बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहें

न्यूजीलैंड में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहें

न्यूजीलैंड दुनिया के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। आइए न्यूजीलैंड में सभी पर्यटकों के देखने लायक और प्यार में पड़ने लायक सबसे खूबसूरत जगहों पर नज़र डालें।

न्यूजीलैंड अपनी शानदार प्रकृति के लिए यात्रियों के बीच प्रसिद्ध है। यह पहाड़ों, हरी-भरी पहाड़ियों, साफ़ झीलों और फ़जॉर्ड्स का एक संयोजन है। यही कारण है कि हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक न्यूजीलैंड के राष्ट्रीय उद्यानों - फियोर्डलैंड या टोंगारिरो में आते हैं। प्रकृति आपको चरम खेलों का अभ्यास करने के लिए प्रेरित करती है: पैराग्लाइडिंग, कायाकिंग, पतंगबाजी, राफ्टिंग और गुफा स्पेलियो डाइविंग। न्यूज़ीलैंड की मूल आबादी माओरी संस्कृति साहसिक कार्य के लिए भी इस देश का दौरा किया जाता है।

बेशक, फिल्में मुख्य कारणों में से एक हैं कि क्यों अधिक फिल्म प्रशंसक यहां आते हैं। यह देश के क्षेत्र में था कि 'लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' और 'द हॉबिट' फ्रेंचाइजी के कई दृश्य फिल्माए गए थे।

यहां न्यूजीलैंड की शीर्ष 15 सबसे खूबसूरत जगहें हैं जो हर किसी के लिए घूमने लायक हैं!

प्रेरणा के लिए आइसलैंड में घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहों में से शीर्ष

1. मिलफोर्ड साउंड

मिलफोर्ड साउंड फजॉर्ड तस्मान सागर से 15 किलोमीटर अंदर तक फैला हुआ है। इसकी खड़ी चट्टानें पानी से सीधे 1,200 मीटर की ऊंचाई तक उठती हैं। सबसे प्रसिद्ध चोटियों में मेटर पीक है। फ़जॉर्ड घने वर्षावनों से घिरा हुआ है। नीले पानी के साथ विरोधाभास बिल्कुल अद्भुत है!

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

किंवदंती के अनुसार, पहली पॉलिनेशियन खोजकर्ता, क्वीन मोगू, हवाई से अपने रास्ते पर फ़जॉर्ड से होकर गुज़री थी। यह न्यूजीलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

eSIM की बदौलत अपनी न्यूज़ीलैंड यात्रा के दौरान संपर्क में रहें!

2. हॉबिटन

यह पृथ्वी पर सबसे अधिक पहचाने जाने योग्य और जादुई स्थानों में से एक है, खासकर टॉल्किन हॉबिट्स के कारनामों के बारे में किताबों और फिल्मों के प्रशंसकों के लिए। हॉबिटन न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप पर माटामाटा शहर के पास स्थित है। यह गांव पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया क्योंकि यहीं पर प्रसिद्ध पीटर जैक्सन की फिल्मों के फिल्मांकन के सेट स्थित थे।

इस जगह के क्षेत्र में, आप पहाड़ियों में उकेरे गए कई खूबसूरत हॉबिट छेद देख सकते हैं। गोल दरवाज़ों और खिड़कियों वाले ये छोटे घर ऐसे दिखते हैं मानो इनमें से बिल्बो या फ्रोडो बैगिन्स निकलने वाला हो।

यह ऐतिहासिक स्थल 12,500 वर्ग किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र को कवर करता है और ते वाहिपौनामु नामक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल का हिस्सा है।

फजॉर्डलैंड को मिलफोर्ड साउंड, डौफ्टूल साउंड और डुसेगेन साउंड जैसे राजसी फजॉर्ड के लिए जाना जाता है। ये फ़्योर्ड लाखों साल पहले ग्लेशियरों द्वारा बनाए गए थे और खड़ी चट्टानी चट्टानों से घिरे हुए हैं जो पानी से सैकड़ों मीटर ऊपर उठे हुए हैं। यह न्यूजीलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

4. माउंट कुक नेशनल पार्क

माउंट कुक नेशनल पार्क वह स्थान है जहां देश का सबसे ऊंचा पर्वत, अओराकी/माउंट कुक स्थित है। इसकी ऊंचाई 3,724 मीटर है। यह पार्क लगभग 700 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

औराकी/माउंट कुक माओरी के लिए पवित्र और देश का प्रतीक है। पहाड़ और इसके आसपास की चोटियाँ ग्लेशियरों से ढकी हुई हैं, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध तस्मानियाई ग्लेशियर है, जो न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा ग्लेशियर है। इसकी लंबाई 27 किलोमीटर है. दक्षिणी गोलार्ध में कुछ बेहतरीन पर्वतारोहण मार्ग इसी स्थान पर स्थित हैं।

5. हुका झरना

हुक फॉल्स वाइकाटो नदी पर स्थित हैं, जो न्यूजीलैंड की सबसे लंबी नदी है, जो ताओपो झील से निकलती है। पानी एक संकरी घाटी में इकट्ठा होता है और लगभग 11 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरता है। वहीं, झरनों से प्रति सेकंड करीब 220 हजार लीटर पानी गुजरता है।

इस जगह की मुख्य विशेषता पानी का चमकीला फ़िरोज़ा रंग है। पानी में घुले खनिजों और प्रकाश के प्रतिबिंब के कारण वाइकाटो नदी और ताओपो झील के पानी का रंग शुद्ध नीला है। यह न्यूजीलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

6. सदरलैंड फॉल्स

सदरलैंड फियोर्डलैंड नेशनल पार्क में स्थित है। यह 580 मीटर ऊंचा एक झरना है, जिसमें तीन झरने हैं। यह स्थान मिलफोर्ड ट्रैक ट्रैकिंग मार्ग का मुख्य आकर्षण है।

सदरलैंड का उद्गम ऊँचे पठार पर स्थित लेक क्विल्स से होता है। झील का पानी खड़ी चट्टानों से नीचे बहता है, जिससे तीन झरने बनते हैं। पहला 229 मीटर, दूसरा 248 मीटर और तीसरा 103 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। झरना जंगलों से घिरा हुआ है, जो विशेष रूप से सुंदर दिखता है।

7. टोंगारिरो राष्ट्रीय उद्यान

यह देश का सबसे पुराना और दुनिया का चौथा सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है। यह प्राकृतिक स्थल यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।

टोंगारिरो पार्क अपने सक्रिय ज्वालामुखियों के लिए जाना जाता है, जिनमें से लोकप्रिय हैं टोंगारिरो, नगौरुहो, जिसे 'माउंटेन ऑफ डेस्टिनी' के रूप में भी जाना जाता है, और न्यूजीलैंड के इस ऐतिहासिक स्थल का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी रुआपेहू है, जो ऊंचाई तक पहुंचता है। 2,797 मीटर की. यह न्यूजीलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

8. व्हाइट आइलैंड ज्वालामुखी

व्हाइट आइलैंड ज्वालामुखी, या वकारी, प्लेंटी की खाड़ी में स्थित है। यह न्यूज़ीलैंड का सबसे सक्रिय स्ट्रैटोवोलकानो है। यह ऐतिहासिक स्थल समुद्र तल से 321 मीटर ऊपर है, लेकिन इसका अधिकांश भाग पानी के नीचे छिपा हुआ है। ज्वालामुखी प्रशांत रिंग ऑफ फायर का हिस्सा है।

आप नाव या हेलीकॉप्टर से व्हाइट आइलैंड आ सकते हैं। नाव यात्राएं वकाटन जैसे नजदीकी बंदरगाहों से रवाना होती हैं। द्वीप क्रेटर के निर्देशित पर्यटन की पेशकश करता है, जो यात्रियों को अनुभवी गाइडों के साथ सक्रिय क्रेटर, उबलते मिट्टी के पूल और एसिड झीलों के पास चलने की अनुमति देता है।

9. कोरोमंडल प्रायद्वीप

कोरोमंडल प्रायद्वीप अपने समुद्र तटों, घने जंगलों और परिदृश्यों के लिए स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है।

प्रायद्वीप पर एक प्रतिष्ठित स्थान पल्पिट लाइमस्टोन आर्क है, जो प्रशांत महासागर के तट पर बना था। यहां आप तैराकी और स्नॉर्कलिंग कर सकते हैं। एक अन्य लोकप्रिय स्थान हॉट वॉटर बीच है, जहां पर्यटक समुद्र तट पर स्पा पूल में खुद को खोद सकते हैं। बाहरी उत्साही लोग घने जंगलों से घिरे कोरोमंडल पर्वत पर चढ़ते हैं, जिसमें पिनाकल पीक है, जो पूरे प्रायद्वीप का एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह न्यूजीलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

10. नब्बे मील समुद्र तट

नाइन्टी माइल बीच न्यूजीलैंड के सबसे लंबे तटीय क्षेत्रों में से एक है: लगभग 88 किलोमीटर। समुद्र तट के किनारे आप 100 मीटर तक ऊंचे टीले देख सकते हैं।

समुद्र तट पर उत्कृष्ट लहरें हैं, जो आपको सर्फिंग करने की अनुमति देती हैं। ऊँचे टीलों पर, आप सैंडबोर्डिंग (रेत पर बोर्ड की सवारी) का प्रयास कर सकते हैं, और किनारे के पास, आप मछली पकड़ने जा सकते हैं और कॉड या मुलेट पकड़ने में अपनी किस्मत आज़मा सकते हैं।

अकाउंटेंट के लिए उपहार के...

हमने व्यवसाय जगत के सबसे महत्...

और पढ़ें

चाचा के लिए जन्मदिन संदेश...

भतीजे-भतीजियों के लिए चाचा हम...

और पढ़ें

भाई के लिए जन्मदिन उपहार ...

भाई-बहनों के लिए उपहार खरीदना ...

और पढ़ें

eSIM वी.एस. भौतिक सिम: क्...

हाल ही में सामान्य सिम कार्ड क...

और पढ़ें

उत्तम जन्मदिन आश्चर्य - 2...

जन्मदिन लोगों के जीवन का सबसे ...

और पढ़ें

व्हाट्सएप के लिए वर्चुअल ...

व्हाट्सएप व्यावसायिक और व्यक...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें