बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

कनाडा में घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहें

कनाडा में घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहें

कनाडा अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाले शहरों के लिए प्रसिद्ध है। इस अद्भुत देश में कई प्रतिष्ठित स्थान हैं, जिन्हें बहुत लंबे समय तक सूचीबद्ध किया जा सकता है। इस संग्रह में कनाडा के कुछ सबसे खूबसूरत स्थान शामिल हैं, जो किसी को भी उदासीन नहीं छोड़ेंगे!

कनाडा पर्यटकों के लिए एक असामान्य और आकर्षक देश है। एक ओर, इसके पास एक विशाल क्षेत्र है, जिसमें सबसे विविध प्रकृति है - पहाड़, कनाडाई रॉकीज़, जंगल, समुद्री तट, नदियाँ और झीलें, और गर्म और ठंडी जलवायु वाले स्थान। दूसरी ओर, कनाडा आर्थिक और तकनीकी विकास के मामले में निकटवर्ती संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है। यहां एक विकसित पर्यटक बुनियादी ढांचा है, कई संग्रहालय, प्रदर्शनियां और ऐतिहासिक स्थल हैं।

कनाडा अपेक्षाकृत युवा देश है। यहां कोई मध्ययुगीन महल नहीं हैं लेकिन कई घर और कस्बे ब्रिटिश कोलंबिया के समय में इस देश के गठन के समय की स्मृति को संजोए हुए हैं। फिर भी, कनाडा के सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण प्राकृतिक चमत्कार हैं, जो अपनी अदूषित प्रकृति और प्राचीन शुद्धता के लिए जाने जाते हैं। देश के राष्ट्रीय उद्यानों ने लंबे समय से दुनिया भर में प्रसिद्धि हासिल की है।

इसलिए, दुनिया भर से पर्यटक कनाडा की सबसे खूबसूरत जगहों की प्रशंसा करना और देश के गठन के इतिहास को छूना चाहते हैं।

कनाडा में यात्रा के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में शीर्ष

1. नियाग्रा फॉल्स

कनाडा की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, नियाग्रा फॉल्स पहली चीज़ है जो पर्यटकों को आकर्षित कर सकती है। यह प्राकृतिक स्थलचिह्न अमेरिकी सीमा पर स्थित है।

नियाग्रा फॉल्स दुनिया के सबसे चौड़े झरनों में से एक है, पानी की दीवार लगभग एक किलोमीटर तक फैली हुई है। एक विशाल धारा 53 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरती है, जिससे शोर और गड़गड़ाहट होती है जिसे दूर से सुना जा सकता है - इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि नदी को उत्तरी अमेरिका में नियाग्रा कहा जाता है, जिसका अर्थ है 'गड़गड़ाता पानी'।

कहां संपर्क में रहना है? अपनी कनाडाई यात्रा के दौरान पूरी दुनिया से जुड़े रहें। eSIM प्लस का उपयोग करें और हर जगह इंटरनेट का आनंद लें।

2. महान झीलें

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की सीमा पर एक बड़ी झील प्रणाली है। पांच मुख्य जलाशय ऊपरी, ह्यूरन, मिशिगन, एरी और ओंटारियो हैं। एक नियम के रूप में, केवल उन्हें ही महान झीलें कहा जाता है। सभी झीलें नदियों और जलडमरूमध्य से जुड़ी हुई हैं, क्योंकि संचार जहाजों के सिद्धांत के अनुसार, उनमें पानी एक ही स्तर पर रखा जाता है।

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

झीलें लगभग 100,000 वर्ष पहले हिमयुग की समाप्ति के बाद प्रकट हुईं। ग्लेशियर पिघल गया, और पानी पृथ्वी की पपड़ी के उन गड्ढों में घुस गया, जिन्हें वह पार कर गया था।

यहां गोताखोरी, तैराकी और नौकायन और वॉटर-स्कीइंग का अभ्यास किया जाता है। अभी इसे देखना आसान है!

3. कैपिलानो सस्पेंशन ब्रिज

वैंकूवर आने वाले पर्यटकों को कैपिलानो नदी पर बने पुल पर चलना चाहिए। इसे 1899 में स्कॉटिश इंजीनियर जॉर्ज ग्रैंड मैक्केन के डिजाइन के अनुसार बनाया गया था।

पुल की लंबाई 130 मीटर से अधिक है, यह 70 मीटर की ऊंचाई पर पानी के ऊपर दिखता है। इतनी ऊंचाई से ऐसा लगता है कि गहरी कैपिलानो नदी एक पतली धारा मात्र है। क्रॉसिंग की सुरक्षा के लिए दोनों तरफ रेलिंग और धातु की बाड़ लगाई गई है। यह यात्रा करने का उचित समय है।

4. बैंफ नेशनल पार्क

बैन्फ़ अल्बर्टा प्रांत का एक और राष्ट्रीय उद्यान है और कनाडा में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह पार्क एक पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है, जिसके क्षेत्र में ग्लेशियरों, अल्पाइन घास के मैदानों और घने शंकुधारी सुरम्य जंगल की सुंदरता है। केंद्र में, एक रिज़ॉर्ट शहर है, जिसका नाम बैनफ़ भी है, जहाँ कई होटल बनाए गए हैं। पार्क में मीलों दूर गाँव हैं जहाँ स्थानीय निवासी रहते हैं।

पार्क में, आप बहुत सारे जंगली जानवरों को प्राकृतिक परिस्थितियों में रहते हुए देख सकते हैं - भालू, कौगर, हिरण, भेड़िये और विभिन्न पक्षी। पर्यटक आमतौर पर इन्हें दूरबीन से देखते हैं।

अभी घूमने का सबसे अच्छा समय है!

5. वैंकूवर एक्वेरियम

वैंकूवर में स्टेनली पार्क कनाडा के सबसे पुराने एक्वेरियम का घर है, जो 1956 में खोला गया था। कई प्रदर्शनियाँ दुनिया भर से प्रकृति के कोनों को समर्पित हैं: उत्तरी अमेरिका के तट, अफ्रीकी नदियाँ और यहाँ तक कि उष्णकटिबंधीय वन। डॉल्फ़िन, सील शार्क, कई अन्य जलीय स्तनधारी और मछलियाँ जलीय बाड़ों में रहती हैं।

यात्रियों के साथ गाइड भी आते हैं जो आपको यहां रहने वाले किसी भी प्रकार के जानवर के बारे में बताने के लिए तैयार रहते हैं। पार्क में काम करने वाले कई लोग प्रकृतिवादी हैं जो जलीय जानवरों का अध्ययन करते हैं और अपने ज्ञान को आगंतुकों के साथ साझा कर सकते हैं। यह देखने लायक है!

6. टोरंटो चिड़ियाघर

टोरंटो में स्थित चिड़ियाघर, कनाडा में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है और दुनिया के तीन सबसे बड़े स्थानों में से एक है, जो 300 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। जिस स्थान पर यह स्थित है उसे लाल घाटी कहा जाता है। पर्यटक चिड़ियाघर में लगभग 5,000 विभिन्न स्तनधारियों, पक्षियों और अन्य जानवरों को देख सकते हैं, और मछली और अकशेरुकी जीवों को ध्यान में रखते हुए, यहाँ 18 हजार प्रजातियाँ हैं।

चिड़ियाघर में सभी प्राकृतिक क्षेत्रों और महाद्वीपों के निवासी शामिल हैं। यह बंदरों और तोतों, राजहंस और चिड़ियों, शुतुरमुर्गों, वनवासियों, ध्रुवीय भालू और पेंगुइन का घर है। जानवरों के लिए प्राकृतिक परिस्थितियों के करीब स्थितियाँ बनाई गई हैं - उपयुक्त तापमान की स्थिति, आर्द्रता और आहार।

7. हजार द्वीप

थाउजेंड आइलैंड्स पार्क कनाडा के ओंटारियो प्रांत में ब्रॉकविले और किंग्स्टन शहरों के बीच स्थित है। यह लगभग 2,000 वर्ग किलोमीटर का जल क्षेत्र है, जहां सतह के माध्यम से विभिन्न आकृतियों और आकारों के बहुत सारे हरे-भरे द्वीप दिखाई देते हैं। किसी ने उनकी कुल संख्या नहीं गिनी, नाम सशर्त दिया गया था

8. चेटो लॉरियर

चेटो लॉरियर ओटावा का एक पुराना होटल है, जो 1912 में खुला था। दिखने में यह इमारत एक महल जैसी लगती है। यह नाम, जिसका फ़्रेंच से अनुवाद 'लॉरियर कैसल' के रूप में किया जाता है, होटल को कनाडा के तत्कालीन प्रधान मंत्री, विल्फ्रिड लॉरियर के सम्मान में दिया गया था। यह वह था जिसने निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि प्रदान की थी।

कैसल होटल के भव्य उद्घाटन को एक और निराशाजनक घटना द्वारा चिह्नित किया गया था - यह तब था जब टाइटैनिक डूब गया था, जिसके कुछ यात्री चेटो लॉरियर की जल्दी में थे। वह 1920 के दशक में सबसे अधिक लोकप्रिय थे जब उनका कोई प्रतिस्पर्धी नहीं था। हालाँकि, अब भी यह महल ओटावा का सबसे अच्छा होटल माना जाता है।

9. भूमिगत शहर

अंडरग्राउंड सिटी मॉन्ट्रियल में एक पैदल यात्री क्षेत्र है। यह पृथ्वी की सतह के नीचे स्थित है और 30 किमी तक फैला हुआ है। यहां से आप शहर के किसी भी मेट्रो स्टेशन पर जा सकते हैं। अंडरग्राउंड सिटी में एक हजार से अधिक दुकानें हैं, साथ ही कई रेस्तरां और सिनेमाघर भी हैं। यहां की जगह का डिज़ाइन आधुनिक इंजीनियरिंग का उदाहरण है।

सबवे के अलावा, बसें यहां जमीन के ऊपर भी चलती हैं। बहुत से लोग ट्रैफिक जाम से बचने के लिए भूमिगत शहर में चले जाते हैं, जो सतह पर अधिक आम है। ऐसे कार्यालय हैं जहां लोग काम पर जाते हैं और होटल हैं जहां आप रुक सकते हैं।

10. रॉयल ओंटारियो संग्रहालय

टोरंटो में स्थित इस संग्रहालय की इमारत अपने असामान्य 'क्रिस्टल' आकार से तुरंत ध्यान आकर्षित करती है। अंदर, आगंतुकों को डायनासोर का संग्रह, अफ्रीकी और मध्य पूर्वी लोगों की कला वस्तुएं और कनाडा और यूरोप की ऐतिहासिक प्रदर्शनियां मिलेंगी।

संग्रहालय के बगल में एक सुरम्य पथ है जिसे दार्शनिक पथ कहा जाता है। बेशक, आप इसका उपयोग ट्रिनिटी कॉलेज, टोरंटो विश्वविद्यालय के कई संकायों और रॉयल संगीत संरक्षिका तक पैदल जाने के लिए कर सकते हैं।

आपकी व्हाट्सएप बिजनेस लाग...

मेटा को ब्रांड्स के लिए व्हाट...

और पढ़ें

सोशल मीडिया के कलाकार...

कभी-कभी जब मैं व्हाट्सएप पर एक ...

और पढ़ें

चाचा के लिए जन्मदिन संदेश...

भतीजे-भतीजियों के लिए चाचा हम...

और पढ़ें

व्हाट्सएप कैसे काम करता ह...

व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर डेवलपर र...

और पढ़ें

मीन स्क्रीन: व्हाट्सएप व्...

डिजिटल हमारे डीएनए में हो सकत...

और पढ़ें

लगभग एक वर्ष पहले, मेरे ट...

लगभग एक वर्ष पहले, मेरे टैब में &...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें