बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

स्पेन की सबसे खूबसूरत जगहें जिन्हें हर किसी को देखना चाहिए

स्पेन की सबसे खूबसूरत जगहें जिन्हें हर किसी को देखना चाहिए

क्या आपको यूरोप और विशेषकर स्पेन पसंद है? यह एक विशेष स्वाद और समृद्ध इतिहास वाला एक अद्भुत देश है। यहां देखने और प्रशंसा करने के लिए कई दिलचस्प और रोमांचक जगहें हैं। यात्रा प्रेरणा के लिए स्पेन में सबसे खूबसूरत जगहों की खोज करें।

यूरोप के सबसे रंगीन देशों में से एक कई वर्षों के अनुभव वाले यात्रियों को भी प्रभावित करने में सक्षम है: वास्तुकला की उत्कृष्ट कृतियाँ, प्राचीन सभ्यताओं के स्मारक, सुरम्य पहाड़, मिलनसार और मुस्कुराते हुए लोग, और सबसे महत्वपूर्ण - इतिहास की भावना जो हर कोने में व्याप्त है स्पेन का. जब आप यहां आएं तो इस बात के लिए तैयार रहें कि आप यहां से जाना नहीं चाहते। इस देश की यात्रा के लिए यह सबसे अच्छा समय है!

आइए स्पेन की सबसे खूबसूरत जगहों पर नजर डालें, जहां हर यात्री को जाना चाहिए।

चिंतन के लिए स्पेन में सबसे खूबसूरत जगहों में से शीर्ष

1. सागरदा फ़मिलिया

यह स्पेन का दिल है. स्पेन की यात्रा की शुरुआत स्पेन के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक - सग्राडा फ़मिलिया कैथेड्रल - की यात्रा के साथ करने की अनुशंसा की जाती है। यदि अधिकांश मंदिरों को एक से अधिक बार नष्ट और पुनर्निर्मित किया गया है, तो सागरदा फ़मिलिया कैथेड्रल का निर्माण अभी तक पूरा नहीं हुआ है। तथ्य यह है कि जब 1882 में कैथेड्रल की स्थापना की गई थी, तो यह निर्णय लिया गया था कि इसे केवल पैरिशियनों के दान से वित्तपोषित किया जाएगा - यही इतने लंबे निर्माण का कारण था।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

यह परियोजना प्रसिद्ध स्पेनिश वास्तुकार एंटोनियो गौडी द्वारा विकसित की गई थी। 1926 में उनकी मृत्यु के बाद, गुरु के शेष विकास के आधार पर, निर्माण जारी रहा। कैथेड्रल को 2026 तक पूरा करने की योजना है - अंतिम रूप से फ़ेसेड ऑफ़ ग्लोरी का निर्माण होगा, जिसे 2000 में स्थापित किया गया था।

अपनी स्पैनिश यात्रा के दौरान जुड़े रहें और हर जगह इंटरनेट का उपयोग करने के लिए eSIM खरीदें!

2. मोंटसेराट (पर्वत)

स्पेन अपने पहाड़ों के लिए भी प्रसिद्ध है, और सबसे प्रसिद्ध में से एक को मोंटसेराट कहा जाता है, जिसका अर्थ कैटलन शहर में 'कट' है। नाम बता रहा है, क्योंकि लाखों साल पहले कैटेलोनिया के क्षेत्र में एक समुद्र था, जो अंततः सूख गया, और नीचे एक पर्वत श्रृंखला बन गई। प्रसन्नता और आश्चर्य असामान्य आकार के पत्थर के खंभों के कारण होता है, जो बादलों की तरह हर किसी के लिए कुछ अलग दिखते हैं। किंवदंती है कि इन आकृतियों को स्वर्ग से उतरे स्वर्गदूतों द्वारा बनाया गया था जब वे नीरस परिदृश्य से ऊब गए थे। आप 1236 मीटर की चोटी पर पैदल, फनिक्युलर या क्रेमलियर - माउंटेन ट्रेन से चढ़ सकते हैं।

सुरम्य प्रकृति से घिरे एक पर्वत शिखर पर इसी नाम का एक मठ है। इसमें 'मोंटसेराट की ब्लैक वर्जिन' की एक अनूठी मूर्ति है, जिसे दुनिया भर के कैथोलिकों द्वारा सम्मानित किया जाता है।

3. मैड्रिड का शाही महल

स्पैनिश राजाओं के विशेषाधिकारों में से एक मैड्रिड में स्थित एक शानदार निवास था। इसका निर्माण 18वीं शताब्दी के मध्य में तत्कालीन राजा फिलिप पंचम के आदेश से किया गया था, जो चाहते थे कि उनके पास एक ऐसा महल हो जो वर्साय से कमतर न हो।

प्रसिद्ध इतालवी और स्पैनिश मास्टर्स ने भित्तिचित्रों के निर्माण में भाग लिया: फ्रांसिस्को गोया, कारवागियो, लुका जियोर्डानो और कई अन्य। महल की सजावट में एक वर्ष से अधिक समय लगा क्योंकि इसके अंदर एक हजार से अधिक कमरे हैं। उन सभी को देखने के लिए एक दिन पर्याप्त नहीं है, लेकिन उनमें से सबसे उल्लेखनीय आपको दौरे पर निश्चित रूप से दिखाया जाएगा।

4. सेगोविआ का एक्वाडक्ट

पश्चिमी यूरोप के स्पेनिश शहर सेगोविया में, एक विशाल जलसेतु को पूरी तरह से संरक्षित किया गया है। संभवतः, इसका निर्माण पहली शताब्दी ईसा पूर्व का है। संरचना की लंबाई 728 मीटर है, ऊंचाई 28 मीटर है, मेहराबों की संख्या 167 है। एक बहु-किलोमीटर पानी की पाइपलाइन का हिस्सा होने के कारण, इसका उपयोग 1884 तक अपने इच्छित उद्देश्य के लिए किया जाता था। इसके माध्यम से, शहर की सेवाओं को पानी की आपूर्ति की जाती थी। फ्रियो नदी से, जो स्तर से नीचे बहती है।

सेगोविआ का जलसेतु एक ही समय में प्रभावशाली और आकर्षक है। इस अनूठी इंजीनियरिंग संरचना को उच्च दर्जा प्राप्त है और यह यूनेस्को की सूची में शामिल है। यह स्पेन की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

5. सेगोविया का अलकज़ार

आठवीं शताब्दी में स्पेन के क्षेत्र में मूरों के आगमन के साथ अलकज़ार दिखाई दिए। सेगोविया का अल्कज़ार एक सदी बाद का है, लेकिन इसका पहला उल्लेख केवल 1120 में सामने आया, इसलिए कोई केवल अनुमान लगा सकता है कि किला पहले कैसा दिखता था।

किसी भी किले की तरह, अलकज़ार एक जेल और एक सैन्य संस्थान दोनों का दौरा करने में कामयाब रहा, और 70 साल पहले इसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया था। अब अंदर विभिन्न प्रदर्शनियों वाले कई हॉल हैं, जहां आप उस युग के इतिहास और संस्कृति को बेहतर तरीके से जान सकते हैं।

6. सेविला का अल्कज़ार

एक समय की बात है, मूर्स का किला सेविले अलकज़ार की साइट पर खड़ा था, जिसे बाद में नष्ट कर दिया गया था। 1364 में, कैस्टिले के राजा पेड्रो प्रथम ने खंडहरों पर एक महल के निर्माण का आदेश दिया, जो मुडेजर वास्तुकला के सर्वोत्तम उदाहरणों में से एक बन गया। इस अनूठी शैली में गॉथिक और मूरिश तत्व आपस में जुड़े हुए हैं, जिसकी बदौलत पूर्वी और पश्चिमी संस्कृति का सहजीवन बनाना संभव हो सका।


7. प्लाजा डे एस्पाना

इमारतों का एक पूरा समूह, मुख्य रूप से नव-मूरिश शैली में, 140 वर्ग मीटर के क्षेत्र में स्थित है। यह वैभव सुंदर फव्वारों, तालाबों, फूलों की क्यारियों, बरामदों और हरे-भरे पार्क से पूरित है। पर्यटक फोटो खिंचवाने के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश में लगातार चौक के चारों ओर इधर-उधर भागते रहते हैं, लेकिन सच तो यह है कि स्पेन का चौराहा किसी भी तरफ से फोटोजेनिक है।

बेंचों, या यूं कहें कि उनके बीच के आलों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए, जिनमें से प्रत्येक में 48 स्पेनिश प्रांतों में से एक के प्रतीक चित्र के साथ एक मोज़ेक बिछाया गया है। खैर, स्टार वार्स ब्रह्मांड के प्रशंसक वर्ग से विशेष रूप से प्रसन्न होंगे, क्योंकि यहीं पर गाथा के एक एपिसोड को फिल्माया गया था।

8. कैनरी द्वीप समूह

कैनरी द्वीप समूह हल्की जलवायु और वर्ष के किसी भी समय आरामदायक रहने का अवसर प्रदान करता है। ज्वालामुखीय उत्पत्ति ने सभी 7 द्वीपों को अद्भुत प्रकृति और विस्तृत समुद्र तटों के साथ एक सुंदर तट प्रदान किया। यह स्पेन की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

प्रत्येक द्वीप अद्वितीय और आकर्षणों से समृद्ध है। राष्ट्रीय उद्यान, ऐतिहासिक कैथेड्रल, अद्वितीय प्राकृतिक विशेषताएं, ढेर सारे मनोरंजन के साथ आधुनिक बुनियादी ढाँचा और पारंपरिक व्यंजन यात्रियों को स्पेनिश स्वाद के साथ आकर्षित करते हैं।

9. इबीसा

इबीज़ा द्वीप, जो अपने शोर-शराबे वाले युवा समारोहों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, लंबी यात्रा के लिए अधिक उपयुक्त है। पूरे साल यहां रहने वाले उत्सव के माहौल में डूबने के बाद, आप इसे छोड़ना नहीं चाहेंगे। इबीज़ा के सभी खूबसूरत समुद्र तट।

द्वीप में अच्छा बुनियादी ढांचा, बहुत सारे आकर्षण, क्लब और भव्य समुद्र तट हैं। ओल्ड टाउन पर्यटकों के लिए सबसे अधिक रुचिकर है। किले की दीवारें, बिना मोर्टार के बनाई गई, एक गॉथिक कैथेड्रल, स्मारिका दुकानें, एक छोटा महल और घुमावदार सड़कें छिपाती हैं। यह स्पेन की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। सबसे खूबसूरत जगहें यहीं हैं.

10. कुएनका

क्या आप मध्ययुगीन स्पेन की भावना को महसूस करने का सपना देखते हैं? फिर क्वेंका के पुराने शहर में जाएँ, जहाँ आपको बहुत सारे आकर्षण और खोजें मिलेंगी। अपने पूरे इतिहास में, शहर ने कई युद्धों, प्लेग महामारी, धार्मिक संघर्षों और आर्थिक संकटों का अनुभव किया है लेकिन यह सब अतीत में ही बना हुआ है।

अब कुएनका उस समय का एक स्मारक है, जहां अंततः शांति और शांति का राज था। रसातल पर लटके घरों का दृश्य आकर्षक है लेकिन शहर की सड़कों पर घूमने से और भी अधिक प्रभाव पड़ेगा। कैथेड्रल, पुल, पार्क, पुराने घर - यह सब यहां हर कदम पर और सर्वोत्तम संभव तरीके से है। सबसे खूबसूरत समुद्र तटों के लिए आने का सबसे अच्छा समय अभी है!

डेटा रोमिंग क्या है?...

डेटा रोमिंग एक प्रकार की रोमि...

और पढ़ें

2024 के लिए 300+ सक्रिय P...

क्या आप PUBG के शौकीन हैं और रोमांé...

और पढ़ें

इंटरनेट के बिना फ़ोटो और ...

पसंदीदा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप...

और पढ़ें

व्हाट्सएप डेस्कटॉप एप्लिक...

आज हम आपके सामने अपना डेस्कटॉ&#...

और पढ़ें

व्हाट्सएप के लिए वर्चुअल ...

पिछले कुछ वर्षों के दौरान, साम...

और पढ़ें

ईआईडी नंबर क्या है और इसे...

आज की डिजिटल दुनिया में, सुरक्...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें