बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
बल्क SMS सेवा

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

चीन में देखने लायक सबसे खूबसूरत जगहें

चीन में देखने लायक सबसे खूबसूरत जगहें

पिछले कुछ दशकों में, चीन दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है। लेकिन चीन में घूमने और देखने लायक सबसे खूबसूरत जगहें कौन सी हैं? घूमने और यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अभी है!

विश्व इतिहास के मानकों के अनुसार, चीन ने हाल ही में विदेशियों के लिए दरवाजा खोला है, और इसलिए सालाना लाखों लोग इसे लाइव देखने का प्रयास करते हैं। लोग एक अनूठी संस्कृति और परंपराओं की खातिर चीन आते हैं, जो आधुनिक प्रौद्योगिकियों और उच्च जीवन स्तर के साथ बहुत सफलतापूर्वक संयुक्त हैं।

साहसी लोग चीन की प्रकृति से भी आकर्षित होते हैं, जो बड़ी संख्या में सुरम्य और अद्वितीय स्थानों से परिपूर्ण है। बेशक, समृद्ध इतिहास के बारे में मत भूलिए, जो सचमुच यहां के हर पत्थर में व्याप्त है।

चीन एक बहुत बड़ा और बेहद अलग देश है, जिसे आप पूरी जिंदगी गले नहीं उतार पाएंगे. आइए चीन की सबसे खूबसूरत जगहों पर विचार करें और अपनी अगली यात्रा की योजना बनाएं! चीन देश का पता लगाने के लिए, नीचे दी गई गतिविधियों और लाइफहैक्स का उपयोग करें।

चीन में यात्रा के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से शीर्ष

1. चीन की महान दीवार

ये चीन का दिल है. चीन में चीन की महान दीवार से अधिक प्रसिद्ध स्थल ढूंढना मुश्किल है। इसकी भव्यता और पैमाने में, केवल मिस्र के पिरामिड ही इसकी तुलना कर सकते हैं। निर्माण में पहला पत्थर 7वीं शताब्दी में रखा गया था, जिसके बाद दीवार का निर्माण एक हजार से अधिक वर्षों तक जारी रहा।

इमारत की कुल लंबाई 20 हजार किमी है। आज तक, संरचना केवल आंशिक रूप से संरक्षित की गई है। बदालिन, मुतानुई, जिनशालिन और सिमताई जैसी साइटें पर्यटकों के लिए खुली हैं। दीवार के देखने के प्लेटफार्म चीन की प्राकृतिक सुंदरता का अविस्मरणीय दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

नोट: चीन की महान दीवार पर भी संपर्क में रहें। eSIM कनेक्ट करें और आराम और इंटरनेट के साथ यात्रा करें।

2. निषिद्ध शहर

मध्य साम्राज्य में, शासक बहुत सम्मानित थे, इसलिए चीन के कई दर्शनीय स्थल सम्राटों के जीवन और शासनकाल के इतिहास से जुड़े हुए हैं। चीन की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक गुगोंग का निषिद्ध शहर है। कई शताब्दियों तक, यह दो सबसे शक्तिशाली राजवंशों - किंग और मिंग - के शासकों के निवास के रूप में कार्य करता रहा।

चीन की सबसे खूबसूरत जगह में बाहरी लोगों के प्रवेश से बचने के लिए शहर को चारों तरफ से पानी की खाई और ऊंची दीवार से घेर दिया गया था। गुगोंग में प्रवेश 5 द्वारों से होकर किया जाता था, जिनमें से प्रत्येक पर एक गार्ड तैनात था। आजकल, फॉरबिडन सिटी बिल्कुल भी वर्जित नहीं है। कोई भी यहां पहुंच सकता है और इसके इतिहास को बेहतर तरीके से जान सकता है।

3. समर पैलेस

चीन में कहाँ जाएँ? एक समय में, इस स्थान ने फॉरबिडन सिटी से कम महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाई थी। महल का उद्देश्य शाही परिवार के मनोरंजन और व्यक्तिगत स्वागत के लिए था। महल, एक बड़ा पार्क और एक झील परिसर के क्षेत्र में स्थित हैं।

3,000 इमारतों से युक्त महल का समूह अपनी शानदार सजावट से प्रभावित करता है। महल के सभी हॉल पेंटिंग, मूर्तियों और प्राचीन बर्तनों से सजाए गए हैं। फर्नीचर विशेष रूप से महंगे कपड़ों और लकड़ी से बना है और गहनों से सजाया गया है। पहनावे की मुख्य इमारत ज़ेनशौडियन पैलेस है, जहाँ सम्राट स्वयं बैठते थे। चीन की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक.

4. Houhai Lake

यह कृत्रिम जलाशय 700 साल से भी पहले युआन राजवंश के उत्तराधिकारी को उपहार के रूप में बनाया गया था और यह चीन की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक बन गया। झील का किनारा जल्द ही हजारों चीनी घरों से भर गया, जिनमें से कुछ अभी भी तटबंध की शोभा बढ़ाते हैं।

अपने आधुनिक स्वरूप, कई दुकानों और रेस्तरांओं के बावजूद, होहाई झील अभी भी ऐसे आधुनिक बीजिंग में रंगों का एक द्वीप बनी हुई है।

5. हैप्पी वैली

आप शंघाई मनोरंजन पार्क में अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। यह कॉम्प्लेक्स 2009 में नवीनतम सुरक्षा तकनीकों का उपयोग करके बनाया गया था। पार्क में विभिन्न श्रेणियों के कुल 40 आकर्षण हैं। 90° झुकाव कोण वाले लकड़ी के रोलर कोस्टर सबसे चरम माने जाते हैं।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

इसके अलावा परिसर के क्षेत्र में, कई बच्चों के कमरे, खेल मंडप, एक छोटा सिनेमा, स्लॉट मशीन, हिंडोला और कई कैफे हैं।

6. Gongwangfu

सांस्कृतिक आकर्षणों के बीच चीन में क्या देखना है, इसके बारे में सोचते समय, गोंगवांगफू पैलेस और पार्क कॉम्प्लेक्स पर ध्यान देना उचित है। यह 18वीं शताब्दी के उत्तरार्ध का है और इसमें एक संग्रहालय, एक थिएटर और एक पार्क शामिल है। रियासतकालीन महलों के संग्रहालय की प्रदर्शनियों में आप प्राचीन पेंटिंग, पांडुलिपियाँ और आंतरिक वस्तुएँ देख सकते हैं।

दुर्भाग्य से, अधिकांश कलाकृतियाँ संरक्षित नहीं की गई हैं। हालाँकि, 2008 में संग्रहालय के पुनर्निर्माण के दौरान, वास्तुकारों ने फिर भी यथासंभव इसके बाहरी और आंतरिक स्वरूप को बहाल करने का प्रयास किया। यदि आप चाहें, तो आप परिसर में थिएटर का दौरा कर सकते हैं, जहां बीजिंग ओपेरा का प्रदर्शन नियमित रूप से आयोजित किया जाता है।

7. वोंग ताई सिन मंदिर

चीन में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक और दर्शनीय स्थल और हांगकांग में फोटो खींचने के लिए एक पसंदीदा जगह। मंदिर के निर्माण में पहला पत्थर 1915 में लोक उपचारकर्ता लेउंग रेनियन द्वारा रखा गया था। वह चीन पहुंचे और जड़ी-बूटियों और दवाओं की अपनी दुकान खोली। इसमें उन्होंने ताओवादी देवता वोंग ताई सिन की पूजा की। उपचारकर्ता की प्रथाएँ सफल रहीं और समय के साथ सैकड़ों लोग मंदिर में आने लगे और उपचार करने वाले देवता को श्रद्धांजलि अर्पित करने लगे।

बाह्य रूप से, मंदिर सुनहरी छत, लाल स्तंभों और नक्काशीदार लकड़ी की दीवारों के साथ एक पारंपरिक चीनी शिवालय जैसा दिखता है।

8. लॉन्गमेन ग्रोटोज़

बौद्ध कला का एक उल्लेखनीय उदाहरण हेनान प्रांत में अद्वितीय गुफा मंदिर हैं। पुरातत्ववेत्ताओं के अनुसार इनका निर्माण 5वीं से 9वीं शताब्दी के काल में हुआ था। इस स्थान पर कुल मिलाकर 2,345 कुटी हैं, जिनमें 43 गुफाएँ स्थित हैं। प्रत्येक गुफा को चट्टानों में उकेरी गई मूर्तियों से सजाया गया है, जिनकी कुल संख्या 100 हजार है।

9. लटकता हुआ मंदिर

शांक्सी प्रांत में स्थित इस मंदिर का इतिहास और वास्तुकला समृद्ध है। मठ का निर्माण 419 में ठीक चट्टान की चोटी पर किया गया था। पहाड़ मंदिर की पिछली दीवार और मुख्य स्तंभ के रूप में खड़ा है। बाकी दीवारें लकड़ी के ढेर पर टिकी हैं। मठ में 40 हॉल और मंडप हैं जो बुद्ध की 80 मूर्तियों से सजाए गए हैं। यह मंदिर एक साथ तीन धर्मों का समर्थन करता है।

10. मार्को पोलो ब्रिज

इस ऐतिहासिक स्थल का नाम प्रसिद्ध मार्को पोलो के कारण पड़ा। उन्होंने कथित तौर पर खानबालिक के रास्ते में इसे पार किया। इस धारणा की कोई पुष्टि नहीं है लेकिन पुल का प्रसिद्ध नाम अभी भी बना हुआ है। इस क्रॉसिंग का पहला उल्लेख 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व में मिलता है।

यह पुल एक मेहराब के आकार में बना है और चीन में अपनी तरह का पहला पुल माना जाता है। आज, मार्को पोलो ब्रिज पर्यटकों और स्थानीय लोगों दोनों के बीच घूमने के लिए एक पसंदीदा जगह बन गया है। यहां आप कई दिलचस्प मूर्तियां देख सकते हैं और बीजिंग के अविश्वसनीय दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

कर्क राशि की महिलाओं के ल...

कर्क उन दुर्लभ, खुशमिजाज स्वभ...

और पढ़ें

सर्वोत्तम व्हाट्सएप ग्राह...

वासेंजर एक गतिशील टूल है जिसे ...

और पढ़ें

समूहों के लिए नई गोपनीयता...

व्हाट्सएप ग्रुप परिवारों, दोì...

और पढ़ें

काम न करने वाले व्हाट्सएप...

वॉयस मैसेज व्हाट्सएप में पेश ...

और पढ़ें

क्या कोई सिम कार्ड डेटा स...

सिम कार्ड एक सूक्ष्म चिप है जो &#...

और पढ़ें

वर्चुअल फ़ोन नंबर क्या है...

वर्चुअल टेलीफोन नंबर आधुनिक ç...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें