदि आप इस जगह के मनमोहक दृश्यों का आनंद लेना चाहते हैं तो उनमें से एक यहां शिविर स्थापित करने का अवसर है।

3. हॉर्नस्ट्रैंडिर

आइसलैंड के अधिकांश भाग में सुदूर स्थान और चट्टानी परिदृश्य हैं, लेकिन हॉर्नस्ट्रैंडिर नेचर रिज़र्व यह सब और इससे भी अधिक जोड़ता है। यहां का क्षेत्र आकर्षक है, क्योंकि आपको विशाल समुद्री चट्टानें, खूबसूरत झरने और रोमांटिक पहाड़ी चट्टानें दिखाई देंगी।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

जिस किसी को भी लंबी पैदल यात्रा पसंद है, उसे देश के सबसे दूरदराज के कोनों में से एक में घूमने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए, जहां गर्मियों के दौरान लोमड़ी, सील और व्हेल रहते हैं। यह आइसलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

4. थिंगवेलिर राष्ट्रीय उद्यान

यहां टेक्टोनिक प्लेटें हैं, जो उत्तरी अमेरिका और यूरोप का जंक्शन हैं। जब प्लेटें खिसकती हैं, तो इससे भूदृश्य में दरारें पड़ जाती हैं, जिससे नदियों, झीलों और खड्डों का निर्माण होता है। यहां एक रास्ता है जहां आप गलती की रेखाओं का पता लगा सकते हैं और प्रकृति के इस चमत्कार को देख सकते हैं।

5. ब्लू लैगून

ब्लू लैगून शायद आइसलैंड का सबसे प्रसिद्ध स्थलचिह्न है। यह एक जियोथर्मल स्पा है, जो चमकीले फ़िरोज़ा रंग के गर्म समुद्री जल से बनाया गया है। ऐसा कहा जाता है कि यहां के पानी में उपचार गुण होते हैं, क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में सिलिकॉन और अन्य खनिज होते हैं। इसी वजह से हर साल लोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए यहां आते हैं। यह आइसलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

6. असबिर्गी घाटी

देश के उत्तर-पूर्व में एस्बिर्गी घाटी है, जिसका आकार घोड़े की नाल जैसा है। यह घाटी 3.5 किलोमीटर लंबी और 1 किलोमीटर चौड़ी है।

घाटी के बीच में एक चट्टान है जहाँ से आप मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। घाटी के निचले हिस्से में, आप देवदार, सन्टी और स्प्रूस जंगलों से गुजर सकते हैं। ऐसी मान्यता है कि घाटी 'छिपे हुए लोगों' का घर थी जो सदियों से इस पहाड़ी इलाके में रहते हैं।

7. हॉलग्रिम्सकिर्कजा

आइसलैंड की राजधानी अद्भुत हैटलग्रिम्सकिर्कजा चर्च का घर है, जो, वैसे, देश का सबसे बड़ा लूथरन चर्च है। आप लिफ्ट से पहाड़ी की चोटी पर जा सकते हैं और अपनी आँखों से चर्च की असाधारण वास्तुकला को देख सकते हैं।

इसे स्वार्टिफ़ॉस झरने की तर्ज पर बनाया गया है, जिसके बगल में लीफ़ एरिक्सन की मूर्ति है, जिन्होंने क्रिस्टोफर कोलंबस से 500 साल पहले उत्तरी अमेरिका की खोज की थी। यह आइसलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

8. मायवेटन झील

अकुरेरी से लगभग 90 किलोमीटर दूर मायवाटन झील है, जो आइसलैंड की चौथी सबसे बड़ी झील होने का दावा करती है। ऐसा माना जाता है कि इस झील का निर्माण 200 साल से भी पहले ज्वालामुखी विस्फोट के परिणामस्वरूप हुआ था।

यह क्षेत्र आइसलैंड की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है और अभी भी समय-समय पर ज्वालामुखी गतिविधि के संपर्क में रहता है, क्योंकि इस क्षेत्र में कई ज्वालामुखी हैं। झील के आस-पास का क्षेत्र लावा संरचनाओं से ढका हुआ है, जिन्हें 'अंधेरे शहर' कहा जाता है या, जैसा कि वे कहते हैं, वह स्थान जहां शैतान स्वर्ग से निष्कासित होने के बाद पृथ्वी पर गिर गया था।

9. स्काफ़्टफ़ेल राष्ट्रीय पार्क

स्काफ़्टफ़ेल राष्ट्रीय उद्यान 4,800 वर्ग किलोमीटर जितना बड़े क्षेत्र में फैला है, और पृथ्वी पर सबसे अनोखे परिदृश्यों में से एक है। अधिकांश क्षेत्र घने जंगलों और काली ज्वालामुखीय रेत से ढका हुआ है। आप पार्क के चारों ओर और कई पगडंडियों पर चल सकते हैं जो विभिन्न दिलचस्प स्थानों की ओर ले जाती हैं। यह आइसलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

10. हसी

हसी आइसलैंड के पूर्व में दो शक्तिशाली हिमनदी नदियों के बीच स्थित है और राजसी पहाड़ों से घिरा हुआ है। यह क्षेत्र अपनी वनस्पतियों और जीवों के लिए प्रसिद्ध है, क्योंकि यहां आप पौधों की 175 विभिन्न प्रजातियाँ और पक्षियों की 30 प्रजातियाँ देख सकते हैं। मौसम के आधार पर, आप सुंदर हिरन और सील से मिल सकते हैं।

शिक्षाविदों के लिए उपहार ...

शिक्षाविदों के महत्वपूर्ण कर...

और पढ़ें

व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई: ब...

*यह ब्लॉग पोस्ट केवल व्हाट्सए...

और पढ़ें

क्या अन्य लोग व्हाट्सएप स...

चूंकि व्हाट्सएप पर पत्राचार ç...

और पढ़ें

व्हाट्सएप को अपनी ओमनीचैन...

बेहतर जुड़ाव के लिए व्हाट्सएê...

और पढ़ें

बच्चों के लिए 40 प्यार भर...

इस दुनिया में सबसे खूबसूरत ची...

और पढ़ें

2024 में एंटी-एआई डिटेक्श...

तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल प...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें