बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

भारत में घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहें

भारत में घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहें

भारत दुनिया के सबसे रहस्यमय देशों में से एक है। यह विदेशी और प्राचीन खजानों से भरा है, और प्रत्येक पत्थर की अपनी कहानी है। आइए भारत में हर किसी के घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहों पर नजर डालें।

भारत, दुनिया के सबसे पुराने देशों में से एक, इसके नाम पर बने महासागर के तट पर स्थित है। भारत और अतीत में अपनी असाधारण रूप से समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक जगहों के कारण इस देश में बहुत सारी दिलचस्प जगहें हैं। प्राकृतिक सुंदरता के साथ अलग-अलग युगों से संबंधित कई वास्तुशिल्प स्थल, विभिन्न धार्मिक आंदोलनों की सुंदरता के शानदार मंदिर और जंगल में खोए एक समय के राजसी शहरों के खंडहर।

कई खूबसूरत जगहों के साथ भारत की प्रकृति भी कम दिलचस्प नहीं है। ये उष्णकटिबंधीय सदाबहार जंगल, सुनहरे समुद्र तट, नीले-साफ समुद्र के पानी के बीच में मूंगा द्वीप, शुष्क रेगिस्तान और ग्रह के सबसे ऊंचे पहाड़ हैं - हिमालय, जो अनन्त बर्फ से ढका हुआ है।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

देश की जातीय-सांस्कृतिक विशेषताओं पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए। अपनी सांस्कृतिक, धार्मिक और राष्ट्रीय विविधता की दृष्टि से भारत का विश्व में कोई सानी नहीं है।

यहां भारत की शीर्ष 15 सबसे खूबसूरत जगहें हैं जहां करने, देखने, यात्रा करने, यात्रा करने, प्रशंसा करने और आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी चीजें हैं। अब रोमांच के लिए तुरंत यात्रा करने का समय आ गया है!

प्रेरणा के लिए भारत में घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहों में से शीर्ष

1. ताज महल

भारत के मुख्य आकर्षणों की सूची दुनिया की सबसे खूबसूरत संरचनाओं में से एक, ताज महल के बिना अधूरी होगी। विशाल संगमरमर का मकबरा मुगल शासकों में से एक ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। यह भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

2. लोटस टेम्पल

यदि आप राजधानी की यात्रा पर जाते हैं, तो अपनी यात्रा योजना में लोटस टेम्पल की यात्रा को अवश्य शामिल करें। अपने अस्तित्व के 32 वर्षों में, इसे 70 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा है। यह एक अलग बहाई आंदोलन का धार्मिक मंदिर है।

3. लाल किला

यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध एक शानदार इमारत है। मुगल राजवंश यहां 200 वर्षों से अधिक समय तक रहा। यह परिसर अपने पैमाने से प्रभावित करता है, यहां कुछ दिलचस्प संग्रहालय हैं। यह भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

4. पैंगोंग त्सो

पैंगोंग त्सो में पर्यटक अक्सर नहीं जाते हैं। कम से कम इसलिए कि उन्हें विशेष अनुमति के बिना यहां जाने की अनुमति नहीं है, और बस में 5 घंटे का कंपन बिल्कुल भी प्रेरणादायक नहीं है। हालाँकि, आपके धैर्य का प्रतिफल झील का मनमोहक दृश्य होगा, जो हिमालय की तलहटी में स्थित है। जलाशय की लंबाई काफी बड़ी है - 134 किलोमीटर। यह समुद्र तल से 4,350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और भारत और चीन के बीच प्राकृतिक सीमा है।

5. स्वर्ण मंदिर

यह सिखों के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है। सबसे पुराने और पवित्र परिसर में झील के बीच में बना स्वर्ण मंदिर है। सुनहरा गुंबद पानी में प्रतिबिंबित होता है, जो सभी पैरिशवासियों का स्वागत करता है। यह भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

6. हवा महल

इसका निर्माण 1799 में हुआ था और यह जयपुर पैलेस का विस्तार है। हवा महल या हवाओं का महल एक अनोखी परियोजना के अनुसार बनाया गया था। शासक की सभी पत्नियाँ और रखैलें इमारत की छोटी खिड़कियों से बाहरी दुनिया का निरीक्षण कर सकती थीं। साथ ही, वे चुभती नज़रों से सुरक्षित रूप से छिपे हुए थे।

7. डल झील

कश्मीर का मुख्य मोती असाधारण रूप से सुंदर डल झील है। इस जगह की शक्ति और सुंदरता की पूरी तरह से सराहना करने के लिए, एक लकड़ी का शिकारा (छत वाले गोंडोला का एक स्थानीय संस्करण) किराए पर लेने और एक किनारे से दूसरे किनारे तक तैरने की सिफारिश की जाती है। बर्फ से ढके पहाड़ झील के ऊपर उगते हैं, और सुंदर बगीचे उगते हैं। यह भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

8. अगाती द्वीप

भारत का अपना 'इनाम द्वीप' भी है। इसे केवल अगत्ती कहा जाता है और यह काची के तट से 460 किमी दूर स्थित है। यह लक्षद्वीप का हिस्सा है - भारत का सबसे छोटा राज्य। सभी स्थितियाँ बनाई गई हैं ताकि एक पर्यटक स्वर्ग जैसा महसूस कर सके: शानदार मूंगा चट्टानें, फ़िरोज़ा, बिल्कुल पारदर्शी पानी, चमकदार सफेद रेत। लेकिन एक चेतावनी है: अगत्ती की यात्रा के लिए, अन्य देशों के मेहमानों को एक विशेष परमिट लेने की आवश्यकता होगी।

9. सैम सैंड ड्यून्स

जैसलमेर के बिल्कुल बाहरी इलाके में 'भारतीय सहारा' है - जो भारत के सबसे बड़े रेगिस्तानों में से एक है। यहां की जलवायु परिस्थितियां, वनस्पतियां और जीव-जंतु लगभग वास्तविक अफ्रीकी सहारा के समान ही हैं। सूर्यास्त या भोर के समय भारत में रेत के टीलों पर ऊँट की सवारी आपको एक अविस्मरणीय अनुभव देगी। यह भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

10. मुन्नार

भारत के केरल राज्य में मुन्नार एक शांतिपूर्ण पहाड़ी क्षेत्र है। यह अपने चाय बागानों और आश्चर्यजनक रसदार, सुंदर पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। यह देश के दक्षिण में स्थित है. यह अनामुंडी की ऊंची दक्षिणी चोटी और दुर्लभ निहिल-ताहर भेड़ की सबसे बड़ी आबादी के लिए भी उल्लेखनीय है।

नादिया - केस डे प्रोडुटो...

प्रसंग

प्रौद्योगिकी और प्र...

और पढ़ें

इनके साथ बातचीत: नए जॉइनर...

फरवरी में नए जुड़ने वाले! हमने &#...

और पढ़ें

हम @K5 बर्लिन आपसे मिलने ...

आइए साइट पर जुड़ें और आपके व्य...

और पढ़ें

डेटा रोमिंग क्या है?...

डेटा रोमिंग एक प्रकार की रोमि...

और पढ़ें

व्हाट्सएप को निःशुल्क और ...

आज, दुनिया भर में लगभग एक अरब लो&...

और पढ़ें

शीर्ष 5 कारण ईकॉमर्स ब्रा...

हम ? यह तब होता है जब दूसरे लोग हम...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें