बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
बल्क SMS सेवा

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

थाईलैंड में घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहें

थाईलैंड में घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहें

अतुल्य थाईलैंड का न केवल एक महान इतिहास है, बल्कि इसने स्थलों, वास्तुकला और प्राकृतिक स्थानों को भी संरक्षित किया है। आइए थाईलैंड में देखने लायक सबसे खूबसूरत जगहों पर नज़र डालें और सभी पर्यटकों से प्रभावित हों।

अधिकांश पर्यटक थाईलैंड को सुरम्य तट पर एक विशिष्ट समुद्र तट की छुट्टी से जोड़ते हैं। हालाँकि, रिज़ॉर्ट में भ्रमण भी व्यापक हैं। उनकी यात्रा के हिस्से के रूप में, आप बड़ी संख्या में अद्वितीय आकर्षण देख सकते हैं।

थाईलैंड में कहाँ जाना है यह तय करने के लिए, आपको यह सोचना होगा कि आप क्या करना चाहते हैं और कहाँ जाना चाहते हैं। उत्तर से दक्षिण तक फैले देश के विभिन्न क्षेत्र यात्रियों को आकर्षण, गतिविधियों और अनुभवों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं।

यहां थाईलैंड की शीर्ष 15 सबसे खूबसूरत जगहें हैं जो हर किसी के लिए घूमने लायक हैं!

छुट्टियों के लिए थाईलैंड में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से शीर्ष

1. बड़ा बुद्ध

थाईलैंड के मुख्य आकर्षणों में से एक महान बुद्ध की मूर्ति है, जो माउंट नकाकेद के शीर्ष पर फुकेत द्वीप पर स्थित है। इसकी ऊंचाई 45 मीटर है. स्थानीय लोगों के लिए यह ऐतिहासिक स्थल शक्ति का स्थान माना जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार, नागा नाग पर्वत पर रहता था। बौद्धों के लिए यह ज्ञान का मुख्य प्रतीक है।

महान बुद्ध की मूर्ति को द्वीप के लगभग किसी भी हिस्से से देखा जा सकता है। ऊपर की मंजिल पर एक मंदिर परिसर है, जिसका निर्माण XX सदी की शुरुआत में शुरू हुआ और आज भी जारी है। यह थाईलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

अपनी थाईलैंड यात्रा के दौरान जुड़े रहें और eSIM का उपयोग करें!

2. नोंगनूच उष्णकटिबंधीय उद्यान

नोंगनूच ट्रॉपिकल गार्डन को एशियन वर्सेल्स भी कहा जाता है। इसे पटाया के सबसे मनोरम आकर्षणों में से एक माना जाता है। पार्क को आधिकारिक तौर पर 1980 में खोला गया था। इसे इसका नाम श्रीमती नोंगनूच के सम्मान में मिला, जिन्होंने 26 साल पहले 240 हेक्टेयर क्षेत्र के साथ एक बाग का अधिग्रहण किया था।

प्रत्येक स्थान अपने पैमाने और सुंदरता से पर्यटकों को प्रभावित करता है। पार्क के क्षेत्र में एक आरामदायक कैफे भी है, आइसक्रीम की दुकानें भी हैं। यहां एक अलग कॉम्प्लेक्स, एक स्पा और एक फिटनेस रूम भी है।

3. रेले बीच

थाईलैंड में क्राबी द्वीप का सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण रेले बीच है। यह पश्चिमी विजयी स्थान पर है और क्राबी टाउन से 15 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है। द्वीप मुख्य भूमि से अलग है, इसलिए आप केवल नाव या नाव से ही समुद्र तट तक पहुँच सकते हैं।

वास्तव में रेले नाम का कोई समुद्र तट नहीं है। उनमें से प्रत्येक ध्यान आकर्षित करता है लेकिन फ्रा नांग और पश्चिम रेले के समुद्र तट तैराकी के लिए अधिक उपयुक्त हैं। यह थाईलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

4. खाओ सोक राष्ट्रीय उद्यान

खाओ सोक सूरत थानी शहर में स्थित एक थाई मील का पत्थर है। यह एक राष्ट्रीय उद्यान है जहाँ पर्यटक दर्शनीय स्थलों की यात्रा के कार्यक्रमों के रूप में अधिक बार आते हैं। हालाँकि, आप इसे स्वयं प्राप्त कर सकते हैं।

राष्ट्रीय उद्यान के मुख्य स्थान चेओ लैन झील और काओसोक नेचर रिजर्व हैं। चेओ लैन एक पनबिजली संयंत्र के लिए बांध के निर्माण के दौरान बनाई गई एक कृत्रिम रचना है। झील के तल पर कई बाढ़ग्रस्त गाँव हैं।

5. सत्य का अभयारण्य

थाईलैंड के लोकप्रिय आकर्षणों में पटाया में स्थित सत्य का अभयारण्य शामिल है। यह शहर के उत्तरी भाग में केप राचवेट पर स्थित है। मंदिर परिसर की मुख्य विशेषता यह है कि यह कीलों के प्रयोग के बिना कीमती लकड़ी से बना है। आकर्षण की ऊंचाई 105 मीटर, चौड़ाई 100 मीटर है।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

मंदिर परिसर के चारों ओर एक पार्क क्षेत्र है, जो बौद्ध आकृतियों और जानवरों की छवियों से सजाया गया है। धूप और गर्म लकड़ी की विशेष सुगंध के कारण आगंतुकों को यह अहसास होता है कि मंदिर बहुत प्राचीन है। यह थाईलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

6. वाट चालोंग मंदिर

वाट चालोंग फुकेत के प्रमुख मंदिरों में से एक है। जिस क्षेत्र में यह स्थित है, उसके सम्मान में इसे इसका नाम मिला।

मंदिर के आधार पर दो भिक्षु हैं - लुआंग पो चुआन और लुआंग फो केम। वे प्रसिद्ध जड़ी-बूटी विशेषज्ञ माने जाते थे जिन्होंने चीनी विद्रोह में शामिल योद्धाओं को पुनर्स्थापित किया था। यह ऐतिहासिक घटना 1876 में घटी थी। मंदिर की दीवारों के बाहर, भिक्षुओं को स्थानीय निवासियों को आश्रय देना पड़ा।

7. वाट अरुण मंदिर

सूर्योदय के मंदिर को वाट अरुण भी कहा जाता है। यह बैंकॉक में चाऊ फ्राया नदी के तट पर स्थित है। प्रारंभ में, वाट अरुण एक पारंपरिक मंदिर था, लेकिन पुनर्निर्माण के बाद, यह ऐतिहासिक स्थल एक शिवालय में बदल गया। इसकी ऊंचाई 79 मीटर है. वाट अरुण अपने स्वरूप में अन्य पगोडा से अलग है - इसे सिरेमिक टाइल्स और चीनी मिट्टी के बरतन से सजाया गया है।

एक समय में, एमराल्ड बुद्ध आकर्षण के क्षेत्र में स्थित था। 1785 में इसे दूसरे स्थान पर ले जाया गया। वाट अरुण उस समय सबसे अच्छे वर्षों से नहीं गुजर रहे थे। जीर्णोद्धार का काम 2017 में ही पूरा हो गया था। यह थाईलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

8. गुप्त बुद्ध उद्यान

पर्यटक समीक्षाओं के अनुसार, जादुई बुद्ध गार्डन थाईलैंड में कोह समुई के आकर्षणों में से एक है। इसके संस्थापक किसान निम थोंगसुक को माना जाता है। प्रारंभ में, उन्होंने ड्यूरियन झाड़ियों से भरे एक बगीचे की स्थापना की।

किसान की धार्मिकता ने उसे वास्तव में एक जादुई जगह बनाने के बारे में सोचने के लिए प्रेरित किया। स्थानीय निवासियों के समर्थन को सूचीबद्ध करते हुए, उन्होंने बगीचे के क्षेत्र में बड़ी संख्या में आध्यात्मिक प्राणियों की मूर्तियाँ रखीं। निम थोंगसुक और उनकी पत्नी की मृत्यु के बाद उन्हें बगीचे में दफनाया गया।

9. विमानमेक हवेली

विमानमेक पैलेस सागौन की लकड़ी से बनी चार मंजिला इमारत है। इसमें शाही परिवार के गहने, फर्नीचर और पेंटिंग शामिल हैं। प्रदर्शनों का मुख्य भाग रामा वी द्वारा महल में लाया गया था। 1980 में, ऐतिहासिक स्थल को बहाल किया गया था। आज यह एक संग्रहालय के रूप में कार्य करता है जो हर किसी के लिए सुलभ है।

महल की यात्रा के हिस्से के रूप में, पर्यटक शाही परिवार से संबंधित विभिन्न वस्तुओं से परिचित हो सकते हैं। इनमें आभूषण, हथियार, गहने, किताबें, कटलरी और राजाओं के उपहार शामिल थे। यह थाईलैंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

10. इरावन राष्ट्रीय उद्यान

थाईलैंड के महत्वपूर्ण प्राकृतिक आकर्षणों में इरावन झरना शामिल है, जो इसी नाम के राष्ट्रीय उद्यान में स्थित है। इसे यह नाम तीन सिर वाले हाथी इरावन से मिलता जुलता होने के कारण मिला। झरने में मेटल और मोंगलाई के पानी को जोड़ने वाले 7 झरने हैं। पर्वत शिखर 996 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कैल्शियम कार्बोनेट की मात्रा के कारण, इरावन का पानी समय-समय पर नीला से पन्ना रंग बदलता रहता है।

डेटा रोमिंग क्या है?...

डेटा रोमिंग एक प्रकार की रोमि...

और पढ़ें

व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट प...

यह व्यापक मार्गदर्शिका सीआरए...

और पढ़ें

चाचा के लिए जन्मदिन संदेश...

भतीजे-भतीजियों के लिए चाचा हम...

और पढ़ें

व्हाट्सएप सत्यापन के लिए ...

क्या आप जानते हैं कि आश्चर्यज...

और पढ़ें

बास्केटबॉल थीम वाले उपहार...

बास्केटबॉल खेलने वाले लोगों è...

और पढ़ें

मौसी के लिए उपहार विचार -...

हम उन लोगों के लिए अलग-अलग उपहा&#...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें