बल्क SMS सेवा
सोशल मीडिया सेवाएँ खरीदें
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ
सॉफ़्टवेयर विकास सेवाएँ

🎭 आपकी व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत नहीं की जाती है और दूसरों के साथ साझा नहीं की जाती है

eSIM वी.एस. भौतिक सिम: क्या अंतर है?

eSIM वी.एस. भौतिक सिम: क्या अंतर है?

हाल ही में सामान्य सिम कार्ड की तुलना में eSIM यूजर्स के बीच तेजी से लोकप्रिय विकल्प बन गया है। क्या आप पूछना चाहते हैं क्यों? आइए eSIM बनाम फिजिकल सिम की तुलना करें और जानें कि 2024 में क्या उपयोग करना बेहतर है।

2024 में, eSIM और भी अधिक लोकप्रिय और किफायती तकनीक बन जाएगी क्योंकि अधिक गैजेट निर्माता और ऑपरेटर इसका समर्थन करेंगे। शोध पूर्वानुमान के अनुसार, सक्रिय eSIM उपकरणों की संख्या 3.4 बिलियन तक पहुंच जाएगी, जो 2018 की तुलना में 180 गुना अधिक है

इसलिए, eSIM के बारे में अधिक जानने का समय आ गया है।

eSIM क्या है?

eSIM एक विशेष एम्बेडेड सिम कार्ड है। यह आपके स्मार्टफ़ोन में पहले से ही अंतर्निहित है और इसे हटाया नहीं जा सकता। यह एक नियमित सिम कार्ड के समान कार्य करता है लेकिन सेवाओं और ऑपरेटरों के साथ-साथ टैरिफ के बीच स्विच करना आसान बनाता है। ऐसा करने के लिए आपको नई सिम का इंतजार करने या स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं है। स्मार्टफोन कैमरे का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन करके चयनित सेवा से जानकारी दर्ज करना ही पर्याप्त है।

eSIM भौतिक सिम कार्ड के बिना सेलुलर नेटवर्क से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। ऑपरेटर बदलने की सुविधा, समय और धन की बचत, और एक डिवाइस में दो सिम कार्ड के लिए समर्थन इसे यात्रियों और आराम पसंद करने वाले आम लोगों दोनों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

eSIM वी.एस. भौतिक सिम कार्ड: मुख्य अंतर

व्हाट्सएप फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सबसे आसान तरीका। व्हाट्सएप को सत्यापित और उपयोग करने के लिए वर्चुअल फोन नंबर खरीदें

एक नियमित सिम एक भौतिक सिम है; यह एक छोटी चिप है जो ग्राहकों की जानकारी संग्रहीत करती है और इसे उपकरणों के बीच स्थानांतरित किया जा सकता है। eSIM और इसके बीच का अंतर आपके डिवाइस के लिए उनका फॉर्म फैक्टर है।

â भौतिक सिम में eSIM कार्ड को क्या खास बनाता है?

सबसे पहले, यदि आपका नेटवर्क eSIM के साथ संगत है तो नेटवर्क के बीच स्विच करना आसान है। अधिकांश ऑपरेटरों के पास एक एप्लिकेशन होता है जो eSIM पर नेटवर्क जानकारी तुरंत इंस्टॉल करता है। पूरी प्रक्रिया में कुछ मिनट लगते हैं और किसी भौतिक स्टोर पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके अलावा, कई ऑपरेटरों या ऑनलाइन सेवाओं का परीक्षण करने की क्षमता। कुछ प्रदाता eSIM के निःशुल्क परीक्षण संस्करण प्रदान करते हैं, जिससे आप अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले उनकी सेवाओं का परीक्षण कर सकते हैं। इसके लिए केवल एप्लिकेशन की स्थापना और सरल कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता हो सकती है।

दो लाइनें होने की संभावना के बारे में मत भूलिए, जिनमें से एक भौतिक सिम कार्ड है। डुअल-सिम फोन बहुत आम नहीं थे लेकिन eSIM ने इसे बदल दिया। कई स्मार्टफ़ोन आपको एक ही समय में eSIM और भौतिक सिम कार्ड स्लॉट का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, जिससे आपको एक ही डिवाइस पर दो नंबरों का उपयोग करने का मौका मिलता है।

आप सिम कार्ड ऑर्डर किए बिना भी अस्थायी रूप से नेटवर्क बदल सकते हैं। यदि आप किसी दूसरे देश में हैं और आपको अपने ऑपरेटर से अच्छा अंतरराष्ट्रीय टैरिफ नहीं मिला है, तो आप अपनी पसंद के अनुसार भौतिक सिम कार्ड की खोज किए बिना तुरंत एक eSIM ऑनलाइन सेट कर सकते हैं।

eSIM: टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान

आइए eSIM कार्ड के मुख्य फायदों के बारे में बात करें:

  • सुविधा
  • परिवर्तनशीलता
  • अर्थव्यवस्था
  • गतिशीलता
  • पर्यावरण मित्रता

नुकसान और जोखिम क्या हैं? उन सभी पर भी प्रकाश डाला जाना चाहिए:

  • संक्रमण की जटिलता
  • प्रदाता पर निर्भरता
  • इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता
  • eSIM से यात्रा कैसे करें?

शौकीन यात्री जानते हैं कि घूमना बहुत महंगा आनंद है। इसलिए, वे अक्सर आभासी कमरे पसंद करते हैं, जो यात्रा से पहले खरीदे जाते हैं। इसकी मदद से आप किसी भी देश में हमेशा संपर्क में रह सकते हैं।

इसके अलावा, एक वर्चुअल नंबर समय और पैसा बचाता है, क्योंकि आपको लेआउट नंबर पंजीकृत करने के लिए मोबाइल ऑपरेटर के पास जाने की आवश्यकता नहीं है। सब कुछ ऑनलाइन और न्यूनतम राशि में किया जा सकता है।

इंटरनेट पर सिम कार्ड की कई ऑनलाइन सेवाएँ हैं जो वर्चुअल नंबर जारी करने के लिए अपनी सेवाएँ प्रदान करती हैं। वे सभी एक ही सिद्धांत पर काम करते हैं, केवल टैरिफ बदलते हैं।

उदाहरण के लिए, eSIM प्लस सेवा यात्रा के लिए एक देश चुनने और कई देशों को शामिल करने वाला पैकेज खरीदने का अवसर प्रदान करती है। इसके अलावा, आप स्थानीय eSIM, क्षेत्रीय eSIM या वैश्विक eSIM चुन सकते हैं।

इंस्टाग्राम के लिए कैप्शन...

इंस्टाग्राम के लिए परफेक्ट गë...

और पढ़ें

व्हाट्सएप के लिए वर्चुअल ...

व्हाट्सएप व्यावसायिक और व्यक...

और पढ़ें

व्हाट्सएप क्लाउड एपीआई | ...

आज की तेज़ दुनिया में, व्यवसाय &#...

और पढ़ें

व्हाट्सएप और गूगल एनालिटि...

Google Analytics 1 जुलाई को UA से GA4 में बदल गया। वì...

और पढ़ें

वृषभ राशि के व्यक्ति के ल...

वृषभ राशि का पुरुष, वृषभ महिला &#...

और पढ़ें

शीर्ष 5 कारण ईकॉमर्स ब्रा...

हम ? यह तब होता है जब दूसरे लोग हम...

और पढ़ें

v2.8.7 © 2024. - SecurityCode.in. सर्वाधिकार सुरक्षित.


WhatsApp के लिए मुफ़्त फ़ोन नंबर सत्यापन। WhatsApp के लिए मुफ़्त वर्चुअल फ़ोन नंबर खरीदें